Menu

top banner

कोटा में सवा दो करोड़ की ज्वैलरी चोरी का 12 घंटे में पुलिस ने किया खुलासा

कोटा के आयकर कार्यालय में शनिवार रात हुई करीब सवा दो करोड़ रुपए की ज्वैलरी चोरी का पुलिस ने 12 घंटे के भीतर ही खुलासा कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. चोरी का मुख्य आरोपी आयकर कार्यालय में ही संविदा पर कार्यरत है. उसने अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर वारदात को अंजाम दिया था. पुलिस ने आरोपियों से चोरी का अधिकतर माल भी बरामद कर लिया है. आरोपियों को कल कोर्ट में पेश किया जाएगा. आरोपियों ने एक दिन पहले भी चोरी का प्रयास किया था, लेकिन सफल नहीं हो पाए थे. तीनों ने चोरी का माल भी बांट लिया था.

वारदात के खुलासे के बाद कोटा पुलिस ने रविवार शाम को प्रेस कॉफ्रेंस कर बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में रविन्द्र उर्फ विक्की, विकास उर्फ रवि और आशीष सामरिया शामिल हैं. तीनों आरोपी सुकेत के रहने वाले हैं और कोटा में अलग-अलग इलाकों में रहते हैं. इनमें रविन्द्र उर्फ विक्की आयकर विभाग में संविदा पर बतौर कम्प्यूटर ऑपरेटर के पद पर तैनात है. उसने अपने दोनों साथियों के साथ मिलकर रात करीब दो बजे वारदात को अंजाम दिया था. वारदात के तरीके को देखने से पता चला कि इसमें किसी जानकार का हाथ है. इस पर पुलिस ने आयकर कार्यालय के आसपास लगे 50 सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले. शक के आधार पर आरोपियों की धरपकड़ कर सख्ती से पूछताछ की गई तो पूरा मामला सामने आ गया. आरोपियों ने पहचान छिपाने के लिए नकाब पहन लिए थे.

उल्लेखनीय कि शनिवार रात चोर आयकर कार्यालय में पीछे की तरफ से घुसे. चोरों ने कार्यालय में घुसकर सीसीटीवी कैमरों को तोड़ दिया. चोर बाद में कार्यालय के द्वितीय फ्लोर पर स्थित इंवेस्टिगेशन विंग के कमरे में पहुंचे. वहां उन्होंने अलमारी का ताला तोड़कर तीन बॉक्स में रखी करीब सवा दो करोड़ रुपए की ज्वैलरी पार कर ली और बाद में वहां से फरार हो गए. चोरी गई ज्वैलरी को आयकर विभाग ने दो दिन पहले ही शहर के कैलाशचंद-माणकचंद सर्राफ के यहां से आयकर सर्वे में जब्त किया था.


पश्चिमी सीमा पर शुरू हुआ बीएसएफ का ऑपरेशन 'अलर्ट गर्म हवा'

देश की पश्चिमी सीमा पर स्थित जैसलमेर की भारत-पाक सीमा सहित प्रदेश में लगती सीमा पर ऑपरेशन अलर्ट गर्म हवा आरम्भ हो गया है. 28 अप्रैल तक चलने वाले इस ऑपरेशन के तहत सीमा चौकियों पर अतिरिक्त जवानों की तैनातगी की जाती है ताकि गर्मी व आंधियों का फायदा उठाकर सीमा पार से घुसपैठ का मानस बना रहे घुसपैठियों के मंसूबों पर पानी फेरा जा सके. सीमा पर प्रतिवर्ष होने वाले अभ्यासों में गर्मी व आंधी के मौसम के बीच बीएसएफ का यह ऑपरेशन काफी अहम माना जाता है. अलर्ट के तहत आधुनिक हथियारों की ट्रेनिंग भी होती है.

