Menu

बाड़मेर में मासूम की दुष्कर्म के बाद हत्या का आरोपी गिरफ्तार, 3 दिन की पुलिस रिमांड पर

RK for website02

बाड़मेर। जिला पुलिस ने सात साल की मासूम की बलात्कार के बाद हुई हत्या के मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी रशिद को पुलिस ने 3 दिन की रिमांड पर लिया है और पूछताछ शुरू कर दी है। गुरूवार को अपने चाचा के साथ सो रही 7 साल की मासूम को आरोपी रशिद उठाकर ले गया था। रशिद ने रात भर मासूम के साथ दुष्कर्म किया और फिर गला दबाकर हत्या कर दी। आरोपी ने मासूम के शव को पानी के टैंक में ड़ाल दिया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करके अपर जिला और सेशन न्यायधीश अनिल आर्य के समक्ष पेश किया। जहां मजिस्ट्रेट ने आरोपी को 3 दिन के पुलिस रिमांड भेज दिया है। राज्य बाल अधिकार आयोग के अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने आरोपी के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में संशोधित धाराओं के अंर्तगत चालान पेश करने के भी निर्देश दिए हैं।

Read more...

गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया सड़क दुर्घटना में घायल, नाक में आई चोट

जयपुर। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया देर रात एक सड़क दुर्घटना में घायल हो गए। यह दुर्घटना शिवदासपुरा टोल नाके के पास हुई। हालांकि दुर्घटना में गृहमंत्री को हल्की चोट आई है, जिसका उन्होंने महात्मा गांधी अस्पताल में उपचार कराया और अब वह अपने घर पर आराम कर रहे हैं।

मामला देर रात 10:30 बजे का है, जब गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया कोटा से जयपुर आ रहे थे। इस दौरान बीच में आए शिवदासपुरा टोल नाका पर एकदम आगे वाली गाडिय़ों ने ब्रेक लगाया जिसके चलते गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया की गाड़ी उनके आगे चल रही एस्कॉर्ट की गाडिय़ों से टकरा गई।

ऐसे में गुलाबचंद कटारिया की नाक में हल्की चोट आई है। हालांकि टोल नाके के कुछ दूर स्थित महात्मा गांधी अस्पताल में उन्होंने प्राथमिक उपचार कराया और उसके बाद जयपुर स्थित अपने सरकारी निवास पर आ गए। घटना के समय कार में उनके साथ उनका गनमैन और पीए भी मौजूद था।

Read more...

राजस्थान - पन्नी में रखे केले, अमरूद, साड़ी आदि के साथ महाराष्ट्र में गए तो होगी सीधी जेल, पढ़े नया कानून

Gravity
जयपुर/मुंबई। महाराष्ट्र में 23 जून से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है। अब कोई प्लास्टिक का इस्तेमाल करता है तो उसे 5 से 25 हजार रुपए तक का जुर्माना भरना होगा। मतलब अब अगर आप महाराष्ट्र के लिए सफर कर रहे हैं और साथ में पन्नी लेकर जा रहे हैं तो आपको भारी जुर्माने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है।

महाराष्ट्र सरकार ने तीन महीने पहले अधिसूचना जारी कर प्लास्टिक बैन के वैकल्पिक स्रोत ढूंढने का समय दिया था। अब जब यह राहत की अवधि खत्म हो गई तो सरकार ने राज्य में प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगा दिया। साथ ही इसके इस्तेमाल, भंडारण या उत्पादन करने पर जुर्माना भी लगाया है। वहीं सबसे बड़ी सजा तीसरी बार इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर है। इसमें 25 हजार का जुर्माना और 3 महीने की जेल का प्रवाधान निर्धारित किया गया है।

इन पर लगा है प्रतिबंध
प्लास्टिक से बने हैंडल/बिना हैंडल की थैलियां - स्ट्रॉ
चाय आदि ले जाने के पाउच व कप
थर्माकोल से बनी वस्तुएं
नॉन ओवन पॉलीप्रॉपिलीन बैग
एक बार उपयोग वाली प्लास्टिक की थाली, कटोरी, गिलास, कांटे, छुरी-चम्मच, बर्तन, डिब्बे
होटेल्स, रेस्तरां और सभी किस्म के फूड स्टॉलों के खाद्य वस्तुओं के पार्सल देने के बर्तन

