Menu

top banner

लाशों के ढेर में बदला शादी वाला घर, आंसू लिए मलबे में अपनों को तलाश रही है जिंदगी

जयपुर, शादी समारोह की खुशियों के बीच एक इतना बड़ा दर्दनाक हादसा हो गया कि शहनाई अब मातम में बदल गई है और शादी वाले घर में लाशों का ढेर लगा है। जहां से धूमधाम से बारात निकलनी थी वहां से दबी-कुचली और क्षत-विक्षत लाशें निकल रही हैं। यह दर्दनाक हादसा अजमेर के ब्यावर में बीती शाम को कुमावत समाज भवन में हुआ, जहां मलबे से अब तक शव निकल रहे हैं। यहां मायरे के कार्यक्रम के दौरान हुए दो से अधिक सिलेंडर ब्लास्ट में भवन भर-भराकर गिर गया, जिसमें अब तक दूल्हे की मां व तीन बच्चों सहित 9 लोगों की मौत हो गई है। ये सभी दुल्हे के रिश्तेदार थे। पुलिस के अनुसार हेमंत पटलेचा के शादी समारोह के दौरान हलवाई जब गलत तरीके से सिलेंडर की रिफलिंग कर रहा था तो ब्लास्ट हो गया। धमाका इतना जबरदस्त था कि दो मंजिला भवन का अधिकतर हिस्सा धाराशायी हो गया। 24 घंटे से जारी राहत बचाव कार्य के दौरान एक-एक कर शव निकल रहे हैं।
हादसा स्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि समारोह के दौरान 50 से अधिक लोग इस भवन में मौजूद थे। हादसे के बाद अब तक 9 शव निकाले जा चुके हैं। जबकि दस से ज्यादा शव और यहां दबे होने की आशंका है। वहीं इस भीषण हादसे में दो दर्जन से अधिक लोग घायल है। इनमें से कई लोग गंभीर घायल है, जिन्हें अजमेर भी रैफर किया गया है। हादसे के बाद से पूरे शहर में अफरा-तफरी का माहौल है। शादी समारोह में शामिल होने के लिए दूसरे शहरों से भी लोग आए थे। घटना की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में इन लोगों के परिवारजन हादसा स्थल पहुंच रहे है। हादसे को हुए करीब 24 घंटे से अधिक का समय हो चुका है। लेकिन बदहवास होकर अपनों की ढूंढने का प्रयास कर रहे इन लोगों के आंसू थमने का नाम ही नहीं ले रहे। मलबे से निकल रहे दबे कुचले शवों की पहचान नहीं होने के कारण भी लोग खासे परेशान है।

Read more...

सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े जमीन बेचान मामले में मिली जमानत

राजस्थान हाईकोर्ट ने सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काई लाइन को फायरिंग रेंज से जुड़ी जमीन बेचान के मामले में आरोपी जयप्रकाश बगड़वा को जमानत पर रिहा कर दिया है। न्यायाधीश पंकज भंडारी ने शनिवार को आरोपी की जमानत अर्जी पर यह आदेश दिए। मामले के अनुसार फायरिंग रेंज के लिए केन्द्र सरकार की ओर से भूमि अवाप्ति की गई। इसके बदले मुआवजे के तौर पर प्रभावितों को भूमि दी गई, लेकिन जयकाश सहित अन्य आरोपियों ने फर्जी लोगों के नाम आवंटन पत्र जारी करा लिए और बाद में भूमि को रॉबर्ट वाड्रा की स्काई लाइन कंपनी सहित अन्य कई कंपनियों को बेचा गया। इसे लेकर बीकानेर के कोलायत और गजनेर थाने में आरोपी जयप्रकाश के खिलाफ 18 मामले दर्ज हैं। इन मामलो में जयप्रकाश को जमानत मिल चुकी है। ईडी ने गत 21 दिसंबर को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले मे जयप्रकाश को गिरफ्तार किया था।

Read more...