गर्मी और आंधी के इस मौसम का फायदा उठा कर सीमा पार बैठे दुश्मन यहां घुसपैठियों को भेज सकते हैं और साथ ही यहां पर तस्करी की आशंकाएं भी बढ जाती है. ऐसे में बीएसएफ की ओर से इस विषम मौसम में ऑपरेशन गर्म हवा चलाया जाता है. इसमें पाक से सटी सीमा चौकियों पर अतिरिक्त जवान तैनात कर सीमाओं की चौकसी जाती है. इस ऑपरेशन में पाकिस्तानी सीमा की ओर पेट्रोलिंग बढाई जाती है. इतना ही नहीं दिन रात चलने वाले इस ऑपरेशन में बीएसएफ के जवान से लेकर बड़े स्तर तक के अधिकारी स्वयं सीमा पर भ्रमण कर खुद की कमियों की पहचान करते हैं ताकि उन्हें सुधार कर सीमाओं को और अधिक सुरक्षित बनाया जा सके. साथ ही सीमावर्ती थानों की पुलिस भी इसमें शामिल होती है. वो सीमा पर लगने वालों गांवों पर नजऱ रखती है. हर संदिग्ध व्यक्ति पर नजर रखी जाती है. साथ ही साथ गांवों में तलाशी अभियान भी चलाया जाता है और संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ भी होती है.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान से सटी गंगानगर व जैसलमेर सीमा पर आये दिन घुसपैठ व तस्करों की आवाजाही की घटनाएं होती है. क्योंकि सीमा पर की गई तारबंदी के आंधी के दौरान रेत में दब जाने से दुश्मनों को इसे सुरक्षित पार करने का पूरा मौका मिल जाता है और साथ ही आंधियों के दिनों में दूर उड़ती रेत के चलते इन्हें छिपने का भी पूरा मौका मिल जाता है.

sagarmal

Read more...

अजमेर - जेल में एक कैदी ने की दूसरे की हत्या की

जयपुर। राजस्थान के अजमेर जिले के सिविल लाईंस थाना क्षेत्र स्थित अजमेर की केन्द्रीय कारागृह में एक सजायाफ्ता कैदी की दूसरे कैदी ने धारदार हथियार से हत्या कर दी।
थानाधिकारी करण सिंह ने बताया कि हत्या के एक मामले में सजायाफ्ता कैदी पन्नालाल मीणा की उसी बैरक में बंद हत्या के मामले में आजीवन सजा काट रहे एक अन्य कैदी अनवर :60: ने चम्मच में धार बनाकर कर हत्या कर दी।
उन्होंने बताया कि आरोपी अनवर 1998 से आजीवन कारावास की सजा में जैल में बंद है। वहीं, मृतक पन्नालाल मीणा 2011 से हत्या के एक मामलें में सजायाफ्ता कैदी था। दोनों कैदी एक ही बैरक में बंद थे।
उन्होंने बताया कि मृतक पन्नालाल मीणा का शव पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया गया है। मेडिकल बोर्ड से मृतक का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जेल अधिकारियों की ओर से दर्ज शिकायत के आधार पर आरोपी अनवर के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी गई है।

Read more...

'कैश-लेस' एटीएम शुक्रवार तक भर जाएंगे : एसबीआई चेयरमैन

नई दिल्ली। देश के कुछ राज्यों में बीते दिनों से कैश की किल्लत की खबरें सामने आ रही हैं। एटीएम में पैसे ही नहीं हैं। इस बारे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा है कि नगदी की समस्या शुक्रवार को खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ एरिया में एटीएम के संचालन को लेकर समस्या चल रही है और कुछ खास मूल्य के नोट (बड़े नोट) की उपलब्धता की कमी थी। इसे दूर करने के लिए उन इलाकों में नोट भेज दिए गए हैं, जो गुरुवार शाम तक पहुंच जाएंगे और शुक्रवार तक यह समस्या खत्म हो जाएगी। गुरुवार को संवाददाताओं से बात करते हुए एसबीआई चेयरमैन ने कहा कि नगदी की कमी की समस्या व्यापक नहीं है। यह तेलंगाना और बिहार जैसे राज्यों तक सिमटी है। हमें उम्मीद है कि शुक्रवार तक इसका समाधान कर लिया जाएगा। इससे पहले वित्त मंत्रालय ने कहा था कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे कुछ राज्यों में सामान्य से ज्यादा नकदी की मांग देखी गई। देशभर में इस महीने के पहले 12-13 दिनों में ही 45,000 करोड़ रुपए की निकासी हुई, जबकि आम तौर पूरे महीने में 20,000 करोड़ रुपए की मांग ही हुआ करती है। इस पर रजनीश ने कहा कि कैश की जमाखोरी कर रहे लोग की नकदी की कमी की समस्या के लिए जिम्मेदार हैं। पैसे की री-साइकिलिंग होती रहनी चाहिए। अगर लोग बैंक से पैसे निकाल रहे हैं, तो बैंक में पैसे वापस जमा भी होने चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर लोग सब कुछ अपने पास रख लेंगे, तो बैंक चाहे जितनी आपूर्ति कर ले कम ही पड़ेगी। इसलिए करंसी का आते-जाते रहना महत्वपूर्ण है। वित्तीय मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने इस हफ्ते की शुरुआत में संदेह जताया था कि 2000 रुपए के नोटों की जमाखोरी हो रही है, क्योंकि ये नोट तेजी से सर्कुलेशन में नहीं आ रहे हैं। नगदी की समस्या से निपटने के लिए 500 रुपए के नोटों की छपाई को पांच गुना तक बढ़ा दिया गया है। 

