Menu

top banner

जोधपुर में भीषण सडक हादसा, पांच की मौत

roopam 01

जयपुर। राजस्‍थान के जोधपुर जिले में जोधपुर-बाड़मेर राजमार्ग पर बोरानाड़ा थाना इलाके में रविवार को हुए भीषण सड़क हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई और दस लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसे के बाद राजमार्ग पर जाम लग गया। घायलों को जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के अनुसार हादसा जोधपुर-बाड़मेर हाईवे पर भांडू गांव के पास हुआ। वहां दोपहर में करीब 12 बजे स्कोर्पियो, पिकअप और कार में जबर्दस्त भिड़ंत हो गई। टक्कर इतनी जबर्दस्त थी वाहनों के परखच्चे उड़ गए। वाहनों में बैठे लोग उनमें ही फंसकर रह गए। हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। तीन घायलों की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही मौत हो गई।

हादसे के बाद वहां जाम लग गया और अफरातफरी की स्थिति हो गई। सूचना पर बोरानाड़ा पुलिस मौके पर पहुंची और मृतकों के शव व घायलों को लोगों की सहायता से जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल पहुंचाया।

Read more...

15 मई के बाद एक साथ आएंगे साइंस - कॉमर्स के परिणाम

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के परीक्षा परिणाम 15 मई के बाद जारी होने शुरू हो जाएंगे। सबसे पहले 12वीं के नतीजों का एलान होगा. बोर्ड के अनुसार विज्ञान और वाणिज्य संकाय के परिणाम 16 मई को जारी किए जाएंगे. इसके बाद कला संकाय का रिजल्ट जारी किया जाएगा। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार 12वीं के नतीजों के बाद बोर्ड दसवीं के परीक्षा परिणाम जारी करेगा। यह परिणाम राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की अधिकृत वेबसाइट ह्म्ड्डद्भद्गस्रह्वड्ढशड्डह्म्स्र.ह्म्ड्डद्भड्डह्यह्लद्धड्डठ्ठ.द्दश1.द्बठ्ठ पर जारी किए जाएंगे।

site

Read more...

ट्रंप ने ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने की घोषणा की

वाशिंगटन , अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से आज अमेरिका के अलग होने की घोषणा की।
ओबामा के समय के इस समझौते की ट्रंप पहले ही कई बार आलोचना कर चुके हैं।
ट्रंप ने कहा , मेरे लिए यह स्पष्ट है कि हम ईरान के परमाणु बम को नहीं रोक सकते। ईरान समझौता मूल रूप से दोषपूर्ण है। इसलिए , मैं आज ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने की घोषणा कर रहा हूं।
इसके कुछ क्षण बाद उन्होंने ईरान के खिलाफ ताजा प्रतिबंधों वाले दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए और देशों को ईरान के विवादित परमाणु हथियार कार्यक्रम पर उसके साथ सहयोग करने के खिलाफ चेताया।
ट्रंप ने कहा कि इस समझौते ने ईरान को बड़ी मात्रा में धन दिया और इसे परमाणु हथियार हासिल करने से नहीं रोका।
ट्रंप ने यह फैसला कर प्रमुख यूरोपीय सहयोगियों तथा अमेरिका के शीर्ष डेमोक्रेट नेताओं की सलाह को नजरअंदाज किया।
अपने चुनाव प्रचार के समय से ही ट्रंप ने ओबामा के समय के ईरान परमाणु समझौते की कई बार आलोचना की है।
उन्होंने समझौते को खराब बताया था। इस समझौते के वार्ताकार तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी थे।
जुलाई 2015 में ईरान और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों एवं जर्मनी तथा यूरोपीय संघ के बीच वियना में ईरान परमाणु समझौता हुआ था।
ट्रंप के फैसले का दुनियाभर में प्रभाव होगा। इससे ईरान की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी और पश्चिमी एशिया में तनाव बढ़ेगा।

Read more...

आईपीएल मैच पर सट्टा लगाते पांच सटोरिए गिरफ्तार

सीकर (राजस्थान), नौ मई (भाषा) जिले की फतेहपुर कोतवाली पुलिस ने कल देर रात आईपीएल मैच पर सट्टा लगाते हुए पांच सटोरियों को गिरफ्तार किया।
सटोरिए कल जयपुर में खेले गय राजस्थान रॉयल और किंग्स इलेवन पंजाब के मैच पर सट्टा लगा रहे थे। थाना अधिकारी उदय सिंह ने बताया कि कस्बे के वार्ड नंबर 15 में राजस्थान रॉयल व पंजाब के मैच पर सट्टा लगाए जाने की सूचना मिली थी। उसपर कार्वाई करते हुए नरेश, रंजीत, किशन, राजू और हितेश को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि आरोपियों के पास से एक लैपटॉप, नौ मोबाइल फोन, एक एलसीडी टीवी, दो कैल्कुलेटर, डायरी चार्जर व अन्य सामान बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि सटोरियों से बरामद डायरी से करोड़ों रुपए के सट्टे के लेन देन का पता चला है। मौजूदा आईपीएल सीजन में सट्टेबाजों के खिलाफ यह दूसरी बड़ी कार्वाई है। पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

e paper new advt

Read more...

