Menu

top banner

बीकानेर समाचार

एशियन पावरलिफ्टिंग के पदक विजेताओं की निकली विजयी जुलूस


बीकानेर। केरल में आयोजित एशियन क्लासिक पावर लिफ्टिंग चैम्पियनशिप में बीकानेर के हरप्रीत सिंह व जयशंकर ओझा ने सिल्वर, ब्राँज पदक जीता। दोनों के बीकानेर आगमन पर आज जिला पावर लिफ्टिंग संगम की ओर से विजयी जुलूस निकाली गई। जगह-जगह माला पहनाकर विजेताओं का सम्मान किया गया। जुलूस में पॉवर जिम के प्रशिक्षक नागेश सिंह चौहान व कोषाध्यक्ष हनुमान प्रसाद पुरोजित, पं. प्रहलाद ओझा, नवीन पुरोहित, जूलु, राहुल, आशीष ओझा, रोहित ओझा मुख्य रूप से शामिल थे।

Read more...

कोहरे में लिपटा बीकाणा, गर्म कपड़ों से ढके नजर आए लोग


बीकानेर। धीरे-धीरे सर्दी अपने पूरे रंगत पर नजर आने लगी है। पिछले चार दिनों से स्थिति यह हो रही है कि दिन में भी लोग देर से घर से निकलते हैं और अलाव का सहारा लेते हैं। गुरुवार को भी दिन में घना कोहरा होने की वजह से वाहनों की गति धीरे हो गई थी। कोहरा इतना घना था कि कुछ मीटर की दूरी पर कोई नजर नहीं आ रहा था। सुबह नौ बजे तक वाहन चालकों ने लाइट जलाकर अपने वाहन चलाए। कोहरा होने के कारण कई बसें भी देरी से रवाना हुई। सुबह स्कूली बच्चे भी ठिठुरते हुए स्कूल जा रहे थे। साथ ही लोगों ने अलाव का सहारा लेकर सर्दी से बचाव करने का जतन किया। दोपहर में कोहरा छंटने के बाद चली ठंडी हवा ने चुभन जैसा अहसास करवा दिया। गर्म कपड़े पहने के बाद भी हवा की ठंडक तेज लग रही थी। दोपहर में हालांकि धूप निकल आई थी लेकिन ठंडी हवा चलने की वजह से धूप का असर कमजोर रहा। शाम को सूर्य छिपने के साथ ही सर्दी ने वापस जोर पकड़ लिया और लोग जल्दी ही घरों में घुस गए। इसके अलावा शहर के अनेक मोहल्लों और चौैकों में लोग अलाव तापते नजर आए। सर्दी बढऩे के साथ ही बाजारों में गर्म खाद्य पदार्थों की बिक्री तथा कपड़ों की मांग बढ़ गई है। इसके अलावा तिल से बनी वस्तुओं की दुकानें भी सज गई है। सर्दी की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सैल्सियस तथा अधिकतम तापमान 19 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया था। जबकि बुधवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया था। अर्थात सर्दी बढऩे से न्यूनतम तापमान में करीब पांच डिग्री सैल्सियस की गिरावट रही। जबकि दिन में कोहरा होने तथा ठंडी हवा चलने से अधिकतम तापमान करीब चार डिग्री सैल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगामी दिनों में सर्दी में तेजी आने की संभावना है।

Read more...

आज हुआ जबरदसत हंगामा, पुलिस ने खदेड़ा बीकानेर एनएसयूआई के छात्रों को, तीन गिरफ्तार