Read more...

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष परनामी का इस्तीफा

जयपुर। राजस्थान भाजपा अध्यक्ष अशोक परनामी ने पद से त्यागपत्र दे दिया है। परनामी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को इस्तीफा भेजा है।  आज ही नए अध्यक्ष की घोषणा हो सकती है। परनामी को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल किया है।
वसुंधरा राजे खेमे को ये बड़ा झटका है, हालांकि नए अध्यक्ष के लिए राजे को विश्वास में लिया गया है। 
Read more...

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व से बुरी खबर, एक साथ दो बाघों की मौत

सवाईमाधोपुर। राजस्थान के सवाईमाधोपुर स्थित विश्वप्रसिद्ध रणथंभौर टाइगर रिजर्व में मंगलवार को दो बाघों की मौत का मामला सामने आया है। यहां के मानसिंह सेंचुरी में दो बाघों के शव मिले हैं। मिली जानकारी के अनुसार रणथम्भौर टाइगर रिजर्व के मानसिंह सेंचुरी की खरड़ इलाके में दो बाघ वन्यकर्मियों को मृत पाए मिले हैं। बाघों के शव मिलने की सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई है। जिसके बाद विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। अधिकारियों ने बाघ के शिकार की घटना से इनकार किया है। बाघों की मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि दोनों बाघों में आपसी संघर्ष मौत का कारण हो सकता है। या किसी अन्य बाघ द्वारा किए हमले में भी दोनों की मौत हो सकती है। अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं।

Read more...

आसाराम मामले में जेल में सुनाया जाएगा फैसला

जोधपुर । यौन शोषण के आरोप में जोधपुर के सेंट्रल जेल में बंद आसाराम के केस में फैसला जेल में ही सुनाया जाएगा, इसके लिए जेल में कोर्ट लगेगी । इस संबंध में राजस्थान पुलिस की ओर से दी गई अर्जी को राजस्थान हाईकोर्ट ने स्वीकार करते हुए ये आदेश दिया है।

जोधपुर में एससी/एसटी कोर्ट ने आसाराम पर यौन शोषण के मामले में सुनवाई पूरी कर ली है । इस मामले में फैसला 25 अप्रेल को आएगा । फैसले के दिन आसाराम के समर्थकों के बड़ी संख्या में शहर में एकत्रित होने और शहर की कानून व्यवस्था बिगडऩे की आशंका को देखते हुए पुलिस ने जेल में ही फैसला सुनाने की अपील की थी । इस मामले में पुलिस ने एक अर्जी राजस्थान हाईकोर्ट जस्टिस गोपालकृष्ण व्यास की खण्डपीठ के समक्ष पेश की थी । पर आज सुनवाई के दौरान आसाराम के अधिवक्ता ने आसाराम की ओर से लिखित में जवाब दिया की कोर्ट चाहे तो फैसला न्यायालय में सुनाएं या फिर जेल में, उन्हें इस पर किसी तरह की आपत्ति नहीं है। साथ ही अभियोजन पक्ष की ओर से भी पुलिस का पक्ष रखते हुए इस मामले में कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए और आमजन को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए फैसला जेल में सुनाए जाने की बात रखी।

