Menu

राष्ट्रीय

Big Breaking रावण दहन के वक्त अमृतसर में बड़ा ट्रेन हादसा, 50 से ज्यादा लोगों की मौत

चंडीगढ़
पंजाब के अमृतसर में एक बड़े ट्रेन हादसे में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। यह हादसा अमृतसर और मनावला के बीच फाटक नंबर 27 के पास हुआ है। यह हादसा जिस वक्त हुआ उस समय वहां रावण दहन देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटी हुई थी। इसी दौरान डीएमयू ट्रेन नंबर 74943 वहां से गुजर रही थी। रावण दहन के वक्त पटाखों की तेज आवाज के कारण ट्रेन का हॉर्न लोगों को नहीं सुनाई पड़ा। इसकी वजह से यह हादसा हो गया। घटना के बाद पंजाब सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया गया है।
पिछले कई वर्षों से यहां दशहरे के अवसर पर रावण दहन का आयोजन किया जाता था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, इस साल भी यहां रावण दहन का आयोजन किया गया था। दहन के दौरान पटाखों की आवाज तेज होने की वजह से वहां मौजूद लोग ट्रेन के हॉर्न की आवाज नहीं सुन पाए और यह घटना हो गई। घटना के बाद पुलिस, जीआरपी की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। इसी के साथ ही घटना स्थल पर स्थानीय लोगों की मदद से बचाव कार्य चलाया जा रहा है।

Read more...

आयुष्मान भारत योजना: क्या आपको मिलेगा मुफ्त इलाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) का शुभारंभ कर दिया है. इसे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम के तौर पर पेश किया जा रहा है. सरकार के मुताबिक आयुष्मान भारत योजना से करीब 50 करोड़ भारतीय लाभान्वित होंगे. 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 445 जिले के लोगों को योजना का लाभ मिलेगा. दिल्ली, केरल, ओडिशा, पंजाब और तेलंगाना इस योजना को अपने यहां लागू नहीं कर रहे हैं. आइये जानते हैं क्या है यह योजना और किसको मिलेगा इसका लाभ.
क्या है आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य खासकर निम्न और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों को महंगे मेडिकल बिल से निजात दिलाना है. इस योजना के दायरे में गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियों को रखा गया है.
प्रत्येक परिवार को सालामान पांच लाख रुपये की कवरेज
नवीनतम सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) के हिसाब से गांवों के ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों के 2.33 परिवारों को शामिल किया गया है. सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये की कवरेज दी जाएगी और वे सरकारी या निजी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकेंगे.
ढाई लाख से ज्यादा बेड गरीबों के लिए
अनुमान के मुताबकि इस योजना के तहत अब देश के करीब 10 हजार अस्पतालों में ढाई लाख से ज्यादा बेड गरीबों के लिए रिजर्व हो जाएंगे.

योजना में कौन शामिल है, ऐसे करें पता
योजना में आप शामिल हैं या नहीं, यह पता करना बहुत आसान है. सबसे पहले आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) की वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in खोलें. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. उसके बाद एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को वेबसाइट पर डालकर वेरीफाई करने के बाद एक पेज खुल जाएगा. जहां आप देख सकते हैं कि योजना में शामिल हैं या नहीं.

अगर वेबसाइट पर नाम नहीं है तो...
अगर आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) की वेबसाइट पर आपका नाम नहीं दिख रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसी वेबसाइट पर स्ढ्ढष्टष्ट (सोशल इकोनॉमिक कास्ट सेंसस) का लिंक है. इस लिंक पर जाकर आपको अपना नाम, पता, पिता का नाम और राज्य आदि जैसे ब्योरे डालने होंगे. इसके बाद डिटेल खुल जाएगी.

आयुष्मान मित्र से करें संपर्क
वेबसाइट पर आपका नाम नहीं है तो नजदीकी सरकारी या योजना में शामिल निजी अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं. यहां आपकी मदद के लिए सरकार ने आयुष्मान मित्र/आरोग्य मित्र तैनात किये हैं. उनसे योजना से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी ली जा सकती है.

अस्पताल में ऐसे ले सकते हैं सुविधा का लाभ
अगर आप योजना में शामिल हैं और इसका लाभ लेना चाहते हैं यह बहुत आसान है.
(1). आपको योजना में शामिल अस्पताल के आयुष्मान मित्र या आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क से संपर्क करना होगा.
(2). वहां आपको पहचान पत्र जैसे दस्तावेज दिखाने होंगे.
(3). इसके लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या राशन कार्ड की जरूरत पड़ेगी.
(4). ध्यान रहे आधार कार्ड की कोई अनिवार्यता नहीं है.
(5). इलाज के लिए आपको एक पैसे भी नहीं देना होगा.

