Menu

शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक?

बाड़मेर, एक नवम्बर1 राजस्थान लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा में गुरुवार को हिन्दी विषय का प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक होने को लेकर परीक्षार्थियों में ऊहापोह की स्थिति रही। हालांकि प्रशासन ने प्रश्न पत्र लीक होने से इनकार किया है। यह प्रश्न पत्र कथित तौर पर परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। बाडमेर से वायरल हुए इस प्रश्न पत्र का जब परीक्षा समाप्त होने के बाद मूल प्रश्नपत्र से मिलान किया गया तो सवाल हू-ब-हू मिले। मामले की जानकारी मिलने के बाद आयोग ने बाड़मेर जिला प्रशासन से इस मामले में रिपोर्ट मांगी। आयोग को भेजी रिपोर्ट में बाड़मेर जिला प्रशासन ने पेपर लीक होने से इंकार किया है। बाड़मेर जिला कलेक्टर शिवप्रसाद नकाते ने बताया कि इस बारे में रिपोर्ट आयोग को भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा-2018 के हिंदी विषय का पेपर सुबह 9 बजे से 11.30 तक हुआ। वहीं प्रशासन को सोशल मीडिया पर पेपर उपलब्ध होने की जानकारी 11 बजे के बाद मिली। नकाते ने कहा कि कहा कि यदि परीक्षा शुरू होने से पहले पेपर सोशल मीडिया पर उपलब्ध होता तो इसे लीक माना जा सकता था लेकिन उनकी जांच के दौरान गुरूवार की हिन्दी परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर 11.16 पर उपलब्ध पाया गया। उन्होंने कहा कि इसे पेपर लीक की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता। यह पुलिस अनुंसधान का विषय है कि किसने और कहां से सोशल मीडिया पर पेपर वायरल किया।

Read more...

राजस्थान में कांग्रेस की बनेगी सरकार!

टाइम्स नाऊ के सर्वे में दावा
कांग्रेस को 110-120 सीट और सत्ताधारी बीजेपी को 70-80 सीट मिलने का अनुमान
राजस्थान के 69त्न लोग मोदी को और 23त्न राहुल को प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं
48त्न लोगों ने वसुंधरा राजे सिंधिया के शासन को खराब और 35त्न ने अच्छा बताया
27त्न लोगों के मुताबिक विकास और 35त्न के लिए बेरोजगारी है सबसे बड़ा मुद्दा
नई दिल्ली
राजस्थान में कांग्रेस पार्टी सरकार बना सकती है। यह बात टाइम्स नाउ और सीएनएक्स के प्री-पोल सर्वे में सामने आई है। राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं। सर्वे में 67 सीटों को शामिल किया गया है। सभी विधानसभाओं से 120 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें कुल 8040 (4250 पुरुष और 3790 महिलाएं) लोगों की प्रतिक्रया को शामिल किया गया है।
कांग्रेस बनाएगी सरकार?
सर्वे में कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है। अनुमान है कि कांग्रेस को 110-120 सीटें मिलने का अनुमान है। बीएसपी 1 से 3 सीट जीत सकती है, वहीं 7-9 सीटों पर अन्य को जीत मिल सकती है।
कौन हो देश का पीएम?
देश भर के लोगों के दिमाग में चल रहे सवाल पर सर्वे में शामिल राजस्थान के 69 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे मोदी को फिर पीएम बनते देखना चाहते हैं। वहीं 23 प्रतिशत लोगों ने कहा कि राहुल गांधी को पीएम बनना चाहिए। 2 प्रतिशत लोग ऐसे भी थे जिन्होंने दोनों को समान बताया। 3 प्रतिशत लोगों को इनमें से कोई भी पसंद नहीं और 3 प्रतिशत ने इस पर कोई राय व्यक्त नहीं की।
केंद्र सरकार या राज्य सरकार बेहतर?
सर्वे में केंद्र और राज्य सरकार के कामकाज के सवाल पर 63 प्रतिशत लोगों ने कहा कि केंद्र सरकार ने अच्छा काम किया। वहीं 25 प्रतिशत लोगों ने वसुंधरा सरकार के काम को अच्छा कहा। 12 प्रतिशत लोगों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। 53.4 प्रतिशत लोग केंद्र सरकार से बेहद खुश हैं।
विधायकों के कामकाज पर बोले वोटर
जब लागों से अपने क्षेत्र में विधायकों द्वारा किए गए कार्य पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो 40.7 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वह इससे संतुष्ट हैं, वहीं 43.27 प्रतिशत लोग इससे असंतुष्ट नजर आए, जबकि 16.03 प्रतिशत लोगों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।
क्या होगा सबसे बड़ा मुद्दा?
सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि आने वाले चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा तो 27 प्रतिशत लोगों ने कहा कि विकास सबसे बड़ा मुद्दा होगा। 35 प्रतिशत लोगों ने बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया। 15 प्रतिशत लोगों ने महंगाई को सबसे बड़ा मुद्दा बताया। 10 प्रतिशत लोगों ने कहा कि लिंचिंग बड़ा मुद्दा होगा। 6 प्रतिशत लोगों ने एससी/एसटी ऐक्ट को और 10 प्रतिशत लोगों ने राफेल को राजस्थान चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा बताया।
कैसा रहा वसुंधरा का शासन?
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के कामकाज के सवाल पर 48 प्रतिशत लोगों ने इसे खराब बताया, 35 प्रतिशत लोगों ने इसे अच्छा कहा। 12 प्रतिशत लोगों ने इसे सामान्य कहा और 5 प्रतिशत लोगों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।
किसने बेहतर काम किया?
सर्वे में जब वोटरों वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और पूर्व मुख्समंत्री अशोक गहलोत के कामकाज पर सवाल पूछा गया तो 31 प्रतिशत लोगों ने कहा कि गहलोत ने अच्छा काम किया। 25 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वसुंधरा ने अच्छा काम किया। 10 प्रतिशत लोगों को दोनों का काम पसंद आया। 14 प्रतिशत लोगों ने दोनों के काम को नकार दिया, वहीं 20 प्रतिशत लोगों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया दी।