पकड़े जाने पर क्या है जुर्माना

पहली बार दोषी पाए जाने पर 5 हजार रुपए का जुर्माना
दूसरी बार दोषी पाए जाने पर 10 हजारी रुपए का जुर्माना
तीसरी बार दोषी पाए जाने पर 25 हजार रूपए जुर्माना और 3 महीने की जेल

किसे दें जुर्माना
जब भी कोई आपके पास प्लास्टिक की जांच करने आए, तो आप उससे संबंधित पत्र दिखाने को कहें। जिनके पास पत्र न हो, उन्हें जुर्माना न चुकाएं। छुट्टी का दिन होने के बावजूद शनिवार से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई शुरू हो रही है। शुरुआत में प्लास्टिक थैलियों, थर्माकोल और स्टॉक के लिए उपयोग की जाने वाली छोटी थैलियों पर कार्रवाई की तैयारी है। मुंबई क्षेत्र की सीमा में बीएमसी ने प्लास्टिक उपयोगकर्ताओं से जुर्माना वसूलने के लिए 249 लोगों की खास टीम बनाई गई है। इन्हें खास तौर पर नीला जैकेट दिया गया है। जुर्माना वसूलने संबंधी पत्र भी उन्हें जारी किए गए हैं। तो राजस्थान वासियों समेत देश के सभी लोग अलर्ट हो जाएं। अगर आप महाराष्ट्र को लिए सफर कर रहे हैं तो अपने लगेज में चेक कर ले कहीं कोई प्लास्टिक की चीज तो नहीं है।

Read more...

मोस्ट वांटेड पाकिस्तानी महिला धौलपुर से गिरफ्तार, 20 साल से रह रही थी अवैध तरीके से

धौलपुर। पिछले 20 वर्षों से लापता एक पाकिस्तानी महिला को धौलपुर पुलिस ने इंटेलिजेंस की सूचना पर गिरफ्तार किया है। महिला के साथ उसकी दो बेटियां भी हैं। यह कार्रवाई मोनी सिद्ध पहाड़ वाले बाबा की दरगाह पर की गई।

पकड़ी गई महिला वर्ष 1998 में परिवार सहित पाकिस्तान के हैदराबाद से उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में रिश्तेदारों के यहां आई थी। थाना दक्षिण के मोहल्ला टीला में सन 1998 में 90 दिनों के लिए वीजा लेकर आई पाकिस्तानी महिला फौजिया खान पुत्री अख्तियार खान लतीफाबाद (हैदराबाद) पाकिस्तान पिछले 20 वर्ष से चोरी छुपे रह रही थी।

यहां फोजिया की मुलाकात फिरोजाबाद निवासी रिजवान से हुई। जिसके बाद दोनों ने एक दूसरे को पसंद कर 4 अप्रैल 2001 को फिरोजाबाद में ही शादी कर ली। उसके बाद महिला फोजिया अपने पति रिजवान के साथ मुंबई में रहने लगी। शादी से पहले फोजिया ने भारत में रहने की अनुमति मांगी थी लेकिन अनुमति नहीं मिली।

शादी के बाद फोजिया छुप-छुप कर रहने लगी थी। इंटेलिजेंस की टीम वर्ष 2012 से फोजिया का पीछा कर रही थी, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं मिला। मुखबिर की सूचना पर फिरोजाबाद की खुफिया टीम ने धौलपुर पुलिस की मदद से शुक्रवार को दबिश देकर महिला को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।
पुलिस ने बताया कि महिला का पति रिजवान मुंबई में रहता है। फोजिया और रिजवान के पांच बच्चे हैं। फोजिया की मां वर्ष 1998 से उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में अपने रिश्तेदारों के यहां रहती हैं। फोजिया की एक रिश्तेदार महिला धौलपुर शहर के पटपरा मौहल्ले में रहती हैं।

महिला को गिरफ्तार कर मेडिकल करवाने के बाद पासपोर्ट अधिनियम और फोरनर एक्ट-14 की धाराओं में जेल भेज दिया गया है। पाकिस्तानी महिला को गिरफ्तार करने के मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राहुल यादवेंद्र ने बताया कि यह मामला जो कि विदेश मंत्रालय से संबंधित है, इसलिए इसमें आगे की कार्रवाई मंत्रालय ही करेगा।

maharshi add for website national rajasthan

Read more...

