Menu

राजनीति (268)

क्या नोटबंदी पर झूठ के लिए माफी मांगेगे प्रधानमंत्री : कांग्रेस

नई दिल्ली, 29 अगस्त (भाषा) नोटबंदी के बाद जमा हुए नोटों का आधिकारिक आंकड़ा सामने आने के बाद कांग्रेस ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या वह झूठ बोलने के लिए माफी मांगेगे।
पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, आरबीआई की रिपोर्ट से फिर साबित हो गया कि नोटबंदी व्यापक स्तर की मोदी मेड डिज़ास्टर थी। चलन से बाहर हुए 99.30 फीसदी नोट वापस आ गए हैं।
उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2017 में स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में दावा किया था कि तीन लाख करोड़ रुपए वापस आ रहे हैं।
उन्होंने सवाल किया, मोदी जी, क्या आप वह झूठ बोलने के लिए माफी मांगेंगे ?
आरबीआई ने आज आंकड़े जारी कर बताया कि नोटबंदी के दौरान 15 लाख 41 हजार करोड़ रुपए चलन में थे। इनमें से 15 लाख 31 हजार करोड़ रुपए अब तक वापस आ चुके हैं।

Read more...

उपचुनाव में मेघालय के मुख्यमंत्री संगमा दक्षिण तुरा सीट से जीते


शिलांग, 27 अगस्त (भाषा) मेघालय के मुख्यमंत्री और एनपीपी अध्यक्ष कोनराड के. संगमा ने दक्षिण तुरा सीट से अपनी निकटतम प्रत्याशी कांग्रेस की शारलोट डब्ल्यू मोमिन को करीब साढ़े आठ हजार वोटों से हरा कर आज जीत दर्ज की।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ. आर. खारकोंगोर ने आज यह जानकारी दी।
संगमा की जीत के साथ ही 60 सदस्ईय मेघालय विधानसभा में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के पास भी विपक्षी दल कांग्रेस के बराबर, 20 सीटें हो गई हैं।
एनपीपी राज्य में छह दलों वाले मेघालय जनतांत्रिक गठबंधन (एमडीए) की सरकार का नेतृत्व कर रही है।
अधिकारी ने बताया कि एनपीपी अध्यक्ष संगमा को दक्षिण तुरा से कुल 13,656 वोट मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी मोमिन को 8,421 वोट मिले। इस सीट पर कुल 22,200 वोट पड़े थे।
एनपीपी के अलावा एमडीए के पास भाजपा के दो और राकांपा के एक विधायक का भी समर्थन प्राप्त है। इसके अलावा क्षेत्रीय दलों यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (सात), पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (चार), हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (दो) और निर्दलीय (दो) का भी समर्थन संगमा की सरकार को प्राप्त है।

Read more...

मेघालय विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शुरू, आगे चल रहे हैं संगमा


शिलांग, 27 अगस्त (भाषा) मेघालय में दक्षिण तुरा और रानीकोर विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो गई।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफआर खारकोंगोर ने यह जानकारी दी।
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवार के तौर पर दक्षिण तुरा सीट से चुनाव लड़ा।
जबकि रानीकोर सीट से एनपीपी के उम्मीदवार हैं मार्टिन एम डांगगो। वह कांग्रेस के पूर्व विधायक हैं और विधानसभा से इस्तीफा दे चुके हैं।
खारकोंगोर ने बताया कि मतगणना के पहले दो चरण के बाद संगमा अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की उम्मीदवार शारलोट डब्ल्यू मोमिन से करीब 5800 मतों से आगे चल रहे हैं। रानीकोर सीट से यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार पी मारवीन अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी एनपीपी के डांगगो से करीब 1000 मतों से आगे चल रहे हैं।
दोनों ही सीटों पर उप-चुनाव 23 अगस्त को हुआ था।

Read more...