राष्ट्रपति दो दिवसीय यात्रा पर 13 मई को जयपुर आएंगे

जयपुर, नौ मई (भाषा) राष्टपति रामनाथ कोविंद दो दिन की राजस्थान यात्रा पर जयपुर आएंगे।
सामान्य प्रशासन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राष्र्टपति की 13 मई को जयपुर और 14 मई को अजमेर यात्रा प्रस्तावित है।
मुख्य सचिव डी बी गुप्ता ने राष्टपति की प्रस्तावित यात्रा की तैयारियों के सिलसिले मे कल एक उच्च बैठक में विचार विमर्श किया।
अजमेर जिला कलक्टर आरती डोगरा ने राष्टपति की प्रस्तावित अजमेर यात्रा को देखते हुए तैयारियों का जायजा लिया। जिला कलेक्टर पुष्कर में भी अधिकारियों से तैयारियों पर चर्चा की।

Read more...

नेपाली पर्यटकों को जयपुर ले जा रही बस एक्सप्रेस-वे पर पलटी, 21 जख्मी

कानपुर, नेपाली पर्यटकों को लेकर जयपुर जा रही बस कन्नौज में एक्सप्रेस-वे पर हादसे का शिकार हो गई। कंटेनर से हुई टक्कर के बाद नेपाली यात्रियों से भरी मिनी बस बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। उसमें सवार सभी यात्री जख्मी हो गए। उन्हें तिर्वा स्थित मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

हादसे में जख्मी हुए सभी लोग नेपाल के पोखरा के रहने वाले हैं। वह सभी जयपुर में काम करते हैं। सभी लोग एक साथ एक ही मिनी बस में सवार होकर एक्सप्रेस-वे के रास्ते जयपुर जा रहे थे। मंगलवार की सुबह उनकी बस यहां तिर्वा के करीब फगुहा भ_ा के पास एक कंटेनर से टकरा गई। टक्कर जोरदार हुई। टक्कर के बाद कंटेनर एक्सप्रेस-वे पर पलट गया। वहीं मिनी बस का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में बस में सवार सभी 21 नेपाली पर्यटक जख्मी हो गए। हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंची। डीएम रविंद्र कुमार और एसपी किरीट राठौड़ ने भी मेडिकल कॉलेज पहुंचकर जख्मी पर्यटकों की जानकारी जुटाई।

Read more...

आगामी विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में लड़ा जाएगा: भाजपा

जयपुर, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने आज स्पष्ट किया कि राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में लड़ा जाएगा।
खन्ना ने कहा कि चुनाव के बाद प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर उसका नेतृत्व वसुंधरा राजे करेंगी।
भाजपा मुख्यालय पर संवाददाताओं से बातचीत में खन्ना ने कहा कि प्रदेश में नेतृत्व को लेकर कोई विवाद नहीं है और आगामी चुनाव मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। भाजपा की नई सरकार का नेतृत्व राजे ही करेंगी।
खन्ना का बयान ऐसे समय में आया है जब गत 17 अप्रैल को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष पद से अशोक परनामी के त्यागपत्र देने के बाद नए प्रदेशाध्यक्ष के पद पर नियुक्ति होनी है। पार्टी ने अभी तक इस पद के लिए किसी का नाम तय नहीं किया है।

Read more...

6 साल की बच्ची से रेप और हत्या के मामले में मिली मौत की सजा

बेंगलुरू। छह साल की बच्ची के साथ रेप और हत्या के मामले में बेंगलुरू के दोषी को मौत की सजा सुनाई गई है। हालांकि, अभी फैसले पर हाई कोर्ट की मुहर लगनी बाकी है। तब तक दोषी अनिल बालागर के पास फैसले के खिलाफ याचिका दायर करने के लिए समय होगा।