जमीन में गाड़ दी चोरी कर बोलेरो, पुलिस ने ढूंढ निकाली

बाड़मेर। बाड़मेर के धोरीमन्ना में चोर ने एक बोलेरो गाड़ी को छिपाने के लिहाज से चोरी कर रेतीले धोरों में मिट्टी के अंदर छिपा दिया। लेकिन चोर की यह होशियारी भी काम नहीं आई और पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए धोरों के अंदर से गाड़ी को ढूंढ लिया। घटना बाड़मेर के धोरीमन्ना   बाछड़ाऊ गांव की है। करीब एक सप्ताह पहले से चोरी हुई बोलेरो को पुलिस ने बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। धोरीमन्ना थानाधिकारी मनमंथ आढ़ा ने बताया कि बाबूलाल सोनी निवासी बाछड़ाऊ ने मामला दर्ज करवा कि 15 जून की रात को उसकी बोलेरो गाड़ी चोरी हो गई। पुलिस ने घटनास्थल के आस-पास के स्थानों के सीसीटीवी फुटेज खंगालने और उनके आधार पर वाहन चोर जुंजाराम उर्फ भवानी जाट निवासी मोतीबेरी केकड़ को बुलाकर कर पूछताछ की तो आरोपी ने वारदात को कबूल कर लिया। आरोपी की निशानदेही पर खेत में रेत में दबाई हुई बोलेरो को बरामद किया।

Read more...

जमीन में गाड़ दी चोरी कर बोलेरो, पुलिस ने ढूंढ निकाली

बाड़मेर। बाड़मेर के धोरीमन्ना में चोर ने एक बोलेरो गाड़ी को छिपाने के लिहाज से चोरी कर रेतीले धोरों में मिट्टी के अंदर छिपा दिया। लेकिन चोर की यह होशियारी भी काम नहीं आई और पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए धोरों के अंदर से गाड़ी को ढूंढ लिया। घटना बाड़मेर के धोरीमन्ना   बाछड़ाऊ गांव की है। करीब एक सप्ताह पहले से चोरी हुई बोलेरो को पुलिस ने बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। धोरीमन्ना थानाधिकारी मनमंथ आढ़ा ने बताया कि बाबूलाल सोनी निवासी बाछड़ाऊ ने मामला दर्ज करवा कि 15 जून की रात को उसकी बोलेरो गाड़ी चोरी हो गई। पुलिस ने घटनास्थल के आस-पास के स्थानों के सीसीटीवी फुटेज खंगालने और उनके आधार पर वाहन चोर जुंजाराम उर्फ भवानी जाट निवासी मोतीबेरी केकड़ को बुलाकर कर पूछताछ की तो आरोपी ने वारदात को कबूल कर लिया। आरोपी की निशानदेही पर खेत में रेत में दबाई हुई बोलेरो को बरामद किया।

Read more...

राजस्थान में बीयर और शराब आज से महंगी

 RK for website02
जयपुर। प्रदेश में बीयर और शराब आज से 20 प्रतिशत महंगी हो गई है। दरअसल इन पर 20 प्रतिशत सरचार्ज वसूला जाएगा। वहीं सरकार ने वेट अधिनियम के चलते इस वसूली के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है। साथ ही बीयर, देशी और अंग्रेजी शराब के साथ ही विदेशी शराब की बिक्री पर भी सरचार्ज वसूला जाएगा। गौरतलब है कि शराब पर सेस वसूलने के लिए वेट अधिनियम में संशोधन भी किया गया था। अस सेस को गायों की विकास निधि के रूप में इस्तेमाल करने का प्रावधान रखा गया था। जिसके साथ ही शराब पर कीमत से अधिक राशि वसूलने की भी कई शिकायतें सामने आ रही हैं। 
पेंशन के लिए प्रतिमाह 10 प्रतिशत अंशदान
वहीं सरकार ने पेंशन भुगतान के लिए प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत अधिकारियों औऱ कर्मचारियों के मूल वेतन से हर माह 10 प्रतिशत की दर से अंशदान काटने का फैसला लिया है। इसे भी लागू कर दिया गया है। 
 
Read more...

