Menu

राजे की गौरव यात्रा पर पथराव, बेनीवाल जिंदाबाद के गूंजे नारे

जोधपुर। आज बहुचर्चित राजस्थान गौरव यात्रा यात्रा के दौरान राजनितीक विरोध का सामना देखने को मिला। राजे की गौरव यात्रा पर पथराव की घटना हुई। वसुंधरा राजे के सामने ही अशोक गहलोत जिंदाबाद और हनुमान बेनीवाल जिंदाबाद के नारे लगे। समर्थकों का आक्रोश इतना तक था कि वसुंधरा के स्वागत में लगे हॉर्डिंग्स और पोस्टर तक लोगों ने फाड़ डाले। ये सारी घटनाएं एक राजस्थान गौरव यात्रा के दूसरे चरण के दूसरे दिन शनिवार की है। वसुंधरा राजे जोधपुर संभाग के दौरे पर थीं, लेकिन भारी विरोध के चलते उन्हें वापस जयपुर लौटना पड़ा। सोशल मीडिया पर उनकी यात्रा के दौरान हुए हंगामे के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन तस्वीरों में लोगों के आक्रोश को साफ देखा जा सकता है।

Read more...

दौसा - अंडरपास में फंसी स्कूल बस, ऐसे बची बच्चों की जान

भाषा. जयपुर

देशभर में बारिश को लेकर हाहाकार मची हुई है। वहीं राजस्थान में भी कई इलाकों में बारिश हो रही है। इसी बीच गुरुवार को दौसा जिले के लालसोट में जगनेर अंडरपास में एक स्कूल बस पानी में फंस गई। एएनआई के मुताबिक, दौसा जिले के लालसोट में जगनेर अंडरपास में एक स्कूल बस पानी में फंस गई। जिसका वीडियो सामने आ गया है। वीडियो में देखा जा रहा है कैसे स्कूल के बच्चे बस से बाहर निकल कर छत पर चढ़ गए। वहीं जैसे ही स्थानीय लोगों ने देखा तो सभी मदद से लिए सामने आ गए।
काफी देर की मशक्कत के बाद ग्रामीणों की सहायता से स्कूल बस से बच्चों को बाहर निकाला गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह बस एक निजी स्कूल की है। जो बच्चों के स्कूल लेकर जा रही थी। तभी बस पानी ज्यादा होने की वजह से फंस गई और फिर करीब एक घंटे बाद गांव के कुछ युवाओं ने साहस दिखाते हुए पानी में जाकर बच्चों को बाहर निकाला।

Read more...

राजस्थान विवि में आचार संहिता लागू

जयपुर। राजस्थान में छात्रसंघ चुनावों को लेकर सरगर्मी जोरों पर है। राजस्थान विश्वविद्यालय में आचार संहिता लागू कर दी गई है। अब इसके बाद छात्रनेता विश्वविद्यालयों और कॉलेज परिसरों में चुनाव प्रदर्शन नहीं करेंगे। रैलियां, सभाएं, पोस्टर-बैनर सभी पर पाबंदी रहेगी। 25 अगस्त को उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल करेंग। 27 अगस्त को रिटर्निंग अधिकारी उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे। 31 अगस्त को चुनाव डाले जाएंगे। रिजल्ट 11 सितंबर को आएगा.आचार संहिता लागू होने के बाद अब गुरुवार यानि आज मतदाता सूचियों को प्रकाशित किया जाएगा.सभी विभागों-कॉलेजों में मतदाता सूची चस्पा हो जाएगी जिससे स्टूडेंट अपना नाम इन सूचियों में देख सकेंगे.किसी प्रकार की आपत्ति होने पर 24 को आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे.इसी दिन सूचियों का अंतिम प्रकाश किया जाएगा. बुधवार को शिक्षा विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के बाद आचार संहिता लागू की गई. इसके साथ ही विश्वविद्यालय के मेन गेट पर किसी भी अनाधिकृत वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.वहीं स्टूडेंट को तभी प्रवेश मिलेगा जब उनके पास परिचय पत्र होगा.पुलिस की जाप्ता हर समय विश्वविद्यालय के गेट के बाहर तैनात है.जिससे के किसी प्रकार की कोई अनहोनी ना हो।

Read more...