मीडिया ट्रायल के लिए लीक किया गया आरोपपत्र : चिदंबरम

नई दिल्ली, 27 अगस्त (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने एयरसेल-मैक्सिस मामले से जुड़ा आरोपपत्र एक अखबार में लीक होने के लेकर आज सरकार एवं सीबीआई पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सब मीडिया ट्रायल के लिए किया गया है।
पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट किया है, सीबीआई एक अखबार को आरोपपत्र लीक करती है क्योंकि वह मीडिया द्वारा ट्रायल चाहती है। सौभाग्यवश, हमारी विधि व्यवस्था में ट्रायल सिर्फ अदालत में ही चल सकता है।
उन्होंने कहा, एफआईपीबी (विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड) निर्णय लेता है कि क्या कोई प्रस्ताव वित्त मंत्री के दायरे में आता है। एफआईपीबी ने मेरे समक्ष प्रस्ताव (एफडीआई का) रखा और मैंने 20 अन्य प्रस्तावों के साथ इसे मंजूरी प्रदान की।
दरअसल, चिदंबरम एयरसेल-मैक्सिस सौदे मामले में नियमों की अहवेलना के आरोप का सामना कर रहे हैं। आरोप है कि चिदंबरम ने 3,500 करोड़ रुपए की एफडीआई को आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति की अनुमति के बगैर मंजूरी दे दी थी।

Read more...

सरकार ने उद्योगपति को लाभ पहुंचाने के लिए बदला राफेल समझौता : राहुल

लंदन, 24 अगस्त (भाषा) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज ब्रिटेन में कई अरब डॉलर वाले राफेल समझौते का मुद्दा उठाया और भाजपा सरकार पर कर्ज में फंसे एक उद्योगपति को लाभ पहुंचाने के लिए करार में बदलाव करने का आरोप लगाया।
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) में नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स एंड एल्युमनाई यूनियन (ब्रिटेन) के साथ बातचीत में गांधी ने राफेल समझौते में कथित भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक कारोबारी का पक्ष लेने का आरोप लगाया जिसके पास विमान उत्पादन में कोई अनुभव नहीं था।
गांधी इस समझौते को लेकर भाजपा सरकार पर हमला बोलते रहे हैं और उसपर यूपीए के पूर्व शासन में तय हुए समझौते से ज्यादा कीमत पर करार का आरोप लगाते रहे हैं।

Read more...

ममता बनर्जी ने दी ओणम की बधाई

कोलकाता, 25 अगस्त (भाषा) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मलयालियों को ओणम की बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि सूबे में हाल ही में आए बाढ़ की वजह से उपजी परेशानियों से उबर पाने में केरल के लोग सक्षम होंगे।
बनर्जी ने ट्वीट किया, मेरे मलयाली भाइयों और बहनों को ओणम की बधाई।
उन्होंने बताया, हम इस बात से आश्वस्त है कि बाढ़ की तबाही से आप उबर पाएंगे और अगले साल अच्छी फसल की तैयारी करेंगे।
केरल में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से जान-माल को काफी नुकसान हुआ है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बाढ़ की वजह से आठ अगस्त से अबतक 231 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के 2,770 शिविरों में 10.40 लाख लोग रह रहे हैं।

Read more...

जर्मनी में राहुल के बयान पर भड़की भाजपा, कहा- यह अविश्वसनीय

नई दिल्ली। ब्रिटेन और जर्मनी की चार दिन की यात्रा पर निकले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को हैमबर्ग के ब्यूकेरियस समर स्कूल के कैंपनागेल थिएटर में संबोधन दिया। इस दौरान राहुल गांधी ने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी फिर चाहे वो देश में मॉब लिंचिंग हो या फिर महिलाओं की स्थिति। इसके अलावा उन्होंने संसद में पीएम मोदी को गले लगाने की घटना का भी जिक्र किया।

आईएस पर जताई चिंता

राहुल गांधी ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के उभरने की बात करते हुए देश में भी ऐसे हालात पैदा होने की आशंका जताई। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में लोगों को विकास की प्रक्रिया से बाहर रखना खतरनाक है। आप उन्हें कोई लक्ष्य नहीं देंगे, तो कोई और उन्हें बहका देगा। राहुल ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकारें मानती हैं कि आदिवासी, गरीब किसानों, निचली जाति के लोगों और अल्पसंख्यकों को उच्च वर्ग के लोगों के समान अधिकार नहीं मिलना चाहिए।

