Menu
DNR Reporter

DNR Reporter

DNR desk

Website URL:

सिन्धी सेंट्रल पंचायत की बैठक में प्रस्ताव पारित

बीकानेर। सिन्धी सेंट्रल पंचायत के सदस्यों की रविवार को झूलेलाल मंदिर सुदर्शना नगर में बैठक आयोजित की जिसमें संस्था के चुनावों संबंधी तीन बिन्दुओं पर प्रस्ताव लेकर पारित किए गए। प्रस्तावों के अनुसार बैठक में मौजूद संस्था के पूर्व अध्यक्ष खेमचंद मूलचंदानी, किशन सत्यानी तथा संरक्षक मंडल के आरसी टेवानी, शीतल सदारंगानी व कोषाध्यक्ष हासानंद मंघवानी सहित मौजूद समाज के सदस्यों ने चुनाव के लिए सर्वसम्मति से कार्यवाहक अध्यक्ष का जिम्मा देवीचंद खत्री को सौंपा। जिन्हें चुनाव प्रक्रिया 100 दिन के अंदर पूरी करवानी होगी। उन्होंने आरसी टेवानी, विजय ऐलानी, टीकम पारवानी, शीलू बालानी, मानसिंह मामनानी, अशोक खत्री एवं लक्ष्मण किशनानी को चुनाव प्रक्रिया में अपना सहयोगी बनाया। नियमानुसार समाज के सभी वयस्कों को सदस्य बनाकर मतदाता सूची का नवीनीकरण किया जाएगा।

ईसीबी - आवेदन की अंतिम तिथि 29 जून

Gravity

बीकानेर। राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर (ईसीबी) में प्रथम वर्ष के लिए सभी सात संकायो में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया एक जून से शुरु हो चुकी है। प्रवेश प्रक्रिया प्रभारी एवं चीफ प्रॉक्टर डॉ महेंद्र व्यास ने बताया कि आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन है। आवेदन की अन्तिम तिथि 29 जून है।
डॉ. व्यास ने बताया आवेदन के लिए छात्र अथवा छात्रा को 700 रू. शुल्क के साथ पंजीयन करवाना होगा। इस बार सत्र 2018-19 में राज्य सरकार द्वारा जारी ओदशानुसार राजकीय अभियांत्रिक महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर 10000 रू. शुल्क की कमी की गई हैं।

जीवन जीने के दो पथ - निराले बाबा

बीकानेर। दिव्यानन्द सूरिश्वर महाराज (निराले बाबा) के सानिध्य में स्थानीय आदीश्वर भवन नाहटा मोहल्ला में धर्म चर्चा का आयोजन किया गया।
निराले बाबा ने इस अवसर पर कहा मानव का महत्व तो अदृष्ट को साक्षात करने में है, आत्मा रूपी तत्व का बोध पाने में है। आत्मा को महानात्मा बनाकर उसे परमात्मा बनाने में है। देवता चाहकर भी यह कार्य नहीं कर सकते पर मानव यह कार्य कर सकता है पर तभी जब वह अंतर के कलुश को हवा दे। क्रोधादि कषायों का उपशमन कर दे। धर्म इसी का नाम हैं। जीवन जीने के दो पथ हैं। एक संसार का पथ और दूसरा मुक्ति का पथ हैं। संसार का पथ आत्मा को कलुषित बनाता हैं, जन्म जन्मांतर तक उसे चतुष गति रूप भव-भ्रमण कराता हैं, सुख-दु:ख का नियाभक बन उसे हंसाता और रूलाता है। मुक्ति का पथ आत्मा षुद्धि का पथ है। उन्होंने कहा कि कलुषित आत्मा के कलुष के षमन के लिए सम्यकतप का आराधना, नया कलुष आत्मा को काली न करे अत: संयम साधना, चरित्र साधना और परिणामस्वरूप आत्मा को स्व स्वरूप में प्रकट कर सिद्ध षिला रूप में स्थित करना ही धर्म का मुक्ति पथ हैं। जीवन में धर्म को सही अर्थ में स्थान देना है तो सर्वप्रथम कार्य कषायों को क्षीण बनाना होगा। अंतरात्मा की ओर मुडऩे के लिए क्रोध को त्यागना होगा व लोभ की भावना को मिटाना होगा। मानव मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारे, स्थानक आदि धर्म स्थानों में जाकर पूजा पाठ करता हैं, धर्म क्रियाएं कराता है लेकिन उनके स्वयं के जीवन में कोई परिवर्तन नहीं आता, उनका व्यवहार वैसा ही बना रहता है। उन्होंने कहा कि आज के युवा वर्ग पर बुजुर्ग लोगों के धर्म ध्यान का प्रभाव क्यों नहीं पड़ता? क्यों युवा समाज धर्म से विमुख बनता जा रहा हैं? इसका कारण यही है कि पहली पीढ़ी जो कुछ धर्म के नाम पर करती है, उस धर्म षतांष भी उनके जीवन व्यवहार में देखने को नहीं मिलता। वे धर्म करते हैं अपने को धर्मात्मा कहलाने के लिए, लोगों की नजरों में अपने आपको धर्मात्मा ठहराने के लिए। उनका धर्म बाहर ही बाहर दिखाई देता है पर अंदर में धर्म के नाम पर एक बहुत बड़ी षून्यता व्याप्त है। उन्होंने कहा कि अंतर में धर्म को जागृति देनी हैं तो व्यक्ति को कषायों का षमन करना होगा। संपूर्ण ज्ञान और समस्त जप-तप आदि धर्म क्रियाओं का सार इसी में ही हैं कि जीवन से विषय कषाय दूर हो, नष्ट हो।

सांसद ने पुजारी बाबा से की मुलाकात

roopam 01new

बीकानेर। भारतीय जनता पार्टी के सम्पर्क से समर्थन अभियान के अन्तर्गत केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल एवं भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य ने रविवार को ज्योतिषाचार्य एवं गायत्री उपासक पंडित जुगल किशोर ओझा 'पुजारी बाबाÓ से गायत्री मन्दिर में मुलाकात की।
मेघवाल ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा माली देश मेे भारतीयों का सम्मान बढ़ाने तथा संयुक्त अरब अमीरात में मन्दिर बनाने तथा सरकार की सांस्कृतिक एवं धार्मिक नीतियों पर तथा केन्द्र की विभिन्न योजनाओ एवं उपलब्धियों पर चर्चा कर साहित्य भेंट किया।
मेघवाल ने कहा कि मोदी सरकार ने नयी गति और नये आयाम के साथ नये भारत के निर्माण के लिए मजबूत बुनियादी ढांचे के दम पर भारत को आगे बढ़ाने का कार्य किया है।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि मोदी सरकार ने गत चार वर्षो के शासन में हर भारतीय का विकास एवं बेहतर जीवन का सकंल्प लेकर ईमानदार और पारदर्शी व्यवस्था देने का प्रयास किया हैं। पुजारी बाबा ने मोदी को बब्बर शेर की संज्ञा देते हुए कहा कि मोदी ने देश का मान बढाते हुए विश्व स्तरीय नेता के रूप में अपनी पहचान स्थापित की है जो भारतीयों के लिए गौरव की बात है।
इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष एडवोकेट अशोक प्रजापत,चन्द्रशेखर हर्ष, राजकुमार पारीक, दिनेश चौहान, किशन छगाणी, बजरंग ओझा, भउ महाराज आदि साथ रहे।

Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News