जन्माष्टमी पर राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला

भाषा. जयपुर

जन्माष्टमी पर्व पर सरकारी कार्यालयों में आधे दिन का अवकाश घोषित किया गया। जीएडी ने आधे दिन इसको लेकर आदेश जारी कर
दिए है।
हिन्दुओं के लिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार का बहुत महत्व है। जन्माष्टमी को भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। सूर्यास्त के बाद मंदिरों में भजन-कीर्तन का आयोजन किया जाता है। वहीं जिन लोगों का व्रत होता है वह मध्यरात्रि के बाद अपना उपवास तोड़ते हैं। जन्माष्टमी के अगले दिन को 'नंद उत्सवÓ के रूप में मनाया जाता है, इस दिन भगवान को 56 तरह के खाद्य पदार्थ चढ़ाएं जाते हैं जिसे छप्पन भोग कहा जाता है।

Read more...

कांग्रेस 24 अगस्त से निकालेगी संकल्प रैलियां

भाषा. जयपुर

राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिये कांग्रेस 24 अगस्त से संकल्प रैलियों के जरिये चुनावी अभियान की शुरूआत करेगी। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने बताया कि राहुल गांधी सितम्बर में प्रदेश दौरे पर आयेंगे लेकिन अभी तक स्थान तय नहीं किया गया है।

संपर्क काय्रक्रम की हुई शुरूआत

संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि हम प्रदेश में 24 अगस्त से संकल्प रैलियां शुरू करेंगे जिसमें हम प्रदेश में भाजपा सरकार को सत्ता से हटाने, किसानों को आत्महत्या नहीं करने देने, और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का संकल्प लेंगे। प्रदेश के विभिन्न जिलों में संकल्प रैलियों का आयोजन किया जायेगा, जहां हमारे नेता रैलियों को संबोधित करेंगे। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी अगले माह प्रदेश दौरे पर आयेंगे, लेकिन जगह अभी तक तय नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने बड़े पैमाने पर संपर्क कार्यक्रम शुरू कर दिया है और रोड शो, सार्वजनिक बैठकें और अन्य गतिविधियां शुरू की जाएंगी।

Read more...

कल से मचेगा यात्रा और रैली का शोर

भाषा. जयपुर

विधानसभा चुनावों की ओर बढ़ रहे राजस्थान में कल से चुनावी गतिविधियों का नया दौर शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी बहुचर्चित राजस्थान गौरव यात्रा का दूसरा चरण शुरू करेंगी तो मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस जवाब में संकल्प रैलियों की शुरुआत कर रही है। मुख्यमंत्री राजे की गौरव यात्रा का दूसरा दौर 24 अगस्त से जोधपुर संभाग से शुरू होगा। यात्रा का दूसरा चरण 16 अगस्त से भरतपुर संभाग से शुरू होना था जिसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के निधन और सात दिन के राष्ट्रीय शोक के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया था। जोधपुर संभाग में इस यात्रा की पहली सभा रामदेवरा में होगी जो प्रदेश का प्रमुख धार्मिक स्थल है। कांग्रेस की रैली 28 अगस्त को चुरू, पांच सितंबर को बाड़मेर, 10 सितंबर को करौली तथा 12 सितंबर को नागौर में होगी। पायलट ने हाल ही में कहा था कि इन रैलियों में पार्टी प्रदेश में भाजपा सरकार को सत्ता से हटाने, किसानों को आत्महत्या नहीं करने देने और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का संकल्प लेगी।

Read more...

राजस्थान में विदेशी के जूतों में मिला 45 लाख रुपए का सोना

जयपुर। अधिकारियों ने आज यहां एक विदेशी नागरिक को संदेह होने पर हिरासत में लिया और जामा तलाशी में उसके जूतों से डेढ़ किलो सोना बरामद किया गया। इस सोने की कीमत 45 लाख रुपए आंकी गई है। अधिकारियों ने बताया कि सोने को जब्त कर लिया गया है और मामले में जांच चल रही है। आरोपी वतसना सांगफाचान लाओस का निवासी है और बैंकाक की एक उड़ान से यहां पहुंचा। संदेह होने पर उसे हिरासत में लिया गया और उसके जूतों से सोना बरामद हुआ। अधिकारियों ने कहा कि आरोपी अंग्रेजी नहीं बोल सकता और उसके फोन कॉल रिकार्ड की जांच की जा रही है। उसे आगे की जांच के लिए सीमा शुल्क अधिकारियों के हवाले कर दिया गया है।

Read more...