भाजपा ने बताया अविश्वसनीय

आईएस पर राहु गांधी के बयान को लेकर भाजपा भड़क गई है और उन्हें आड़े हाथों लिया है। भाजपा नेता संबित पात्रा ने ट्वीट कर लिखा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सीरिया में आईएस की उत्पत्ति को जस्टिफाइ कर रहे हैं यह डरावना है। साथ ही यह बेकार तर्क दे रहे हैं कि अगर पीएम मोदी कोई विजन नहीं देते तो कोई और जैसे आईएस जल्द दे देगा। अविश्वसनीय...वो प्रधानमंत्री बनने की ईच्छा रखते हैं?

मोदी से गले मिलने पर अपने भी नाखुश थे

पिछले महीने संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गले मिलने के मामले पर उन्होंने बताया कि खुद उनकी पार्टी के कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आया था। राहुल गांधी ने कहा कि मैंने उनको गले लगाकर नफरत का जवाब प्यार से दिया है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोगों को नफरत के बजाय चर्चा करनी चाहिए। घृणा से इसका जवाब देना मूर्खता है, यह किसी भी समस्या का समाधान नहीं करेगा। नफरत फैलाने वाले भाषण और राजनीति करने के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय का मतलब ही अहिंसक है।

Read more...

विज्ञापन पर 5000 करोड़, लेकिन केरल के लिए 500 करोड़ रुपए क्यों: कांग्रेस

नई दिल्ली, 20 अगस्त (भाषा) कांग्रेस ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भयावह बाढ़ का सामना कर रहे केरल के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया और सवाल किया कि जब वह अपने प्रचार-प्रसार के विज्ञापनों पर 5000 करोड़ रुपए खर्च करते हैं तो फिर केरल के लोगों के लिए मात्र 500 करोड़ रुपए क्यों दिए। पार्टी ने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री ने केरल की बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया क्योंकि ऐसा करने से केंद्र को बड़ी राशि देनी पड़ेगी। पार्टी प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने संवाददाताओं से कहा, प्रधानमंत्री का रवैया भेदभाव वाला है। वह आज बाढ़ से ग्रस्त से लोगों की जानमाल पर राजनीति कर रहे हैं। दो हजार करोड़ रुपए की अंतरिम राहत की मांग थी, लेकिन 500 करोड़ रुपए ही दिए गए। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री विज्ञान और प्रचार पर जितनी दरियादिली दिखाते हैं उतनी ही दरियादिली केरल के लिए भी दिखानी चाहिए। जब प्रधानमंत्री अपने प्रचार पर 5000 करोड़ रुपए खर्च करते हैं तो फिर केरल को सिर्फ 500 करोड़ रुपए क्यों दिए?  शेरगिल ने सवाल किया, अगर प्रधानमंत्री करदाताओं के पैसे का इस्तेमाल अपने प्रचार में कर सकते हैं तो फिर देश पूछ रहा है कि केरल के लिए पर्याप्त पैसा क्यों नहीं दिया?  उन्होंने कहा, कांग्रेस की राज्य सरकारों और दूसरी पार्टियों के मुख्यमंत्रियों ने मदद दी है। प्रधानमंत्री ने केरल के लिए जिस प्रकार सौतेला व्यवहार दिखाया है उससे पता चलता है कि टीम इंडिया की उनकी बात एक पाखंड है। उन्होंने दावा किया, प्रधानमंत्री ने केरल की बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया क्योंकि ऐसे में केंद्र को पैसा खर्च करना होगा। राष्ट्रीय आपदा घोषित करने पर आपदा कोष बनाना पड़ेगा और इसमें 75 फीसदी खर्च केंद्र को देना होगा।  दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी ने केरल की बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है।

Read more...