बीकानेर। फीस वृद्धि के विरोध में चल रहे आंदोलन के तहत गुरुवार को महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में एनएसयूआई छात्रों व पुलिस प्रशासन के बीच हुई जबरदस्त खींचतान हुई और पुलिस ने छात्रों को हटाने के लिए हल्का बल का प्रयोग कर छात्रों को खदेड़ा। वहीं एनएसयूआई के तीन पदाधिकारियों को नाल पुलिस ने शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार किया। डूंगर कॉलेज में फीस वृद्धि को लेकर एनएसयूआई की ओर से कई दिनों से आंदोलन चल रहा है। गुरुवार को संभागभर से आए छात्रों ने डूंगर कॉलेज से विश्वविद्यालय तक रैली के माध्यम से पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्रों की भीड़ को देखते हुए नाल थाने से भारी पुलिस बल थाना प्रभारी धरम पूनिया के नेतृत्व में वहां तैनात हो गया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को समझाने का बहुत प्रयास किया लेकिन छात्र अपनी मांग पर अड़े रहे और कुलपति के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। इससे माहौल और गरमा गया और छात्र विवि में घुसने का प्रयास करने लगे। इस दौरान मौके पर तैनात पुलिस ने हल्का प्रयोग कर छात्रों को वहां से खदेडऩा शुरू कर दिया। प्रदर्शन के दौरान स्थिति यह हो गई कि रामनिवास ने आत्मदाह की चेतावनी तक दे डाली थी।
तीन छात्र नेताओं को किया गिरफ्तार
प्रदर्शन करने के दौरान नाल पुलिस ने तीन छात्र नेताओं को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया है। नाल थाना प्रभारी धरम पूनिया ने बताया कि शांति भंग करने के आरोप में एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष रामनिवास कूकणा, अशोक जाट और किशनलाल जाट को गिरफ्तार किया गया है।
वार्ता में नहीं बन पाई सहमति
एनएसयूआई के एक प्रतिनिधि मंडल व कुलपति तथा विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच वार्ता हुई थी। वार्ता में पांचों मांगों में से चार पर सहमति बन गई लेकिन १०० रुपये फीस वृद्धि वापस लेने की मांग पर कुलपति की ओर से सहमति नहीं बन पाने पर हंगामा शुरू हो गया। इस दौरान एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रामनिवास कूकणा ने फीस वृद्धि वापिस नहीं लेने की मांग पर परिसर में आत्मदाह की चेतावनी तक दे डाली।
ये है मांगे
बढ़ाई गई सौ रुपये फीस को भी वापिस लेने, आवेदनों पर फीड रिफण्ड करने, आगामी 5 वर्षों तक फीस बढ़ोत्तरी नहीं करने की मांग की जा रही है।
हाइवे पर जाम
राजकीय डूंगर महाविद्यालय से निकली एनएसयूआई के नेतृत्व में दुपहिया व चौपहिया तथा बसों में छात्रों की रैली गजनेर रोड पर नाचती गाती निकली। इस दौरान वाहनों की अधिक तादाद के कारण जैसलमेर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लम्बा जाम लग गया जिसे यातायात पुलिस के जवानों द्वारा बड़ी मशक्कत के बाद सुचारू किया गया।

Read more...

विवाहिता की संदिग्ध मौत

बीकानेर। तीस वर्षीय विवाहिता की बीती रात संदिग्ध हालातों में मौत हो जाने से उसके ससुराल में कोहराम मच गया। जानकारी के अनुसार धोबी तलाई गली नंबर उन्नीस निवासी इमरान खान की विवाहिता आशिमा सैयद की रात को संदिग्ध हालात में मौत हो गई। हालांकि उसकी मौत के कारणों का फिलहाल कोई खुलासा नहीं हो पाया है लेकिन मृतक की मां ने महिला पुलिस थाने में हाजिर होकर रिपोर्ट दर्ज करवा कर दहेज हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने मृतका के शव का पोस्टमार्टम मेडिकल बोर्ड करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया। मामला संदिग्ध हालातों में विवाहिता की मौत का होने के पुलिस ने मृतका के ससुराल का मौका मुआयना किया तथा आस पड़ोस के लोगों से भी जानकारी हासिल की। महिला थाना पुलिस ने इस संबंध में मृतका की मां नोहर निवासी राबिया बानो पत्नि मोहम्मद बिन कासिम निवासी की रिपोर्ट पर आशिमा सैयद के पति समेत ससुराल वालों के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Read more...

जांचों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा मरीजों को, सभी जांचें एक ही छत के नीचे करने की योजना


बीकानेर। पीबीएम अस्पताल आने वाले मरीजों को अब अपनी जांचों के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। इसके लिए एक ही स्थान पर प्रयोगशाला खोलने के लिए स्थान चयनित कर लिया है और सरकार को भी प्रस्ताव भेज दिया है। अगर किसी प्रकार की तकनीकी दिक्कत नहीं आएगी तो एक ही छत के नीचे मरीजों की सभी प्रकार की जांचें की जाएगी। इस समय मरीजों को अपनी जांचों के लिए कभी माइक्रॉबायलॉजी तो कभी पैथोलॉजी लैब तो कभी सेंटर लैब में भटकना पड़ता है। ऐेसे में मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और बाहर से आए मरीजों को तो संबंधित लैब ही नहीं मिल पाती है। मजबूरन उन्हें निजी क्षेत्रोंं में लगी लैब का सहारा लेना पड़ता है।
मरीजों को इस परेशानी को देखते हुए मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने अब सभी प्रकार की जांचें एक ही स्थान पर कराने का निर्णय किया है। इसके लिए स्थान भी चिन्हित कर लिया गया है। अब सरकार से राशि स्वीकृति की हरी झंडी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरपी अग्रवाल ने बताया कि पीबीएम अस्पताल के पुराने भवन में स्थित हड्डी रोग विभाग तथा प्लास्टर रुम को एक करके लैब खोली जाएगी। हालांकि वर्तमान में हड्डी रोग विभाग में माइक्रॉबायलॉजी लैब संचालित हो रही है। जबकि प्लास्टर रुम कबाड़ के रुप में काम आ रहा है। इस इस रुप को सुसज्जित कर यहां पर सभी प्रकार की जांचों के लिए एक ही स्थान निर्धारित किया जाएगा। हड्डी रोग विभाग एवं प्लास्टर रुप अब ट्रोमा सेंटर में चले जाने के कारण यह विभाग रिक्त हो गया है।

Read more...