सरसों और चने के भाव में उछाल, चीनी और ग्वार के भाव में गिरावट, यह रहे आज के भाव

RK for website02

जयपुर। वायदा बाजार में तेजी और दाल मिलों की लिवाली से जयपुर मंडी में चना पहले से मजबूत हो गया। सरसों में सुधार देखा गया। लेकिन कम डिमांड से ग्वार सीड व ग्वार गम के भाव नीचे गिरे। वहीं सप्लाई बढऩे से चीनी में 30 रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई। वहीं सामान्य कारोबार से दाल-दलहन, अनाज और किराना वस्तुओं के भावों में कोई बदलाव नहीं हुआ। अनाज: गेहूं मिल डिलीवरी नया 1810-1815, गेहूं दड़ा 1700-1725, मक्का लाल 1300-1500, बाजरा 1150-1200, ज्वार सफेद 2200-2250, ज्वार पीली 1650-1700, जौ लूज 1350-1400 रुपए प्रति क्विंटल रहा। अनाज-दालें: वायदा सौदों में भाव बढऩे से स्थानीय मंडी में चना मिल डिलीवरी 50 रुपए क्विंटल और मजबूत हो गया। लेकिन दाल-दलहन के भाव यथावत रहे। वहीं, सामान्य मांग से अनाज के भावों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें - चुनावी साल में वसुंधरा सरकार को भगवा रंग से हुई एलर्जी

तेल-तिलहन: तेल मिलों की डिमांड से सरसों सीड में 10 रुपए प्रति क्विंटल का सुधार रहा। वहीं सरसों एक्सपेलर तेल 30 रुपए क्विंटल चढ़ गए। बॉम्बे पाम, सोया रिफाइंड व मूंगफली तेल के भाव जस के तस रहे।

ग्वार और ग्वार-गम: वायदा सौदों में भाव घटने से ग्वार सीड में 40 और ग्वार गम में 70 रुपए क्विंटल की गिरावट रही। वहीं ग्वार जयपुर लाइन 3740, ग्वार बीकानेर लाइन 3875, ग्वारगम जोधपुर 7650 रुपए प्रति क्विंटल। 

यह भी पढ़ें - नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को आ सकते हैं जयपुर

तेल-तिलहन: सरसों 42 प्रतिशत कंडीशन सरसों मिल डिलीवरी 4090-4095, बॉम्बे सोया रिफाइंड तेल 7450, जयपुर सरसों एक्सपेलर 7960, बॉम्बे पाम 7100, मूंगफली लूज गुजरात 8000 रुपए प्रति क्विंटल।

गुड़-चीनी: चीनी 3260-3400 (जीएसटी व मंडी टैक्स अलग से), गुड़ 2800-3200 रुपए प्रति क्विंटल टैक्स पेड।

दाल-दलहन: मूंग मिल डिलीवरी 4900-4950, मोठ 3400-3500, चौला 3800-3900, उड़द 3400-3500, मूंग मोगर 6200-6300, मूंग छिलका 5800-6000, चोला मोगर देसी 4400-4950, उड़द मोगर 4450-5050, अरहर दाल 4900-5400, चना दाल मीडियम 4175-4300, चना दाल बोल्ड 4500-4750 रुपए प्रति क्विंटल।

Read more...

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 14 और 15 जुलाई को

maharshi add for website national rajasthan

जयपुर। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा है। आखिरकार वो घड़ी आ गई है, जब स्टूडेंट्स परीक्षा का सामना करेंगे। 15 और 16 जुलाई को होने वाली परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। वहीं सभी जिला अधीक्षक और जीआरपी को भी अलर्ट कर दिया गया। पुलिस मुख्यालय में भर्ती आईजी प्रशाखा माथुर के अनुसार जिला पुलिस की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हुआ है। ये परीक्षा ऑफलाइन और दो पारियों होगी।

यह भी पढ़ें - नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को आ सकते हैं जयपुर