पुडुचेरी विधानसभा ने विनियोग विधेयक पारित किया, मनोनित विधायकों ने सत्र में हिस्सा लिया

पुडुचेरी, एक अगस्त (भाषा) पुडुचेरी विधानसभा ने आज अहम विनियोग विधेयक पारित किया। तीन मनोनित विधायकों को भी सदन की कार्यवाही में भाग लेने की स्वीकृति मिली।
उपराज्यपाल किरण बेदी से मंजूरी मिलने के बाद विधायकों के सत्र में हिस्सा लेने का रास्ता साफ हुआ। मनोनित विधायकों के आज विधानसभा की कार्यवाहियों में हिस्सा लने के बाद बेदी एवं कांग्रेस सरकार के बीच गतिरोध खत्म हो गया।
मनोनित विधायकों - वी सामीनाथन, के जी शंकर और एस सेल्वागणपति को कल अलग-अलग पत्र लिखकर विधानसभा अध्यक्ष वी वैथीलिंगम ने उन्हें सत्र में हिस्सा लेने की अनुमति दी, जिसके बाद उन्होंने सत्र में हिस्सा लिया।
मुख्यमंत्री वी नारायणसामी द्वारा पेश विनियोग विधेयक के पारित होने के बाद सरकार के मुख्य सचेतक ने एक प्रस्ताव पेश कर कहा कि मनोनित विधायकों को सदन के किसी मामले में वोट देने का अधिकार नहीं है।
आर के आर आनंदरमन ने कहा कि मनोनित विधायकों को संविधान के अनुच्छेद 55 के अनुसार देश में कहीं भी और राष्ट्रपति चुनावों में अपने मताधिकार के इस्तेमाल का अधिकार नहीं है।
एआईएनआरसी विधायक अशोक आनंद और एन एस जे जयबालरोस ने इस प्रस्ताव का विरोध किया और इसके विरोध में सदन से बर्हिगमन किया।
अन्नाद्रमुक विधायकों ने भी इस प्रस्ताव के खिलाफ अपना विरोध प्रकट किया।
कांग्रेस सरकार ने इस आधार पर तीनों भाजपा कार्यकर्ताओं की विधायक के तौर पर नियुक्ति का विरोध किया था कि सरकार से इस संबंध में कोई परामर्श नहीं किया।
बेदी ने पिछले साल चार जुलाई को राजनिवास में इन्हें विधायक पद पर मनोनित किया। हालांकि विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें यह कहकर विधायक के तौर पर मान्यता देने से इनकार कर दिया था कि उन्हें सक्षम प्राधिकारियों द्वारा मनोनित नहीं किया।
बहरहाल उच्चतम न्यायालय ने उनके मनोनयन को बरकरार रखने के मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और 19 जुलाई को विधानसभा अध्यक्ष से कहा कि वे तीनों मनोनित भाजपा नेताओं को विधायक के तौर पर कामकाज करने की अनुमति दें।

Read more...

अवैध रोहिंग्याओं, बांग्लादेशियों की पहचान कर उन्हें बाहर करे केजरीवाल सरकार: मनोज तिवारी

नई दिल्ली, एक अगस्त (भाषा) भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आज मांग की कि दिल्ली सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्याओं और बांग्लादेशियों की पहचान कर उन्हें बाहर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे भारत के गरीबों को उनके अधिकारों से वंचित कर रहे हैं।
तिवारी ने यहां पत्रकारों को बताया कि उन्होंने इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है।
उन्होंने कहा कि भाजपा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से यह मांग पहले ही कर चुकी है और अब दिल्ली सरकार को अवैध प्रवासियों को बाहर निकालने का काम सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना चाहिए।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा, दिल्ली सरकार को शहर के अलग-अलग हिस्सों में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्याओं और बांग्लादेशियों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्वाई सुनिश्चित करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि अवैध प्रवासी भारत के गरीबों को उनके अधिकारों से वंचित कर रहे हैं और उन्हें कभी-कभी आपराधिक गतिविधियों में भी शामिल पाया गया है।
तिवारी ने यह मांग ऐसे समय में की है जब असम सरकार ने बीते 30 जुलाई को राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का अंतिम मसौदा प्रकाशित किया। कुल 3.29 आवेदकों में से 2.9 करोड़ आवेदकों को एनआरसी के अंतिम मसौदे में जगह दी गई है जबकि 40 लाख से ज्यादा लोगों के नाम इसमें शामिल नहीं किए गए हैं।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News