Read more...

बेनीवाल ने बनाई राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी

जयपुर। राजस्थान में तीसरे मोर्चे के रूप में हनुमान बेनीवाल ने अपनी पार्टी की घोषणा सोमवार को जयपुर में कर दी। इस पार्टी का नाम 'राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टीÓ रखा गया है। पार्टी को भाजपा के पूर्व नेता और भारत वाहिनी के अध्यक्ष घनश्याम तिवाड़ी ने भी समर्थन दिया है।
जयपुर में हुई हुंकार रैली के दौरान बेनीवाल और तिवाड़ी के साथ ही समाजवादी पार्टी के नेता भी शामिल हुए। उम्मीद थी कि आम आदमी पार्टी भी इस गठबंधन में शामिल हो सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसी के साथ राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी राज्य में बड़ी संख्या में अपने उम्मीदवार भी मैदान में उतारेगी। भारत वाहिनी, लोकतांत्रिकी पार्टी और समाजवादी पार्टी यहां एक साथ मिलकर तीसरे मोर्चे के उम्मीदवार खड़े कर सकते हैं।
बोतल चुनाव चिन्ह
हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को चुनाव चिन्ह के रूप में 'बोतलÓ मिली है। इसका भी सोमवार को मीटिंग के दौरान लोकार्पण किया गया।

Read more...

राजे की गौरव यात्रा पर पथराव, बेनीवाल जिंदाबाद के गूंजे नारे

जोधपुर। आज बहुचर्चित राजस्थान गौरव यात्रा यात्रा के दौरान राजनितीक विरोध का सामना देखने को मिला। राजे की गौरव यात्रा पर पथराव की घटना हुई। वसुंधरा राजे के सामने ही अशोक गहलोत जिंदाबाद और हनुमान बेनीवाल जिंदाबाद के नारे लगे। समर्थकों का आक्रोश इतना तक था कि वसुंधरा के स्वागत में लगे हॉर्डिंग्स और पोस्टर तक लोगों ने फाड़ डाले। ये सारी घटनाएं एक राजस्थान गौरव यात्रा के दूसरे चरण के दूसरे दिन शनिवार की है। वसुंधरा राजे जोधपुर संभाग के दौरे पर थीं, लेकिन भारी विरोध के चलते उन्हें वापस जयपुर लौटना पड़ा। सोशल मीडिया पर उनकी यात्रा के दौरान हुए हंगामे के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन तस्वीरों में लोगों के आक्रोश को साफ देखा जा सकता है।

Read more...

