Menu

बीकानेर में कुल 15 लाख 61 हजार 294 मतदाता हैं

विधानसभा चुनाव 2018
अंतिम मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन

बीकानेर, 28 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ एन के गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन विभाग का यह प्रयास रहा है कि जिले में स्वस्थ मतदाता सूची का निर्माण हो, प्रत्येक पात्रा मतदाता का नाम वोटर लिस्ट में जुड़े और कोई भी मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित न रहे। इसके लिए वोटर लिस्ट को नियमित रूप से अपडेट कर अंतिम प्रकाशन किया गया है।
डॉ गुप्ता ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन के अवसर पर राजनीतिक दलों व मीडिया प्र्रतिनिधियों के साथ वार्ता करते हुए यह बात कही। उन्होंने बताया कि 28 सितम्बर 2018 को प्रकाशित इस सूची के अनुसार जिले में कुल 15 लाख 61 हजार 294 मतदाता हैं, जिनमें से 8 लाख 25 हजार 235 पुरूष तथा 7 लाख 36 हजार 59 महिला मतदाता शामिल है। 1 जनवरी 2018 तक 18 वर्ष पूर्ण कर चुके पात्रा मतदाताओं के नाम इस सूची में शामिल करने के लिए विशेष गतिविधियों चलाई गई। उन्होंने बताया कि वोटर लिस्ट को जनगणना आंकड़ों के अनुरूप करने के लिए कई विशेष अभियान चलाकर विशेष रूप से युवाओं व महिलाओं पर फोकस किया गया।
सत्यापन के लिए हुआ तकनीक का प्रयोग
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ईआरओनेट का प्रयोग कर इस सूची का प्रकाशन किया गया हैै। जिसके तहत डेमोग्रफिक सिमिलर एंट्री (डीएसई) के माध्यम से सभी मतदाताओं का सम्पूर्ण राजस्थान में सत्यापन किया गया। दोहरे नाम वाले मतदाताओं का नाम, रिलेशन व जेंडर के आधार पर सत्यापन कर मतदाता सूची अपडेट की गई है।
नामांकन की आखिरी दिनांक तक जुड़ सकेंगे नाम
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि कुछ मतदाताओं के नाम इस सूची में नहीं है या किसी कारणवश हट गए हैं, तो सतत अपडेशन प्रक्रिया के तहत चुनाव से पूर्व नामांकन भरने की आखिरी तारीख तक मतदाता के स्वयं या परिवार के किसी सदस्य द्वारा ईआरओ(निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ) के समक्ष उचित साक्ष्यों के साथ उपस्थित होकर नाम जुड़वाया जा सकता है। लेकिन अब किसी बीएलओ के माध्यम से फॉर्म स्वीकार मतदाता सूची में कोई नाम नहीं जोड़ा जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभा में इस मतदाता सूची का पठन किया जाएगा, सभी बीएलओ को इसकी एक-एक कॉपी दी जाएगी, साथ ही 3 व 4 अक्टूबर को सायं 4 से 7 बजे तक सभी बीएलओ अपने बूथ पर इस कॉपी के साथ मिलेंगे। मतदाता यहां से सूची में अपने नाम की जानकारी ले सकते हैं तथा शुद्धीकरण, नाम जुड़वाने, हटवाने आदि के लिए फार्म प्रस्तुत कर सकते हैं।
अधिक बढ़ी महिला मतदाताओं की संख्या
उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव 2014 के बाद से अब तक महिला मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी अधिक दर्ज की गई है। विशेष प्रकार की प्रचार गतिविधियां चलाकर पात्रा महिलाओं को मतदाता सूची में शामिल किया गया है। वर्तमान में मतदाता सूची में महिला लिंगानुपात 892 है, जो लोकसभा चुनाव 2014 में 879 था। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2000 तक जन्मे सभी युवा इस सूची में जुडऩे के पात्रा हैं। उन्होंने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव 2018 में दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए स्वयंसेवक कार्य करेंगे। दिव्यांग मतदाता भारत निर्वाचन आयोग के लिए प्राथमिक मतदाता है।
पेड न्यूज होगी करप्ट प्र्रेक्टिस
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पेड न्यूज की बढ़ती घटनाओं के मददेनजर इसकी जांच की जाएगी। इस प्रकार का प्रकरण सामने आने पर सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही करते हुए इस खर्च को अभ्यर्थी के खर्च विवरण में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी राजनीतिक दलों व अभ्यर्थियों को अपने चुनाव प्रचार के लिए विज्ञापन इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया में प्रकाशन अथवा प्रसारण से पहले विज्ञापन अधिप्रमाणन समिति से अधिप्रमाणित करवाने अनिवार्य होंगे। इस सम्बंध में 48 घंटे में कार्यवाही कर दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मीडिया प्रतिनिधियों से मतदान जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत बनाने में योगदान देने की अपील की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों से ब्लॉक लेवल एंजेट नियुक्त करने की बात कही। उन्होंने बताया चुनाव घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। इससे पूर्व सभी दल अपने पोस्टर बैनर हटा लें। आचार संहिता के दौरान राजनीतिक दल व अभ्यर्थी केवल नगर निगम या पालिका द्वारा अधिकृत स्थानों व वाणिज्यक साइट का किराया देकर ही पोस्टर बैनर आदि लगा सकेंगे। साथ ही व्हाट्सऐप, फेसबुक आदि सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार-प्रसार रात दस से प्रात: 6 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के निजी समय का सम्मान करते हुए आचार संहिता का पालन करें। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी, नेशनल कांग्रेस पार्टी सहित विभिन्न राजनीतिक दलों व प्रेस के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News