राजे ने केरल के लिए दवाइयों के तीन ट्रक रवाना किए

जयपुर, 21 अगस्त :भाषा: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने आज कहा कि केरल में आई बाढ़ से हुए नुकसान एवं बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार हर सभंव सहायता देने को तैयार है।
राजे ने केरल के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए आवश्यक दवाईयों के तीन ट्रक रवाना किए। करीब। करोड़ 72 लाख रूपए की लागत की दस्त, उल्टी, बुखार और दर्द के उपचार की ए दवाएं नई दिल्ली भेजी गई हैं, जिन्हें हवाई जहाज के माध्यम से तिरूवनन्तपुरम भिजवाया जाएगा।
राजे ने कहा कि कहा कि इन दवाओं के साथ राज्य सरकार के स्वास्थ्य अधिकारी भी केरल जा रहे हैं, जो इनका जरूरतमंदों को समय पर वितरण सुनिश्चित करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार और यहां की जनता संकट की इस घड़ी में केरलवासियों के साथ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कर्मचारी और अधिकारी अपने संगठनों के माध्यम से अपने वेतन का हिस्सा बाढ़ पीड़ितों की सहायतार्थ भिजवा रहे हैं।

Read more...

सर्वदलीय प्रार्थना सभा में वाजपेई को दी गई श्रद्धांजलि

जयपुर, 21 अगस्त :भाषा: राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राज और अन्य बीजेपी नेताओं के साथ-साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने आज भाजपा द्वारा आयोजित सर्वदलीय प्रार्थना सभा में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को पुष्पांजलि अर्पित की।
राज्यपाल कल्याण सिंह ने बीते दिनों को याद करते हुए कहा कि उन्हें वाजपेई के साथ काम करने का मौका मिला और उन्होंने उनसे बहुत कुछ सीखा। वे राजनीति में स्वच्छता लाना चाहते थे। वे कहते थे कि विचारों की भिन्नता के बावजूद शत्रुता नहीं होनी चाहिए।
सिंह ने कहा कि उनके जाने से जो रिक्तता पैदा हुई है, उसे भरना मुश्किल है।
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि अटलजी का व्यक्तित्व विशाल था और उनकी सोच राजनीति से ऊपर उठकर थी।
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि अटलजी ने जाति, धर्म, भाषा व क्षेत्रीयता की सीमाओं को लांघ कर देश की दशकों तक सेवा की। वे पक्ष के साथ साथ विपक्षी दलों की अलग अलग विचारधाराओं को भी साथ लेकर चलते थे। सहयोगियों को साथ लेकर राजनीति करना उनकी सादगी और विनम्रता को दर्शाता है। अटलजी के संपूर्ण राजनैतिक जीवन में उनपर कोई आरोप नहीं लगा।
प्रार्थना सभा में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश माथुर, राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री वी0 सतीश, प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर, प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील कोठारी, केन्द्रीय मंत्री, सांसद, प्रदेश के पदाधिकारी, प्रदेश मंत्रिपरिषद के सदस्य, विधायक, समस्त जिलों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Read more...

उच्चतम न्यायालय ने लिचिंग मामले में अवमानना याचिका पर राजस्थान सरकार से जवाब मांगा

नई दिल्ली, 20 अगस्त (भाषा) उच्चतम न्यायालय ने राजस्थान के अलवर जिले में 20 जुलाई को हुई पीट-पीटकर हत्या के मामले का संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से मामले में की गई कार्वाई पर जवाब दाखिल करने को कहा है।
इससे पहले शीर्ष न्यायालय ने कथित गौरक्षा के नाम पर हिंसा से निबटने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए थे।
प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने राज्य सरकार के गृह विभाग के प्रधान सचिव से कहा कि वह लिंचिंग के मामले में की गई कार्वाई का विस्तृत ब्यौरा देते हुए हलफनामा दायर करें।
अलवर जिले के रामगढ़ इलाके में 20 जुलाई को गौरक्षकों ने रकबर खान (28) की कथित तौर पर पिटाई कर दी थी। घटना के वक्त रकबर दो गायों को लाढ़पुरा गांव से हरियाणा स्थित अपने घर ला रहा था।
पीठ तुषार गांधी और कांग्रेस नेता तहसीन पूनावाला की ओर से दायर अवमानना याचिका की सुनवाई कर रही थी।
याचिका में अलवर में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या मामले में राजस्थान सरकार के खिलाफ अवमानना की कार्वाई करने की मांग की गई थी।
शीर्ष अदालत ने आज सभी अन्य राज्य सरकारों से कहा है कि वे उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए सात सितंबर तक अनुपालन रिपोर्ट पेश करें।
अदालत अब इस मामले पर सुनवाई 30 अगस्त को करेगी।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News