दौसा - अंडरपास में फंसी स्कूल बस, ऐसे बची बच्चों की जान

भाषा. जयपुर

देशभर में बारिश को लेकर हाहाकार मची हुई है। वहीं राजस्थान में भी कई इलाकों में बारिश हो रही है। इसी बीच गुरुवार को दौसा जिले के लालसोट में जगनेर अंडरपास में एक स्कूल बस पानी में फंस गई। एएनआई के मुताबिक, दौसा जिले के लालसोट में जगनेर अंडरपास में एक स्कूल बस पानी में फंस गई। जिसका वीडियो सामने आ गया है। वीडियो में देखा जा रहा है कैसे स्कूल के बच्चे बस से बाहर निकल कर छत पर चढ़ गए। वहीं जैसे ही स्थानीय लोगों ने देखा तो सभी मदद से लिए सामने आ गए।
काफी देर की मशक्कत के बाद ग्रामीणों की सहायता से स्कूल बस से बच्चों को बाहर निकाला गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह बस एक निजी स्कूल की है। जो बच्चों के स्कूल लेकर जा रही थी। तभी बस पानी ज्यादा होने की वजह से फंस गई और फिर करीब एक घंटे बाद गांव के कुछ युवाओं ने साहस दिखाते हुए पानी में जाकर बच्चों को बाहर निकाला।

Read more...

राजस्थान विवि में आचार संहिता लागू

जयपुर। राजस्थान में छात्रसंघ चुनावों को लेकर सरगर्मी जोरों पर है। राजस्थान विश्वविद्यालय में आचार संहिता लागू कर दी गई है। अब इसके बाद छात्रनेता विश्वविद्यालयों और कॉलेज परिसरों में चुनाव प्रदर्शन नहीं करेंगे। रैलियां, सभाएं, पोस्टर-बैनर सभी पर पाबंदी रहेगी। 25 अगस्त को उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल करेंग। 27 अगस्त को रिटर्निंग अधिकारी उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे। 31 अगस्त को चुनाव डाले जाएंगे। रिजल्ट 11 सितंबर को आएगा.आचार संहिता लागू होने के बाद अब गुरुवार यानि आज मतदाता सूचियों को प्रकाशित किया जाएगा.सभी विभागों-कॉलेजों में मतदाता सूची चस्पा हो जाएगी जिससे स्टूडेंट अपना नाम इन सूचियों में देख सकेंगे.किसी प्रकार की आपत्ति होने पर 24 को आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे.इसी दिन सूचियों का अंतिम प्रकाश किया जाएगा. बुधवार को शिक्षा विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के बाद आचार संहिता लागू की गई. इसके साथ ही विश्वविद्यालय के मेन गेट पर किसी भी अनाधिकृत वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.वहीं स्टूडेंट को तभी प्रवेश मिलेगा जब उनके पास परिचय पत्र होगा.पुलिस की जाप्ता हर समय विश्वविद्यालय के गेट के बाहर तैनात है.जिससे के किसी प्रकार की कोई अनहोनी ना हो।

Read more...

जन्माष्टमी पर राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला

भाषा. जयपुर

जन्माष्टमी पर्व पर सरकारी कार्यालयों में आधे दिन का अवकाश घोषित किया गया। जीएडी ने आधे दिन इसको लेकर आदेश जारी कर
दिए है।
हिन्दुओं के लिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार का बहुत महत्व है। जन्माष्टमी को भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। सूर्यास्त के बाद मंदिरों में भजन-कीर्तन का आयोजन किया जाता है। वहीं जिन लोगों का व्रत होता है वह मध्यरात्रि के बाद अपना उपवास तोड़ते हैं। जन्माष्टमी के अगले दिन को 'नंद उत्सवÓ के रूप में मनाया जाता है, इस दिन भगवान को 56 तरह के खाद्य पदार्थ चढ़ाएं जाते हैं जिसे छप्पन भोग कहा जाता है।

Read more...