दोनों पक्षों को सुनने के बाद राजस्थान हाई कोर्ट ने आसाराम मामले में 25 अप्रैल को आने वाला फैसला जेल में ही सुनाए जाने के आदेश दिए हैं। गौरतलब है कि आसाराम के केस में अनुसूचित जाति, जनजाति मामलात की विशेष कोर्ट में आसाराम और शिल्पी के वकील सज्जनराज सुराणा ने बहस मार्च में पूरी कर ली थी। इसके बाद मामले के एक अन्य आरोपी प्रकाश और आसाराम के सेवादार शिवा के वकील की अंतिम बहस भी पूरी हो चुकी है।

आसाराम के 70 लाख साधक और समर्थक
दुनियाभर में आसाराम के करीब 70 लाख साधक और समर्थक है। सूत्रों की मानें तो पुलिस की खुफीया टीम ने जो सूचना पुलिस विभाग को दी उससे पुलिस विभाग के हाथ-पैर फूल गए। दरअसल, आसाराम को फैसला सुनाने के दौरान लाखों की संख्या में आसाराम के समर्थक-साधक जोधपुर शहर में आने की आशंका बनी हुई है।

यह था पूरा घटनाक्रम
साल 2013 की 14-15 अगस्त को आसाराम के मणाई स्थित आश्रम कें नाबालिग को ईलाज के लिए लाया गया। जहां आसाराम पर आरोप लगा कि आसाराम ने ईलाज के बहाने नाबालिग को कुटिया में बुलाकर उसके साथ यौन उत्पीडऩ की घटना को अंजाम दिया। जिसके बाद 20 अगस्त को दिल्ली के कमला नेहरू मार्केट पुलिस थाने में जीरो एफआईआर दर्ज करवाई गई। जो कि 25 अगस्त को जोधपुर डीसीपी कार्यालय में स्थानांतरित कर दी गई। जिसके बाद 31 अगस्त 2013 को डीसीपी अजयपाल लाम्बा व उसकी टीम ने आसाराम को एमपी के छींदवाड़ा आश्रम से गिरफ्तार कर 1 सितम्बर को जोधपुर लाया गया। जहां से आसाराम तब से आसाराम जोधपुर सेंटल जेल में बंद है और अब आगामी 25 अप्रैल को इस मामले में फैसला आना है।

Read more...

राजस्थान में नहीं है रुपयों की कोई किल्लत, एटीएम से आराम से निकल रहा कैश

जयपुर। देशभर के एटीएम में चल रही नोटों की किल्लत की चर्चाओं के बीच जयपुर में उपभोक्ताओं को राहत की खबर है। जयपुर में अधिकतर बैंकों के एटीएम में रुपयों की कोई किल्लत नहीं है। जयपुर में हालात सामान्य हैं और बैक खाताधारक आराम से एटीएम का उपयोग कर नगदी निकाल रहे है। हालांकि बुधवार को आखातीज यानी अक्षय तृतीया पर नगदी की आवश्यकता अधिक होगी तो वहीं नए नोटों की दरकार भी ज्यादा रहेगी। इसलिए आज जयपुर स्थित आरबीआई भवन में नए नोटों को लेने के लिए लोगों की कतारे लगी देखी गई लेकिन एटीएम में नगद निकासी में कोई समस्या नहीं आ रही।

वित्त मंत्री ने कहा- नहीं है करेंसी संकट

देश के कई राज्यों में नकदी का संकट छाने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि कुछ इलाकों में नोटों की मांग अचानक बढ़ गई है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि सरकार ने देश में करेंसी के हालात की समीक्षा की है। देश में नोटों की कमी नहीं है और जरूरत से ज्यादा नोट सर्कुलेशन में है। उन्होंने कहा कि बैंकों में पर्याप्त नोट उपलब्ध हैं। आपको बता दें कि इस मामले में वित्त राज्य मंत्री एसपी शुक्ला ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा था कि वर्तमान में सरकार के पास कुल 1,25,000 करोड़ रुपए की नकदी है। कई राज्यों में नकदी की कमी है जबकि कई राज्यों में नकदी अधिक है।

Read more...