राजस्थान में फिर एक विधायक स्वाइन फ्लू की चपेट में

जयपुर। राजस्थान में अब एक और विधायक स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए हैं। ये विधायक नरपत सिंह राजवी हैं, जो पूर्व उपराष्ट्रति भैंरों सिंह शेखावत के दामाद भी हैं। राजस्थान में स्वाइन फ्लू काफी घातक हो चुका है।

इस वर्ष 44 दिन में स्वाइन फ्लू से राजस्थान में अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वाइन फ्लू की चपेट में आने वाले राजवी दूसरे विधायक हैं। उनसे पहले पिछल वर्ष विधायक कीर्ति कुमारी भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आई थीं और उनकी इस बीमारी के चलते मौत तक हो गई थी।ब के जन्मोत्सव माघसुदी सप्तमी पर देश में राजकीय अवकाश, देश के सभी प्रांतों और केन्द्र शासित राज्यों के अन्दर म्यूनिसिपल स्टाफिंग पेटर्न पर महाराष्ट्र सरकार की तर्ज पर एक हजार की आबादी पर पांच कर्मचारियों के अनुपात के हिसाब से, भारत वर्ष में सफाई कर्मचारियों की नियुक्तियां करवाने और देश में सफाई कार्य का निजीकरण बन्द करवाने वाल्मीकि समाज में शिक्षा के उत्थान हेतु, देश के सभी राजधानियों में वाल्मीकि अम्बेडकर के नाम से छात्रावासों को बनाने, केन्द्रीय व राज्यों के सफाई कर्मचारी आयोगों को संवैधानिक दर्जा देने, देश के सभी राज्यों में गट्टरों में जहरीली गैस से सफाई कर्मचारियों की अकाल मृत्यु पर अंकुश लगाने के लिए आधुनिक उपकरण और मृतक के आश्रितों को 51 लाख रुपए सहायता राशि व परिवार के एक सदस्य को सरकारी नियुक्ति देने, पंजाब और आंध्रप्रदेश की भांति सभी राज्यों में अनुसूचित जनजाति के आरक्षण में दिए जा रहे प्रतिशत को देश के सभी राज्यों में लागू किए जाने और तमिलनाडु में वाल्मीकि समाज को संविधान की व्यवस्था के अनुरूप आरक्षण दिए जाने जैसे प्रस्ताव पर चर्चा की गई।

Read more...

अंतरराष्ट्रीय शोल्डर आथ्रोस्कोपिक सर्जरी एंड एनेस्थेसिया की कार्यशाला कल से

जोधपुर। प्रदेश की पहली इंडो यूको दो दिवसीय शोल्डर आथ्रोस्कोपिक सर्जरी एंड रीजनल एनेस्थेसिया वर्कशॉप का आयोजन डॉ. संपूर्णानंद क ॉलेज में 17 और 18 फरवरी को आयोजित की जाएगी।
डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय मालवीय ने बताया कि सिका आयोजन कॉलेज के अस्थि रोग विभाग, निश्चेतना विभाग और एटोनोमी विभाग की ओर से किया जा रहा है जिसमें यूके से आने वाले चिकित्सक कैडेबर पर नर्व ब्लॉक और आथ्रोस्कोपी का अभ्यास करवाएंगे। अस्थि रोग विभाग की वर्कशॉप के आयोजन समिति के अध्यक्ष विभागाध्यक्ष डॉ. किशोर रायचंदानी ने बताया कि कैडेबर पर दूरबीन से शोल्डर की सर्जरी की वर्कशॉप राजस्थान में पहली होगी जिसके लिए मृत मानव देह को विशेष प्रकार के प्रिंजवेंटिव से सुरक्षित रखी गई है जिससे वह कड़ी न होकर मुलायम रहे। अस्थि रोग विभाग की वर्कशॉप के आयोजन सचिव डा. अरूण वैश्य ने बताया कि यूके से डा. एड्स पंडित, डॉ. गैरेथ हिल और डॉ. यजुर्मी चैपमैन आ रहे है जो 17 फरवरी को मेडिकल कॉलेज में केडेबर पर शोल्डर आथ्र्रोस्कोपी करवाएंगे जबकि 18 फरवरी को महात्मा गांधी हॉस्पिटल के अस्थि रोग विभाग के ऑपरेशन थिएटर में दूरबीन से कंधे की सर्जरी में मार्गदर्शन करेंगे जिसका सीधा प्रसारण इसमें प्रतिभागी अस्थि रोग विभाग के 36 डॉक्टर और एनेस्थीया के 45 डॉक्टर भाग लेंगे।
एनेस्थीया की वर्कशॉप के आयोजन अध्यक्ष और विभागाध्यक्ष डॉ. यूडी शर्मा और सचिव डॉ. राकेश कर्नावट ने बताया कि दो दिवसीय कार्यशाला में पहले दिन एमडीएम अस्पताल में व्याख्यान और डमी पर सोनोग्राफी सी रीजनल ब्लॉक लगाने सिखाएंगे। दूसरे दिन महात्मा गांधी अस्पताल में सर्जरी से ब्लाक लगाएंगे जिसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसमें रायल कॉलेज ऑफ एनेस्थेटिस्ट के वेक्सह्म पार्क हॉस्पिटल यूके के डॉक्टर जोधपुर के जाए जन्मे डा. मनीष भारद्वाज और डॉ. कार्ल मोरिस न सिर्फ नर्व ब्लाकस लगाना सिखाएंगे बल्कि प्रतिभागियों की जिज्ञासा का निराकरण भी करेंगे।
एटोनोमी विभागाध्यक्ष डॉ. सुषमा कटारिया ने बताया कि इसके लिए आठ केडेवर को विशेष जांच पड़ताल के बाद इस कार्यशाला के लिए तैयार किया गया है जिसमें छह केडेबर पर प्रयोग किए जाएंगे। इस दौरान मौके पर प्रतिभागियों का साक्षात्कार लिया जाएगा और चयनित प्रतिभागियों को विदेश में फैलोशिप के साथ विशेष अध्ययन के लिए चयनित किया जाएगा।

