Menu

रेतीले धोरों पर ऊंटों की मस्ती से पर्यटक रोमांचित Featured

बीकानेर। 
रेतीले धोरों के बीच एक तरफ विदेशी सैलानी और दूसरी तरफ गांव के बांके जवान। दोनों के बीच में है रस्सा। दोनों तरफ से पूरा दम लगाया जाता है, पलड़ा कभी इधर झुकता है तो कभी उधर। आखिरकार जीतते ठेठ गांव के जवान ही है। हालांकि इस हार के बाद भी विदेशी पुरुष नारी प्रफुल्लित व रोमांचित नजर आते हैं। यह नजारा है बीकानेर में आयोजित हो रहे ऊंट उत्सव का। 
दो दिवसीय ऊंट उत्सव में सैकड़ों विदेशी सैलानियों ने जबर्दस्त तरीके से मस्ती की और राजस्थान की परम्पराओं से रूबरू हुए। पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित होने वाले इस अनूठे आयोजन में मरुस्थलीय क्षेत्र की संस्कृति का अनुभव होता है। शनिवार देर रात सर्द हवाओं के बीच किसी ने भवई नृत्य पेश किया तो किसी ने कालबेलिया। महिला बने पुरुषों ने जब कालबेलिया के दौरान जमीन पर घूमर डालनी शुरू की तो मैदान में जमीन पर बैठे हजारों देशी और विदेशी सैलानियों ने खड़े होकर समूचे क्षेत्र को तालियों से गुंजायमान कर दिया।
इन प्रतियोगिताओं में विदेशी लेते हैं लुत्फ
ऊंट उत्सव के दौरान पर्यटक रस्सा कस्सी में सर्वाधिक मजा लेते हैं। एक ओर आकर्षक स्पद्र्धा साफा बांधने की होती है। जिसमें विदेशी पर्यटक अपने माथे पर उस साफे को बांधते हैं, जो जीवन में पहले कभी नहीं पहना होता। बेतरतीब ही सही लेकिन विदेशियों के सिर पर बंधे साफे बड़े ही आकर्षक नजर आते हैं। सबसे पहले साफा बांधने वाला विजेता घोषित होता है। इसी तरह विदेशी महिलाएं बीकानेर की ग्रामीण महिलाओं के साथ एक मजेदार 'रेसÓ में हिस्सा लेती है। 'मटका रेसÓ में देशी और विदेशी महिलाएं अपने सिर पर मटका रखकर दौड़ लगाती है। सिर पर रखा मटका गिरते ही खिलाड़ी दौड़ से बाहर। इस दौड़ में विदेशी पर्यटक जीत तो नहीं पाती, लेकिन हारकर भी उसके चेहरे पर रौनक नजर आती है। 
 
नाचते ऊंट कर देते हैं रोमांचित
अब तक आपने ऊंटों को सड़कों पर या फिर रेतीली जमीन पर चलते ही देखा होगा लेकिन बीकानेर के ऊंट उत्सव में रविवार को नाचते भी नजर आए। बकायदा फिल्मी गीतों पर नाचते यह ऊंट दर्शकों को नाचने के लिए मजबूर कर देते हैं। प्रशिक्षित ऊंटों के बीच बकायदा मुकाबला होता है। रविवार दोपहर हुई स्पद्र्धा में ऊंटों का नृत्य लाजवाब रहा।
DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News