Menu

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा - परीक्षा अवधि में शौचालय भी नहीं जा सकेंगे अभ्यथी, परीक्षा के दौरान यह लाना होगा साथ.... Featured

- छह माह के स्टेटेमेंट के साथ लानी होगी बैंक पासबुक
- अपनों की परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन सख्त
डीएनआर रिपोर्टर बीकानेर। इस सप्ताह के अंत में होने वाली कानिस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन सख्त हो गया है। 14 तथा 15 जुलाई को प्रस्तावित इस परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ऐसी एक भी चूक नहीं छोडऩा चाहता जिससे बीकानेर पुलिस प्रशासन को बदनामी झेलनी पड़ी। भर्ती परीक्षा को निष्पक्ष और पारदर्शिता कराने को लेकर पुलिस अधीक्षक संवाईसिंह गोदारा ने सख्त आदेश जारी किए हैं। उन्होंने आदेशों में कहा है कि 14 व 15 जुलाई को लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। कानिस्टेबल बैण्ड व उत्कृष्ठ खिलाडिय़ों को छोड़कर शेष पदों के अभ्यार्थियों को लिखित परीक्षा के लिए ई-प्रवेश पर अपलोड कर दिये गये है। डीएनआर को बताया कि अभ्यार्थी वेबसाइड ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। जबकि कानिस्टेबल बैण्ड व उत्कृष्ठ खिलाडिय़ों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों कि लिखित परीक्षा नही होने के कारण ई-प्रवेश पत्र जारी नही किए गए है।
परीक्षा के दौरान यह लाना होगा साथ
परीक्षा देने के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को अपने साथ मूल प्रवेश पत्र एव चुनाव आयोग द्वारा मान्य फोटो युक्त पहचान पत्र, पेन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राईविग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, बैंक तथा पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटोयुक्त पास बुक जिसमें 6 माह के स्टेटमेन्ट आवश्यक, राज्य व केन्द्र सरकार की सेवा का परिचय पत्र में से कोई भी एक पहचान पत्र के आधार पर पूर्ण तलाशी के उपरान्त ही परीक्षार्थी को केन्द्र मं प्रवेश दिया जाएगा।
इनकी अनुमति नहीं
परीक्षा में ओ.एम.आर. की निर्धारित प्रविष्टियों को भरने व उत्तर को गोला करने के लिए नीली व काली स्याही के पारदर्शी दो बाल पेन परीक्षार्थी को लाना होगा अन्यथा प्रवेश नही दिया जाएगा। अन्य किसी प्रकार का पैन एवं पेन्सिल, पट्टिका, बॉक्स आदि लाने की अनुमति नही होगी।
पहले पहुंचने के निर्देश
परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पर अवश्य उपस्थित होना होगा। साथ ही परीक्षा प्रारंभ होने से 30 मिनिट पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेश बन्द कर दिया जाएगा। डीएनआर को बताया कि परीक्षा केन्द्र पर तलाशी दौरान किसी भी प्रकार का दुव्र्यवहार दुराचरण की श्रेणी मे माना जाकर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा कक्ष छोडऩे की अनुमति परीक्षा अवधि में परीक्षार्थियों को शौचालय जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा समाप्त होने पर अभिजागर को ओएमआर सीट सौंपने के बाद ही परीक्षा कक्ष छोडऩे की अनुमति होगी।

इन पर रहे प्रतिबंध
परीक्षा केन्द्र पर मोबाईल, केलकुलेटर, ब्लूटूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रिोनिक उपकरण, घड़ी चैन,
अंगूठी, कान के टॉप्स, लाकिट, जेवरात पर्स, हैण्डबैग, डायरी, वेशभूषा में बडराबटन ब्रोच बैज, फूल इत्यादि ले जाना व पहनने पर प्रतिबंध रहेगा। परीक्षा केन्द्र पर किसी भी प्रकार का सामान लाने की अनुमति नही होगी, तथा सामान की जिम्मेवारी स्वयं की होगी।
परीक्षा के दिन यह पहन कर आएं
पुरूष या महिला अभ्यर्थी आधी आस्तीन की टीशर्ट, शट, सूट, साड़ी आधी आस्तीन का कुर्ता,ब्लाउज, पेन्ट, हवाई चप्पल-स्लीपर व बालों में साधारण रबर बैण्ड लगाकर आएंगे। फूटवीयर परीक्षा कक्ष से बाहर खुलवाए जाएंगे। पूरी या मुड़ी आस्तीन की पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी।
फोटो चिपका कर लाना होगा
परीक्षा के लिए पुलिस विभाग की ओर से जारी प्रवेश पत्र में दिये गये स्थान पर अपना नवीनतम रंगीन फोटो चिपका कर लाना होगा। हस्ताक्षर व बाएं हाथ के अंगूठे का निशान परीक्षा केन्द्र पर अभिजागर के समक्ष होगा।

Last modified onThursday, 12 July 2018 14:47
DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News