Menu

दिल्ली, राजस्थान और चंडीगढ़ में छाई धूल की चादर, यूपी में तूफान के चलते 10 की मौत Featured

RK for website02

नई दिल्ली। उत्तर भारत के प्रमुख शहरों में धूल भरी आंधी ने कहर बरपाया है। दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा में माहौल में फैली धूल के चलते लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। राजस्थान में भी हवा में धूल साफ नजर आ रही है जबकि चंडीगढ़ के भी यही हाल हैं।

चंडीगढ़ में एयर पॉल्युशन का स्तर बेहद खराब स्थिति में पहुंच गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 575 हो गया है जो सबसे खराब स्थिति मानी जाती है। यह 100 तक अच्छा माना जाता है । अभी तक के इतिहास में यह सबसे अधिक दर्ज किया गया है।

बलूचिस्तान और राजस्थान से आई गर्म हवाओं के चलते दिल्ली में धूल की चादर नजर आने लगी है। इसके चलते राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। स्थिति को देखते हुए लोगों को एहतियात बरतने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट्स की माने तो अगले दो-तीन दिन राजधानी का हाल ऐसा ही रहने वाला है।

Gravity

इसके अलावा यूपी में भी आंधी तूफान के चलते 10 लोगों के मारे जाने की सूचना है वहीं 28 लोग घायला हुए हैं।

सांस लेने में परेशानी

धूल भरी आंधी की वजह से दिल्ली बदली हुुुई नजर आ रही है। बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में एयर क्वालिटी गंभीर स्तर तक खराब हो चुकी है। धूल की वजह से हवा में बड़े कणों की मात्रा भी बढ़ गई है। हवा में धूल कणों की अधिकता के चलते लोगों के सांस लेने में परेशानी हो सकती है। सांस के मरीजों के लिए यह स्थिति बेहद खराब है।

Last modified onThursday, 14 June 2018 12:00
DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News