Menu

सबसे कम उम्र का आईएएस बनने का जुनून

-परीक्षा से दो दिन पहले गले का ऑपरेशन करवाकर भी ९७.४० प्रतिशत अंक लाया मुकेश

-आईआईटी कर आईएएस बनने का सफर लंबा था, इसलिए कला संकाय ले लिया

Gravity

डीएनआर रिपोर्टर.सीकर
जब इंसान ठान लेता है तो वो पत्थर को चीर कर लक्ष्य हासिल करने की क्षमता रखता है। ऐसे में किसी परीक्षा को हर संकट के बाद भी पार करने की क्षमता भी उसे मिल जाती है। ऐसे ही एक होनहार छात्र ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का लक्ष्य तय कर लिया है। अपनी योग्यता साबित करने के लिए उसने विज्ञान छोड़ बारहवीं कक्षा में कला संकाय लिया और शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा घोषित 12वीं कला परीक्षा परिणाम में 97 फीसदी अंक लाकर स्वयं को साबित कर दिखाया। चौंकाने वाली बात यह है कि परीक्षा के दिनों में ही मुकेश को गले में बनी एक सिस्ट का ऑपरेशन करवाना पड़ा, लेकिन इस पीड़ादायक समय में भी उसने पुस्तकों का साथ नहीं छोड़ा।
मुकेश के सपनों को पंख लगाए सीकर के प्रतिष्ठित प्रिंस स्कूल ने। इस स्कूल ने एक बार फिर प्रदेश का ऐतिहासिक परिणाम दिया है। स्कूल के निदेशक डॉ. पीयूष सुंडा ने बताया कि छात्र मुकेश ने 97.40 प्रतिशत अंक हासिल कर कला संकाय में सर्वोच्च अंक का इतिहास रचा है। उसके पिता पिता हनुमान राम सामान्य कृषक है।
उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा के बीच मुकेश के गले की सिस्ट का ऑपरेशन हुआ था लेकिन मुकेश ने हिम्मत नहीं हारी। वह लगातार संघर्षशील रहा और अंत में ऐतिहासिक सफलता हासिल की। मुकेश को इस परिणाम की पहले से ही अपेक्षा थी।
21 साल की उम्र में बनना है आईएएस
मुकेश को लगता था कि विज्ञान संकाय रखकर वो २२ साल की उम्र में आईएएस बनेगा लेकिन कला संकाय में वो २१ साल की उम्र में ही इस पद पर पहुंच सकता है। इसीलिए उसने विज्ञान छोडक़र कला संकाय ले लिया।
प्रिंस ने फिर जमाई धाक
परीक्षा परिणाम के तहत प्रिंस स्कूल की पूजा जांगिड़ ने 95.40 प्रतिशत, शिवपाल सिंह ने 93.40 प्रतिशत, आकांक्षा ने 93.20 प्रतिशत, अंजली चौधरी ने 93.00 प्रतिशत, शिखा मील ने 92.40 प्रतिशत, सुनील राजपुरोहित ने 92.40 प्रतिशत, रहिश कुमार ने 92.40 प्रतिशत, कल्पना मीणा ने 92.00 प्रतिशत, अशोक कुमार ने 90.60 प्रतिशत, निखिल यादव ने 90.40 प्रतिशत, प्रियल सेवदा ने 90.00 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। शानदार परीक्षा परिणाम आने पर प्रिंस स्कूल में जश्न का माहौल रहा। विद्यार्थियों को बधाईयाँ दी गई और मिठाइयां वितरित की गई।

Last modified onFriday, 01 June 2018 17:26
DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News