इन बीमारियों का करा सकते हैं इलाज
आयुष्मान योजना में शामिल करीब दस हजार अस्पतालों में 13 सौ से ज्यादा बीमारियों और इससे संबंधित पैकेज को इलाज में शामिल किया गया है. जिसमें कैंसर की सर्जरी, हार्ट की बाइपास सर्जरी, आंख-दांत का ऑपरेशन, सीटी स्कैन, एमआरआई जैसी तमाम चीजें शामिल हैं. सरकार लोगों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. आप 14555 पर फोन कर योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी, सलाह या सुझाव ले सकते हैं.

Read more...

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में 150 एकड़ से ज्यादा जमीन अतिक्रमण से मुक्त कराई


जम्मू, 29 अगस्त (भाषा) अतिक्रमण हटाने के लिए बड़े पैमाने पर शुरू किए गए अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार ने पुंछ जिले में 150 एकड़ से ज्यादा जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया है।
आधिकारिक बयान के मुताबिक सरकारी जमीन से अवैध बसावट खत्म करने का अभियान हवेली, मंडी, सुरानकोट, मेंधार, मानकोट और बालाकोट तहसील में भी चलाया गया।
बयान में बताया गया कि इस अभियान के दौरान 153.25 एकड़ जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया गया।
जम्मू संभागीय आयुक्त संजीव वर्मा ने अतिक्रमण रोधी अभियान के प्रगति की कल शाम एक बैठक में समीक्षा की।

Read more...

इस्लाम विरोधी कार्टून प्रतियोगिता के खिलाफ पाकिस्तान में कट्टरपंथियों की रैली


लाहौर, 29 अगस्त (एपी) पाकिस्तान में हाल में हुए आम चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इस्लामी समूह के सदस्य डच सांसद गीर्ट विल्डर्स के खिलाफ रैली के लिए इस्लामाबाद पहुंच रहे हैं। विल्डर्स नवंबर में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून की एक प्रतियोगिता कराने की योजना बना रहे हैं। इस्लामी संगठन उनके इस कदम का विरोध कर रहे हैं।
समूचे पाकिस्तान में मुसलमान इस प्रतियोगिता की आलोचना कर रहे हैं और इसे इस्लाम को बदनाम करने की साजिश बता रहे हैं क्योंकि अल्लाह या पैगंबर मोहम्मद का भौतिक चित्रण, भले ही सकारात्मक रूप में क्यों न किया गया हो, उनके मज़हब में वर्जित है।
पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए आज की रैली पहला इम्तिहान साबित होगी कि वह 25 जुलाई को हुए चुनावों में उनका समर्थन करने वाली पार्टी तहरीक-ए-लबैक से कैसे निपटते हैं।
खान ने इस कार्टून प्रतियोगिता के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन मांगा था और उनकी सरकार ने डच राजदूत के समक्ष विरोध भी दर्ज कराया था लेकिन उनके निष्कासन की मांग पर अभी इनकार किया है।
तहरीक-ए-लबैक ने 2017 में एक संवैधानिक विधेयक में पैगंबर मोहम्मद का संदर्भ दिए जाने पर इस्लामाबाद में रैली के जरिए आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया था।

Read more...

अमेरिका ने रूस और सीरिया को चेतावनी दी


वाशिंगटन, 29 अगस्त (एपी) अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने रूस और सीरिया की सरकारों को सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल करने के खिलाफ चेतावनी दी है क्योंकि राष्ट्रपति बशर असद की गठबंधन सेना विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में हमला करने की तैयारी में है।
विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा इदलिब या सीरिया के किसी भी अन्य क्षेत्र में हुए सत्यापित रासायनिक हमले का जवाब अमेरिका तेजी से और उपयुक्त तरीके से देगा।
वाशिंगटन में कल संवाददाताओं से बात करते हुए नोर्ट ने कहा कि अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारी अपने रूसी समकक्षों को कहा है कि वह स्पष्ट रूप से सीरिया को इसस अवगत करा दे।
सीरिया सरकार विद्रोहियों के गढ़ इदलिब प्रांत में हमले की तैयारी में है।

Read more...

