Menu

न्याय आपके द्वार शिविरों में ग्रामीणों को मिली राहत Featured

बीकानेर। राजस्व तथा उपनिवेशन राज्यमंत्राी अमराराम ने कहा कि न्याय आपके द्वार शिविरों के माध्यम से ग्रामीणों के राजस्व संबंधी लंबित मामलों का निस्तारण कर उन्हें राहत पहुंचाई गई है। वे बुधवार को लूणकरनसर की गारबदेसर ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित न्याय आपके द्वार शिविर का अवलोकन व ई.मित्रा प्लस के उद्घाटन समारोह में ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर राजस्व मण्डल अध्यक्ष वी श्रीनिवास, संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना, मण्डल सदस्य चिरंजीलाल दायमा, जिला कलक्टर डॉ. एनके गुप्ता, सहीराम दुसाद, सुमित गोदारा, सरपंच गणपतदास स्वामी, उपखण्ड अधिकारी रतन कुमार स्वामी भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की पीड़ा समझी तथा उनके द्वार पर पहुंचकर उन्हें राहत पहुंचाई जा रही है। सहकारी ऋण माफी योजना के माध्यम से सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी गई है। प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना, मुख्यमंत्री राज्यश्री योजना, भामाशाह योजना, प्रधानमंत्राी उज्ज्वला योजना, सौभाग्य एवं उजाला योजना, मुद्रा योजना आदि योजनाओं के सफल क्रियान्वयन से आमजन लाभान्वित हुए हैं। राज्य सरकार द्वारा पारदर्शिता से कार्य किया जा रहा है। विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के खातों में सीधे पैसे जमा हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी व कार्मिक और अधिक निष्ठा व सजगता से दायित्व निर्वहन करें, वे ग्रामीणों की समस्याओं को संवेदनशीलता से समझते हुए इनका समाधान करें। राजकीय विद्यालयों में पर्याप्त संख्या में अध्यापक नियुक्त हैं तथा राजकीय विद्यालयों के परीक्षा परिणाम बहुत अच्छे रहे हैं। राजस्व मण्डल अध्यक्ष वी श्रीनिवास ने कहा कि ई.मित्रा प्लस पर आरसीएमएस पोर्टल के माध्यम से ग्रामीणों को घर बैठे राजस्व न्यायालयों के निर्णयों की जानकारी सकेगी। यह पारदर्शिता की ओर सफल कदम है। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में ई.मित्रा प्लस के तहत प्रिंट देने की व्यवस्था भी उपलब्ध करवाई जाएगी। राजस्व मण्डल द्वारा 5 लाख 74 हजार मुकदमों की जानकारी इस पर अपलोड की गई है। संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना ने कहा कि नामान्तरकरण, खाता दुरूस्ती, खाता विभाजन, सीमाज्ञान आदि से सम्बन्धित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किया जाए। न्याय आपके द्वार शिविरों के संबंध में पूर्व तैयारी शिविर व फॉलोअप शिविर का कार्य पूर्ण सजगता से किया जाए।
ग्रामीण हुए लाभान्वित
शिविर के दौरान ग्रामीणों को खातेदारी सनद, प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृति पत्र, सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान किए।
अनेक विकास कार्य
क्षेत्र में 103 करोड़ रूपए की लागत से मेगा हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। गारबदेसर में ग्रामीण गौरव पथ का निर्माण करवाया गया है, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया गया हैद्ध राजकीय माध्यमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करवाया गया है।
की जनसुनवाई.
राजस्व राज्यमंत्राी ने लूणकरनसर में आईजीएनपी विश्राम गृह में जनसुनवाई करते हुए ग्रामीणों की विभिन्न परिवेदनाओं के समाधान के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान अभिभाषक संघए श्रीडूंगरगढ़ की ओर से श्रीडूंगरगढ़ के तहसील कार्यालय व उपखण्ड न्यायालय में वकीलों के बैठने के लिए बार रूम का निर्माण करवाने की मांग रखी गई।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News