वेतन मिलने में देरी के कारण अस्थाई नर्सिंग कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

जोधपुर। जोधपुर संभाग के सबसे बड़े मथुरादास माथुर अस्पताल में अस्थाई नर्सिंग कर्मचारियों ने आज प्रदर्शन किया। अस्थाई नर्सिंग कर्मचारियों ने करीब एक घंटे तक अस्पताल प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जानकारी के मुताबिक २०० से अधिक नर्सिंग कर्मचारियों को करीब ३ साल से हर महीने वेतन देरी से मिल रहा है। इसको लेकर कर्मचारियों ने कई बार अस्पताल प्रशासन के अधिकारियों से बात कर ज्ञापन भी दिए, लेकिन आश्वासन के अलावा उन्हे कुछ नहीं मिला। इसी क्रम में उसी आज कर्मचारियों ने नाराजगी जताई और वेतन देने की मांग की। पहले कर्मचारियों ने अस्पताल अधीक्षक के ऑफिस परिसर के सामने प्रदर्शन किया जिसके बाद अस्पताल प्रशासन ने पुलिस बुलाई। पुलिस को देखकर कर्मचारी भड़क गए और आक्रोशित हो गए जिसके बाद उन्होंने अस्पताल प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कुछ समय बाद अधीक्षक ने कर्मचारियों को वार्ता के लिए बुलाया। इस बारे में अधीक्षक एसएच राठौड़ का कहना है की मैंने अभी कार्यभार संभाला ही है इसलिए मुझे इस मामले की ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन अब आगे ऐसा नहीं होगा इस पर ध्यान देंगे।

Read more...

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल की अध्यक्षता में बीकानेर में हुई 'दिशा' की बैठक

बीकानेर। केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल की अध्यक्षता में बीकानेर में हुई 'दिशा' की बैठक केन्द्रीय जल संसाधन एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल की अध्यक्षता में बुधवार को बीकानेर कलक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति 'दिशा' की बैठक आयोजित हुई। केन्द्रीय जल संसाधन एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल की अध्यक्षता में बुधवार को बीकानेर कलक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति 'दिशा' की बैठक आयोजित हुई। बैठक में मेघवाल ने कहा कि सभी अधिकारी केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का पूर्ण गंभीरता, संवेदनशीलता एवं पारदर्शिता से क्रियान्वयन करें। उन्होंने कहा कि सरकार के मंशा के अनुसार प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इन योजनाओं का लाभ मिलें। अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों की बात को प्राथमिकता से सुना जाए। उन्होंने अधिकारियों को फील्ड विजिट करने के निर्देश दिए और कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पानी, बिजली तथा सड़क सहित सभी आधारभूत सुविधाएं पहुंचाना केन्द्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

मेघवाल ने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत भेजे प्रस्तावों की जानकारी ली। प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री घोषणा एवं बजट घोषणा, ग्रामीण एवं शहरी गौरव पथ की स्थिति जानी। मंत्री ने कहा कि आवश्यकता के अनुसार सड़कों का पैचवर्क किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी राजस्व गांव सड़क कनेक्टिविटी से नहीं छूटे, ऐसे प्रयास किए जाएं।जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने इन योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। 

बैठक में नोखा प्रधान कन्हैयालाल सियाग, लूनकरनसर प्रधान गोविंदराम गोदारा, खाजूवाला प्रधान सरिता चौहान,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, दिशा सदस्य दिल्लू खां कोहरी, हेठी देवी, प्रियंका चौधरी, कमल कंवर सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

 

 

 

Read more...