दशकों बाद पहली बार नासा में अंतरिक्षयात्री ने दिया इस्तीफा


वाशिंगटन, 29 अगस्त (एएफपी) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया कि पांच दशक में पहली बार ऐसा हुआ है कि एक संभावित अंतरिक्ष यात्री ने एजेंसी से इस्तीफा देते हुए प्रशिक्षण छोड़ दिया।
अंतरिक्ष एजेंसी की प्रवक्ता ब्रांडी डीन ने बताया कि रॉब कुलीन ने निजी कारणों से एजेंसी से इस्तीफा दिया है। यह इस्तीफा 31 अगस्त से प्रभावी होगा। हालांकि प्रवक्ता ने विस्तृत जानकारी देने से इंकार कर दिया।
इस प्रशिक्षण में आना आसान नहीं होता है क्योंकि प्रत्एक साल 18,000 उम्मीदवारों में से सिर्फ 12 उम्मीदवार का ही चयन होता है।
नासा में 1968 में एक इस्तीफे के बाद पहली बार कुलीन ने इस्तीफा दिया है।

Read more...

बांग्लादेश में महिला टीवी पत्रकार की गला काट कर हत्या


ढाका, 29 अगस्त (भाषा) बांग्लादेश में कुछ अज्ञात हमलावरों ने एक टेलीविजन चैनल की महिला पत्रकार के घर में घुस कर एक धारदार हथियार से गला काट कर उसकी हत्या कर दी।
मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी सामने आई है।
मरने वाले की पहचान सुबर्णा नोदी (32) के रूप में की गई है। वह निजी समाचार चैनल आनंद टीवी की एक पत्रकार थी। सुबर्णा डेली जाग्रतो बांग्ला सामाचार और बीडीन्यूज 24 डॉटकॉम के लिए भी काम करती थी।
वह यहां से करीब 150 किलोमीटर दूर पबना जिले के राधानगर इलाके में रहती थी।
रिपोर्ट में बताया गया है कि सुबर्णा की नौ साल की एक बेटी है और वह अपने पति के साथ तलाक की एक प्रक्रिया से गुजर रही थी।
इसमें बताया गया है हमलावर 10 से 12 बजे के बीच मोटरसाइकिलों पर सवार होकर आए और कल रात में करीब 10 .45 में ही उसके घर के दरवाजे की घंटी बजाई।
पबना के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इबअने मिजान ने बताया कि जब उसने दरवाजा खोला तो हमलावर ने उस पर हमला कर दिया और घटनास्थल से फरार हो गया।
पुलिस ने बताया कि हमलावरों ने महिला पर हमला करने के लिए एक धारदार हथियार का इस्तेमाल किया।
कुछ स्थानीय लोग उसे अस्पताल ले गए जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।
अतिरिक्त एपी गौतम कुमार बिस्वास ने बताया कि पुलिस ने अपराधियों को पकडऩे के लिए कई टीमें बनाई गई है।
पबना में पत्रकारों ने हत्या की निंदा की है और हत्यारों को तत्काल न्याय के दायरे में लाने की मांग की है।

Read more...

आगजनी के संदिग्ध हमले में ब्रिटेन में गुरूद्वारा को जलाया गया


लंदन, 29 अगस्त (भाषा) ब्रिटेन के लीथ शहर में आगजनी के संदिग्ध कृत्य में एक गुरूद्वारा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। पुलिस इस संदिग्ध कृत्य की जांच एक घृणा अपराध के तौर पर कर रही है।
बीबीसी ने खबर दी है कि स्कॉटलैंड के लीथ शहर में गुरू नानक गुरूद्वारा साहिब में कल सुबह करीब पांच बजे आग लगा दी गई और इसे जानबूझ कर किया गया एक कृत्य माना गया है।
इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ लेकिन इमारत को नुकसान पहुंची है। एडिनबर्ग की पुलिस एक घृणा अपराध के रूप में आगजनी के संदिग्ध हमले की जांच कर रही है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐसा माना जा रहा है कि किसी ने जानबूझकर गुरूद्वारे को निशाना बनाया है और पुलिस ने बताया कि वे लीथ में गुरूद्वारे की घटना को संदिग्ध के रूप में जांच कर रही है।
गुरूद्वारे के अधिकारिक फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में कहा गया है, हमें आपको यह बताते हुए खेद हो रहा है कि गुरु नानक गुरुद्वारा में आज सुबह पांच बजे आग लगा दी गई।
पोस्ट में कहा गया, किसी ने सामने वाले दरवाजे को जलाने का प्रयास किया। धुंएं के कारण चीजों को नुकसान पहुंचा है। धुंआं छंटने और प्रवेश के लिए इसके सुरक्षित होने के बाद पुलिस गुरूद्वारा साहिब में प्रवेश करेगी।
स्कॉटलैंड पुलिस के जांच इंस्पेक्टर क्लार्क मार्टिन ने बताया, संयोग से आग अपेक्षाकृत जल्दी बुझा लिया गया और इसमें कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन फिर भी हम इस घटना की जांच अत्यंत गंभीरता से कर रहे हैं।
गुरूद्वारा समिति के एक सदस्य ने कहा, यहां स्थानीय समुदाय के साथ गुरूद्वारा साहिब का एक अच्छा संबंध है और इस हमले को लेकर मैं बहुत हैरान हूं।

Read more...

अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है पाक : कुरैशी


इस्लामाबाद, 28 अगस्त : भाषा : पाकिस्तान ने कहा है कि वह अमेरिका के साथ संबंधों में सुधार चाहता है।
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो द्वारा प्रधानमंत्री इमरान खान को किए गए फोन के ब्यौरे संबंधी पर्चे को लेकर पैदा हुए विवाद के बाद पाकिस्तान का यह बयान आया है।
पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आज सांसदों को बताया कि पाकिस्तान इस विवाद को पीछे छोड़कर आगे बढऩे के साथ ही अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है।
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता द्वारा एक बयान दिए जाने के बाद यह विवाद पैदा हुआ था। बयान में कहा गया था कि पोम्पियो ने खान के साथ अपनी बातचीत में पाकिस्तान द्वारा उसकी धरती पर सक्रिय सभी आतंकवादियों के खिलाफ निर्णायक कार्वाई करने के महत्व को रेखांकित किया था। साथ ही अफगान शांति प्रक्रिया को बढ़ावा देने में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर भी रोशनी डाली गई थी।
पाक विदेश मंत्रालय ने इस बयान पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि अमेरिकी विदेश विभाग ने प्रधानमंत्री खान और विदेश मंत्री पोम्पियो के बीच फोन पर हुई बातचीत का तथ्यात्मक रूप से गलत बयान जारी किया।
कुरैशी ने पाक संसद के उच्च सदन सीनेट को संबोधित करते हुए सीनेट के पूर्व अध्यक्ष द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही।
उन्होंने कहा, हम आगे बढऩा चाहते हैं और संबंधों को सुधारना चाहते हैं।

Read more...

ब्रिटेन की अदालत ने दाऊद के साथी को 25 सितंबर तक हिरासत में भेजा

लंदन, 28 अगस्त (भाषा) ब्रिटेन की एक अदालत ने संगठित अपराध और आंतकी नेटवर्क डी कंपनी के शीर्ष प्रतिनिधि करार दिए गए जबीर मोती को 25 सितंबर तक हिरासत में भेज दिया है। 51 वर्षीय मोती दक्षिण पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ की जेल में बंद है और उसे लाइव वीडियो लिंक के जरिए वेस्टमिनिस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया। अमेरिका ने धन शोधन और उगाही के आरोपों में उसको प्रत्यार्पित करने की मांग की है। यह आरोप कथित रूप से आतंकवाद की आर्थिक मदद से जुड़े हैं। यह मामला 2005 में एफबीआई की जांच से संबंधित है। इस महीने के शुरू में स्कॉटलैंड यार्ड की एक्सट्राडिशन यूनिट ने मोती को गिरफ्तार किया था। पिछले हफ्ते हुई सुनवाई के दौरान अदालत ने उसे जमानत देने से इनकार कर दिया था। न्यायाधीश मार्क जैबिट ने आज मोती से कहा, इस स्तर पर मैं उन्हीं शर्तों पर आपको हिरासत में भेज रहा हूं। चार हफ्ते में अदालत में पेश किया जाए। उसके वकील टॉबी कैडमेन ने आज अदालत से कहा कि उनके मुवक्किल का पूरा नाम जबीर सिद्दीक है जैसा पाकिस्तानी पासपोर्ट पर है और इसे दर्ज किया जाना चाहिए न कि अस्थाई गिरफ्तारी वारंट पर लिखा जबीर मोतीवाला नाम जिसके आधार पर 17 अगस्त को स्कॉटलैंड यार्ड ने उसे गिरफ्तार किया था। डी कंपनी का संदर्भ अंडरवर्ल्ड डॉन और भारत के वांछित आतंकवादी दाऊद इब्राहीम से है। वह मुंबई में 1993 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों का मुख्य आरोपी है। मोती को इब्राहीम का वित्तीय प्रबंधक माना जाता है।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News