स्मृति ईरानी का पीछा करने का मामला : डीयू के चार छात्रों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

नई दिल्ली , दिल्ली पुलिस ने 2017 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ कथित रूप से बदसुलूकी करने तथा उनका पीछा करने के मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय के चार छात्रों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है।
मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट स्निग्धा सरवारिया के समक्ष अंतिम रिपोर्ट दाखिल की गई है , जिन्होंने आरोप पत्र का संज्ञान लिया और मामले की अगली सुनवाई 15 अक्तूबर को मुकर्र की।
चारों युवकों की पहचान सीतांशु , करण , अविनाश और अमित के तौर पर हुई थी। उनके खिलाफ पीछा करने , आपराधिक धमकी देने और महिला की अस्मिता के साथ छेड़छाड़ करने का इरादा रखने का मामला दर्ज किया गया था।
न्यायाधीश ने कहा , मैं आरोप पत्र में उल्लेखित आरोपों का संज्ञान लेती हूं। सभी तथ्यों और मामले की परिस्थितियों पर विचार करते हुए , आरोपियों को समन करने के लिए रिकॉर्ड में पर्याप्त सामग्री है।
अप्रैल 2017 में , पुलिस ने आरोप लगाया था कि शराब के नशे में धुत छात्रों ने लुटियन की दिल्ली में स्मृति की कार का पीछा किया जिसके बाद उन्हें हिरासत में लिया गया।
पुलिस ने कहा था कि शिकायत पर कार्वाई करते हुए पुलिस ने उस कार को रोका जिसमें चारों युवक सवार थे। छात्रों की उम्र 18-19 साल है। यह घटना चाणक्यपुरी में अमेरिकी दूतावास के पास हुई थी। छात्रों को चाणक्यपुरी पुलिस थाने में हिरासत में लिया गया था।
इसने दावा किया था कि आरोपियों का मेडिकल परीक्षण कराने पर उनके खून में शराब की मौजूदगी की पुष्टि हुई थी।

Read more...

टैंक की सफाई के दौरान जहरीली गैस से तीन की मौत

जयपुर, राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के प्रतापनगर थाना क्षेत्र में कल रात पानी के टैंक की सफाई के दौरान जहरीली गैस से मकान मालिक और उसे बचाने के लिए टैंक में उतरे दो पड़ोसी युवकों की मौत हो गई।
थानाधिकारी नवनीत ने आज बताया कि पटेल नगर निवासी मुकेश माहेश्वरी (35) कल रात अपने घर में बने करीब आठ फुट गहरे पानी के टैंक की सफाई के लिए टैंक में उतरा था, कुछ समय बाद आवाज नहीं आने पर उसकी पत्नी ने टैंक में देखा तो वह बेहोश पडे थे, इस पर पत्नी की आवाज सुनकर दो पड़ोसी विनोद पाराशर (22) और श्याम टेलर (40) टैंक में उतरे लेकिन दोनों भी उसमे बेहोश हो गए।
उन्होंने बताया कि तीनों को अस्पताल पहुंचाया गया जहां चिकित्सकों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया।
उन्होंने बताया कि पानी के टैंक के पास बने सीवर टैंक से संभवतया कोई जहरीली गैस के रिसाव के कारण तीनों की मौत हो गर्ई।
उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद तीनों के शव परिजनों को सौंप दिए गए है। इस संबंध में सीआरपीसी की धारा 174 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Read more...

बाल-विवाह उन्मूलन में सहभागिता निभाएं: मुख्यमंत्री राजे

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने बाल विवाह को सामाजिक बुराई बताते हुए सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों सहित प्रदेशवासियों का आह्वान किया है कि वे बाल विवाह को रोकने तथा इसके दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता फैलाने के सरकार के प्रयासों में सहभागिता निभाएं। राजे ने अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर सभी प्रदेशवासियों को बधाई सन्देश में कहा कि अक्षय तृतीया के दिन मांगलिक कार्य करने का विशेष महत्व है, लेकिन अज्ञानता के चलते कुछ लोग इस दिन बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराई को बढ़ावा देते हैं। उन्होंने कहा कि बाल विवाह एक ऐसी कुरीति है जिसका बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

sagarmal

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News