युवक की आंखों मे मिर्च झोंक छीन ले गये बाईक-मोबाईल

बीकानेर। गजनेर रोड़ भुट्टो का चौराहा के पास हुई अपराधिक वारदात में अज्ञात बदमाश एक स्वर्णकार की आंखों में मिर्च झोंक कर उसकी बाईक और मोबाईल छीन ले गया। पुष्करणा स्टेडियम के पास रहने वाले महावीर सोनी पुत्र राधाकिशन सोनी के साथ बीते शुक्रवार की देर शाम हुई इस वारदात का मुकदमा सदर थाना पुलिस ने छह दिन बाद दर्ज किया है। पीडि़त महावीर सोनी ने हाजिर थाना होकर अपनी लिखित रिपोर्ट में बताया कि शुक्रवार को मैं बाईक पर सवार होकर जा रहा था,गजनरे रोड़ पर भुट्टो का चौराह के पास पैशाब करने के लिये रूका और बाईक साईड में खड़ी कर पैशाब करने लगा इसी दरम्यान मौके पर झांडिय़ों में से निकल आये किसी अज्ञात बदमाश ने मेरी आंखों में मिर्च झोंक दी और धक्का देकर नीचे गिरा दिया तथा जेब से मोइबाईल और मौके पर खड़ी बाईक लेकर फरार हो गया। पीडि़त ने बताया कि मैंने शोर-शराबा मचाया तो कई लोग मौके पर पहुंच गये लेकिन तब तक अज्ञात बदमाश फरार हो चुका था। सदर थाना पुलिस ने पीडि़त की रिपोर्ट पर अज्ञात बदमाश के खिलाफ कार्यवाही दर्ज कर वारदात के सिलसिले में भुट्टो का बास,सुभाषपुरा समेत आसपास क्षेत्र के बदमाश तत्वों को पूछताछ के लिये निगरानी में लिया है। पुलिस को अंदेशा है कि वारदात में किसी स्थानीय बदमाश तत्व का हाथ है जिसका जल्द ही पता लगा लिया जायेगा।

Read more...

जोशीवाड़ा क्षेत्र में डेढ हजार रूपयों के लिए हुआ झगड़ा

बीकानेर। जोशीवाड़ा क्षेत्र में बुधवार की देर शाम हुई झगड़ेबाजी की वारदात में युवक ने मामूली से विवाद को लेकर एक जने पर लात घूंसो से हमला कर दिया। थोड़ी ही देर में मौहल्ला निवासी इकट्ठे हो गए और छुड़वाने की कोशिश की। इस वारदात में चोटिल हुए जोशीवाड़ा निवासी अक्षय रांकावत ने कोतवाली पुलिस को दी अपनी रिपोर्ट में बताया कि मुरलीधर निवासी मनोज पुत्र बजरंग ने मेरे जानकार गणेश और गोपाल से बिना पूछे ही डेढ हजार रूपये ट्रांसवर कर लिये। कारण पूछने पर वह भड़क गया और मेरे साथ लात घूंसों से मारपीट शुरू कर दी।

Read more...

रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा से यात्रियों को मिलेगा लाभ

बीकानेर। केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा शुरू होने से यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा।
उन्होंने यह बात बुधवार को रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर, रेलवे की ओर से उपलब्ध कराई गई नि:शुल्क वाई-फाई सेवाओं के शुभारम्भ अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि रेल यात्री व उनके साथ आने वाले लोग इन्टरनेट से विश्व से जुड़ सकेंगे। प्लेटफॉर्म पर इंतजार के दौरान अपने मोबाइल पर ताजा समाचार, मौसम सम्बन्धी नवीनतम जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे तथा सोशल मीडिया, ई-मेल, डाउनलोडिंग, वीडियो कॉलिंग आदि भी कर सकेंगे। मंडल रेल प्रबंधक ए के दूबे ने बताया कि ये सेवाएं बुधवार से शुरू कर दी गई हैं। पहले आधे घंटे के दौरान 30 से 40 एमबीपीएस स्पीड मिलेगी व फिर सामान्य स्पीड पर इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके लिए 10 एक्सिस स्विच व 20 एक्सिस पॉइंट स्थापित किए गए हैं।
ऐसे मिलेगी सुविधा
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सीआर कुमावत ने बताया कि आमजन को अपने मोबाइल, लेपटॉप आदि पर वाई-फाई सेटिंग पर रेलवायर नेटवर्क सलेक्ट कर, ब्राउजर खोलना होगा। फिर वाई-फाई लॉगिन स्क्रीन पर अपना फोन नंबर दर्ज कर, रिसीव एसएमएस दबाने पर एसएमएस के माध्यम से 4 डिजिट का ओटीपी कोड प्राप्त होगा। यह कोड वाईफाई लॉगिन स्क्रीन पर एंटर कर, डन प्रेस करना होगा। इसके बाद उपभोक्ता चेकमार्क दिखने पर तेज व नि:शुल्क वाई-फाई से जुड़ सकेंगे। इस अवसर पर एडीआरएम सुरेश चंद्रा, डॉ. मीना आसोपा, जेडआरयूसीसी सदस्य नरेश मित्तल, सीनियर डीईएन एन के शर्मा, एसीएम जितेन्द्र शर्मा, डी के शुक्ला, ए के चोयल, हर्षवर्धन, डी पी पच्चीसिया, राजकुमार पारीक, पूनमचंद भाटी आदि उपस्थित थे।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News