Menu

कांग्रेस ने न तो दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों की परवाह की, न अंबेडकर का सम्मान किया : मोदी Featured

नई दिल्ली, 10 मई :भाषा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के सशक्तिकरण के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए आज आरोप लगाया कि कांग्रेस ने न तो दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों की कभी परवाह की और न ही कभी बाबा साहेब अंबेडकर का सम्मान किया। यहां तक कि, सत्ता में रहते हुए उसने अंबेडकर को भारत रत्न तक नहीं दिया।
प्रधानमंत्री ने कर्नाटक भाजपा अनुसूचति जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक मोर्चा के कार्यकर्ताओं से, नरेन्द्र मोदी एप पर अपने संबोधन के दौरान इन समुदायों के लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में बताने की अपील की।
भाजपा को देश के हर वर्ग के लिए समर्पित पार्टी बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य आखिरी छोर पर बैठे हुए व्यक्ति का कल्याण करना है। उन्होंने अंबेडकर को उद्धृत करते हुए कहा कि देश में कई पंथ और जातियां होने के बावजूद हम एक रहेंगे।
प्रधानमंत्री ने आरोाप लगाया कि कांग्रेस को दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों की चिंता कभी नहीं रही जो इस बात से स्पष्ट है कि कांग्रेस ने बाबा साहब अंबेडकर का कभी सम्मान नहीं किया। यहां तक कि, सत्ता में रहते हुए उसने अंबेडकर को भारत रत्न तक नहीं दिया। बाबा साहेब को हराने के लिए तो कांग्रेस ने पूरी ताकत लगा दी थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक काम बता दे जो उन्होंने बाबा साहेब के सम्मान के लिए किया हो।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के विषय पर संसद की कार्यवाही तक बाधित की और इन वर्गों को केवल वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया।
अपनी सरकार को कमजोर वर्गों के लोगों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा भाजपा को इन वर्गों का पूरा समर्थन प्राप्त है जिसका प्रमाण है कि इस वर्ग के सबसे ज्यादा जन प्रतिनिधि भाजपा से ही हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने बाबा साहेब को हमेशा सम्मान दिया है। हमने उनसे जुड़ी भूमियों को पंच तीर्थ के रूप में विकसित करने की पहल की। उन्होंने आरोप लगाया कि अंबेडकर और सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे महापुरुषों को भुला दिया गया था लेकिन उनकी सरकार ने इन महापुरूषों के स्मारक बनाए।
बेंगलुरु के फ्लैट में वोटर आईडी कार्ड पकड़े जाने के मुद्दे पर मोदी ने आरोप लगाया कि अब कांग्रेस फर्जी वोटर आईडी कार्ड बना रही है।
एससी..एसटी कानून का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने इस कानून को मजबूती दी और इसमें वर्गीकृत अपराधों को 22 से बढ़ाकर 47 किया ताकि दलित और आदिवासी सम्मानपूर्वक जीवन बिता सकें।
उन्होंने कहा कि दलित और आदिवासी समाज के लोगों का आर्थिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है। उनकी सरकार ने मुद्रा योजना, स्टैंड अप इंडिया जैसी पहले करने के साथ साथ छोटे व्यापारियों के लिए भी बहुत काम किया है।
मोदी ने कहा कि बाबा साहब ने अपने जीवन में जो संघर्ष किया, उससे हम परिचित हैं। उनका जीवन प्रेरणा से भरा है। हम उनके बताए रास्ते पर चल रहे हैं और हमारा संकल्प है कि हमें गरीब, आदिवासी, महिला, शोषित, वंचित सबके कल्याण के लिए काम करना है।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News