मामला पिछले साल 20 अप्रैल का है, जब अपने दादा के घर के बाहर खेल रही बच्ची अचानक शाम छह बजे लापता हो गई थी। वह मामले में दोषी पाए गए अनिल के घर के सामने था। दो बेटियों के पिता अनिल बालागर को अपने गिरिनगर स्थित आवास में बच्ची का रेप करने के बाद तकिया से उसका दम घोंटकर हत्या कर दी थी।

जज एम लताकुमारी ने अनिल को बच्ची की हत्या करने के जुर्म में मौत की सजा सुनाई है। बलात्कार के लिए अनिल को 10 साल सश्रम कारावास की सजा दी और 10 हजार रुपए का जुर्माना लगया है। लोक अभियोजक चन्ना वेंकटरमनप्पा ने बताया कि बच्ची अपने दादा के घर के बाहर खेल रही थी। शाम सवा छह बजे के करीब वह गायब हो गई। उसे तलाश करने की नाकाम कोशिशों के बाद परिजनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

ट्रेन में कैशलेस मिलेगा खाने-पीने का सामान, दे सकेंगे फीडबैक

उसी शाम को करीब आठ बजे अनिल ने लोगों को बताया कि उसे अपने पैतृक निवास में जाना है। वहां से जाने के बाद से अनिल का मोबाइल फोन स्विच ऑफ हो गया। तीन दिन बाद अनिल के घर से बदबू आने पर पड़ोसियों को शक हुआ और उन्होंने पुलिस को सूचना दी। दरवाजा तोड़कर अंदर जाने पर उन्होंने देखा कि बच्ची की लाश पड़ी थी।

यह मजह संयोग है कि कैबिनेट और राष्ट्रपति ने हाल ही में एक अध्यादेश जारी किया है, जिसमें 12 साल से कम की बच्ची के साथ रेप पर मौत की सजा दिए जाने का प्रावधान है। हालांकि, लोक अभियोजक ने स्पष्ट किया कि इस मामले में फैसला केंद्र द्वारा पॉक्सो ऐक्ट के हालिया संशोधन के तहत नहीं लिया गया है।

Read more...

राजस्थान रायल्स की निगाहें सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत की लय जारी रखने पर

जयपुर, राजस्थान रायल्स की टीम कल यहां सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग टी2 मैच में भी अपनी विजई लय जारी रखकर तालिका में ऊपर की ओर बढऩा चाहेगी।
राजस्थान की टीम सवाई मानसिंह स्टेडियम में मिलने वाली चुनौतियों से वाकिफ है। सनराइजर्स हैदराबाद ने कुछ दिन पहले किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर तालिका में दूसरा स्थान हासिल किया था।
हैदराबाद की टीम सात में से पांच मैच जीत चुकी है जबकि राजसान की टीम तीन जीत और इतनी ही हार के बाद पांचवें स्थान पर काबिज है।
राजस्थान की टीम आल राउंडर कृष्णप्पा गौतम के शानदार प्रदर्शन से लगातार हार से बच गई थी और उसने बीते रविवार मुंबई इंडियंस को तीन विकेट से मात दी।
मेजबान टीम उम्मीद करेगी कि कप्तान अजिंक्य रहाणे अच्छा प्रदर्शन कर खिलाडय़िों का मनोबल बढ़ाए और भारतीय टेस्ट टीम का यह उप कप्तान भी उम्मीदों पर खरा उतरना चाहेगा।
वहीं प्रतिभाशाली संजू सैमसन टीम की बल्लेबाजी का मजबूत स्तंभ है और उनसे भी उम्मीद लगी होगी। यह खिलाड़ी भी कुछ अहम पारियां खेलकर आत्मविश्वास से भरा है। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी उनकी बल्लेबाजी के लिए उपयोगी होंगे।
राजस्थान की गेंदबाजी की जिम्मेदारी मध्यम गति के गेंदबाज धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, बेन लाघलिन और गौतम पर होगी।
वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने भले ही अपने कप्तान डेविड वार्नर को गंवा दिया हो लेकिन टीम के खिलाडय़िों ने जबरदस्त जुझारू जज्बा दिखाया है और उनकी जीत इसका सबूत भी है।
राजस्थान को हालांकि पहले चरण के मैच में नौ विकेट से हार मिली थी, इसलिए घरेलू टीम कल जीत दर्ज करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहेगी।
शिखर धवन किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच में नहीं खेले थे, जिससे वह भी रन जोडऩा चाहेंगे।
केन विलियम्सन जैसा खिलाड़ी किसी भी टीम के लिए महत्वपूर्ण है जबकि मनीष पांडे का आत्मविश्वास भी बढ़ा हुआ होगा जिन्होंने पंजाब के खिलाफ अहम मौके पर अर्धशतक जड़ा।
दीपक हुड्डा और यूसुफ पठान जैसे खिलाड़ी उनकी बल्लेबाजी को गहराई देते हैं।
विश्व टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान टीम के स्पिन आक्रमण की अगुवाई कर रहे हैं और सफल भी रहे हैं। तेज गेंदबाजी में वे भुवनेश्वर कुमार पर भी निर्भर होंगे। वहीं शाकिबुल हसन, बिली स्टैनलेक, सिद्धार्थ कौल भी उनके आक्रमण में शामिल हैं।

Read more...