कांग्रेस 24 अगस्त से निकालेगी संकल्प रैलियां

भाषा. जयपुर

राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिये कांग्रेस 24 अगस्त से संकल्प रैलियों के जरिये चुनावी अभियान की शुरूआत करेगी। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने बताया कि राहुल गांधी सितम्बर में प्रदेश दौरे पर आयेंगे लेकिन अभी तक स्थान तय नहीं किया गया है।

संपर्क काय्रक्रम की हुई शुरूआत

संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि हम प्रदेश में 24 अगस्त से संकल्प रैलियां शुरू करेंगे जिसमें हम प्रदेश में भाजपा सरकार को सत्ता से हटाने, किसानों को आत्महत्या नहीं करने देने, और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का संकल्प लेंगे। प्रदेश के विभिन्न जिलों में संकल्प रैलियों का आयोजन किया जायेगा, जहां हमारे नेता रैलियों को संबोधित करेंगे। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी अगले माह प्रदेश दौरे पर आयेंगे, लेकिन जगह अभी तक तय नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने बड़े पैमाने पर संपर्क कार्यक्रम शुरू कर दिया है और रोड शो, सार्वजनिक बैठकें और अन्य गतिविधियां शुरू की जाएंगी।

Read more...

कल से मचेगा यात्रा और रैली का शोर

भाषा. जयपुर

विधानसभा चुनावों की ओर बढ़ रहे राजस्थान में कल से चुनावी गतिविधियों का नया दौर शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी बहुचर्चित राजस्थान गौरव यात्रा का दूसरा चरण शुरू करेंगी तो मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस जवाब में संकल्प रैलियों की शुरुआत कर रही है। मुख्यमंत्री राजे की गौरव यात्रा का दूसरा दौर 24 अगस्त से जोधपुर संभाग से शुरू होगा। यात्रा का दूसरा चरण 16 अगस्त से भरतपुर संभाग से शुरू होना था जिसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के निधन और सात दिन के राष्ट्रीय शोक के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया था। जोधपुर संभाग में इस यात्रा की पहली सभा रामदेवरा में होगी जो प्रदेश का प्रमुख धार्मिक स्थल है। कांग्रेस की रैली 28 अगस्त को चुरू, पांच सितंबर को बाड़मेर, 10 सितंबर को करौली तथा 12 सितंबर को नागौर में होगी। पायलट ने हाल ही में कहा था कि इन रैलियों में पार्टी प्रदेश में भाजपा सरकार को सत्ता से हटाने, किसानों को आत्महत्या नहीं करने देने और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का संकल्प लेगी।

Read more...

राजस्थान में विदेशी के जूतों में मिला 45 लाख रुपए का सोना

जयपुर। अधिकारियों ने आज यहां एक विदेशी नागरिक को संदेह होने पर हिरासत में लिया और जामा तलाशी में उसके जूतों से डेढ़ किलो सोना बरामद किया गया। इस सोने की कीमत 45 लाख रुपए आंकी गई है। अधिकारियों ने बताया कि सोने को जब्त कर लिया गया है और मामले में जांच चल रही है। आरोपी वतसना सांगफाचान लाओस का निवासी है और बैंकाक की एक उड़ान से यहां पहुंचा। संदेह होने पर उसे हिरासत में लिया गया और उसके जूतों से सोना बरामद हुआ। अधिकारियों ने कहा कि आरोपी अंग्रेजी नहीं बोल सकता और उसके फोन कॉल रिकार्ड की जांच की जा रही है। उसे आगे की जांच के लिए सीमा शुल्क अधिकारियों के हवाले कर दिया गया है।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News