13,142 पदों पर निकली भर्तियां
यह भर्ती परीक्षा कांस्टेबलों के 13,142 पदों पर की जा रही है। इनमें से 30 फीसदी पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होंगे। वहीं, 12.5 फीसदी पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित रखे गए हैं।

यह भी पढ़ें - चुनावी साल में वसुंधरा सरकार को भगवा रंग से हुई एलर्जी

इन पदों पर नहीं होगी लिखित परीक्षा
कुछ ऐसे भी पद है जिनके लिए लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। इस कांस्टेबल भर्ती में खिलाड़ी और बैंड अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा नहीं होगी बल्कि खेल भर्ती बोर्ड इन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का परीक्षण एवं खेल से संबंधित दक्षता परीक्षा लेगा। वहीं खेल संबंधी दस्तावेजों के अधिकतम 70 प्रतिशत अंक और 30 अंक खेल दक्षता परीक्षा के अनुसार होंगे। वहीं खेल कोटे में प्रदेश से बाहर के खिलाड़ी मान्य नहीं माने जाएंगे।

Read more...

गहलोत जोधपुर के बूते ही राजनीति में आगे आए लेकिन उनसे ज्यादा काम यहां हमने कराए-वसुंधरा

Gravity

जोधपुर। सीएम राजे ने गुरूवार को सारण नगर के निकट 18 लोकार्पण और शिलान्यास किए। इस दौरान सीएम ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा। कहा कि जोधपुर से राजनीति में कदम रखने वाले गहलोत से ज्यादा काम तो हमने यहां करवाए है। बावजूद इसके लोग अफवाह फैलाते हैं कि कुछ नहीं किया।

15 करोड़ के शिलान्यास और लोकार्पण किए
शहर में 15 करोड़ रुपए के लोकार्पण और शिलान्यास एक ही दिन में किए गए। जोधपुर विकास प्राधिकरण की ओर किए जा रहे कामों को गिनाया। वहीं आगामी चुनावों में साथ देने की शपथ भी दिलाई। पहले कार्यक्रम में जाट समाज तो वहीं दूसरे में राजपूत समाज की ओर से सीएम राजे का जोरदार स्वागत किया गया। इन दोनों कार्यक्रमों के बाद सीएम धार्मिक कार्यक्रम में भी भाग लेने पहुंची।

सीएम ने लोगों से आगामी चुनावों में सहयोग करने की अपील की । उन्होंने कहा कि भाजपा ने यहां बहुत से काम किए हैं। वहीं हर 5 साल में सरकार बदलने की परिपाटि को खत्म करने की बात कहकर आम जन से सहयोग मांगा। साथ ही कहा कि इस बार लगातार भाजपा को ही शासन करवाने की जनता की जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ें - अलवर के बहरोड़ में पहाड़ों पर मिली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की लाश

सभा में ये सब रहे मौजूद
सभा को केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत एवं पीपी चौधरी ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में वन मंत्री गजेंद्रसिंह खींवसर, पंचायतराज मंत्री राजेंद्र राठौड़, स्वायत्तशासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी, जिला प्रभारी मंत्री सुरेंद्र गोयल, राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, रामनारायण डूडी समेत कई विधायक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - वसुंधरा के सामने लगे बेनीवाल जिन्दाबाद के नारे, पुलिस ने जमकर बरसाए लठ

सभा के बाहर लगे बेनीवाल के नारे
सीएम की सारण सभा के बाहर कुछ लोग निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल के समर्थन में नारे लगाना शुरू हो गए। वहीं तुरंत बाद पुलिस ने लाठियां फटकार उनको वहां से भगा दिया। बाद में सभास्थल के बाहर अतिरिक्त जाप्ता तैनात कर दिया गयाा।

क्षेत्र के अनुसार ओवरब्रिज का नामकरण
सारण नगर वाले ओवरब्रिज को वीर तेजाजी का नाम दिया गया। जो कि जाट बाहुल्य क्षेत्र है। वहीं बीजेएस कॉलोनी में जिस ओवरब्रिज का शिलान्यास किया गया उसको पूर्व उप राष्ट्रपति भैरोसिंह शेखावत का नाम दिया गया। ये क्षेत्र राजपूत बाहुल्य क्षेत्र है।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News