आसाराम सोचता था, उसके जैसे ब्रह्म ज्ञानियों के लिए बलात्कार कोई पाप नहीं है : गवाह

जोधपुर , बलात्कार के मामले में जीवनभर के कारावास का दंड पाने वाला आसाराम सोचता था कि लड़कियों का यौन शोषण करना उसके जैसे ब्रह्म ज्ञानियों के लिए कोई पाप नहीं है।
यह बात अदालत में मुकदमे के दौरान अभियोजन पक्ष के एक गवाह ने कही थी।
अभियोजन पक्ष के गवाह एवं पूर्व में आसाराम के अनुयाई रह चुके राहुल के . सचार ने अपनी गवाही में कहा था कि आसाराम अपनी कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए दवाएं खाता था।
वह आसाराम का करीबी था और उसकी कुटिया तक उसकी पहुंच थी। सचार ने अपनी गवाही में कहा कि उसने आसाराम को 2003 में राजस्थान के पुष्कर , हरियाणा के भिवानी और गुजरात के अहमदाबाद स्थित आश्रमों में लड़कियों का यौन शोषण करते देखा था।
सचार ने कहा कि आसाराम अपने साथ रहने वाली तीन लड़कियों को इस कृत्य के लिए टॉर्च की रोशनी दिखाकर संकेत देता था। आसाराम को जो लड़की चाहिए होती थी , उसके ऊपर वह टॉर्च की रोशनी मारता था। संकेत पाने पर ए लड़कियां लक्षित लड़कियों को कुटिया स्थित आसाराम के कमरे में पहुंचाती थीं।
उसने कहा कि आसाराम लड़कियां चुनने के लिए तीन लड़कियों के साथ आश्रम में घूमता रहता था।
सचार ने अपनी गवाही में कहा कि अहमदाबाद में एक शाम वह कुटिया की दीवार पर चढ़ा और आसाराम को एक लड़की का यौन शोषण करते देखा।
सचार ने बताया कि इस पर उसने रसोइए के जरिए आसाराम को पत्र भेजकर पूछा कि वह लड़कियों के साथ ऐसा क्यों कर रहा है। आसाराम ने पत्र पढ़ा , पर इसे नजरअंदाज कर दिया।
उसने तब आसाराम को दूसरा पत्र लिखा , लेकिन उसने इसका भी जवाब नहीं दिया।
सचार ने कहा कि इसके बाद वह जबरन कुटिया में घुसा और पूछा कि बापू आप उसके सवालों पर चुप क्यों हो।
उसने गवाही में बताया कि इस पर आसाराम ने कहा , ब्रह्म ज्ञानी को ए सब करने से पाप नहीं लगता।
सचार ने कहा कि जब उसने पूछा कि ब्रह्म ज्ञानी की इस तरह की इच्छाएं कैसे हो सकती हैं , तो आसाराम चुपचाप अंदर गया और अपने लोगों तथा पहरेदारों से कहा कि वे उसे ( सचार ) कुटिया से बाहर फेंक दें।
उसने यह भी बताया कि आसाराम अपनी यौन क्षमता बढ़ाने के लिए दवाएं खाता था और अफीम का सेवन करता था। अफीम को कूट भाषा में वह पंचेड बूटी कहता था।
अभियोजन पक्ष के गवाह ने अदालत के सामने यह भी खुलासा किया था कि आसाराम के साथ रहने वाली तीन लड़कियां ढोंगी बाबा की शिकार बनीं लड़कियों का गर्भपात कराने के कृत्य में भी शामिल थीं।
आसाराम का साथ और आश्रम छोडऩे के बाद सचार पर 2004 में हमला भी कराया गया। उसने इस बारे में पुलिस के पास शिकायत भी दर्ज कराई , लेकिन कोई कार्वाई नहीं हुई। आसाराम द्वारा लड़कियों का यौन उत्पीडऩ किए जाने से संबंधित मामले में बयान देने के बाद भी सचार पर हमला हुआ।
बलात्कार के मामले में आसाराम सितंबर 2013 से जेल में था और कल जोधपुर की विशेष पोक्सो अदालत ने उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News