Read more...

युवक की संदिग्ध हालात में मौत

जोधपुर। मंडोर थाना क्षेत्र में एक फैक्ट्री श्रमिक की गुरुवार सुबह महात्मा गांधी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। वह बिहार का रहने वाला है। शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है। मौत का कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता लगेगा। परिजनों को सूचित किया गया है।
मंडोर पुलिस ने बताया कि नौ मील स्थित एक फैक्ट्री में काम करने वाले हासिम पुत्र एमडी तारिक को गुरुवार सुबह संदिग्ध हालात में महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था लेकिन उसकी कुछ समय बाद मौत हो गई। उसकी मौत कैसे हुई, फिलहाल इस बारे में पता नहीं लगा है। यह फैक्ट्री किसी अभिषेक परिहार की बताई गई है। वहीं मृतक बिहार का रहने वाला है। उसके परिजनों को सूचना दी गई है। उनके आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। शव अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है।

Read more...

समाज से बहिष्कृत करने का मामला दर्ज

जोधपुर। समाज से बहिष्कृत करने की धमकी देकर परेशान करने का मुकदमा एक व्यक्ति ने समाज के करीब दो दर्जन तथाकथित पंचों के खिलाफ दर्ज करवाया।
देचू थाने में दी रिपोर्ट में ठाडिया निवसी करणसिंह पुत्र शंकरलाल ने पुलिस को बताया कि गत 19 जनवरी को ठाडिया गांव में ही हुई समाज की पंचायती में समाज के तथाकथित पंच भंवरलाल पुत्र चेनाराम और उसके दो दर्जन साथियों ने एक राय होकर उसको समाज से बहिष्कृत करने की धमकी देकर दंड भरने के लिए दबाव बनाया। दंड नहीं भरने पर उसको समाज से बहिष्कृत कर हुक्का पानी बंद कर दिया।

Read more...

पत्नी को मारने के बाद शव लेकर ससुराल पहुंचा पति

जोधपुर। वेलेंटाइन डे पर एक सनसनीखेज घटना सामने आया है। संभाग के जैसलमेर जिले के नाचना इलाके में एक व्यक्ति ने गृहक्लेश में पहले अपनी पत्नी की गला घोंटकर हत्या कर दी। इसके बाद शव को लेकर अपने ससुराल पहुंच गया।
मृतका के भाई ने पुलिस थाने में बुधवार को अपने जीजा के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज करवाया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। यह घटना 11 फरवरी 2018 की नाहर माईनर चक नम्बर सात की बताई जा रही है। मृतक महिला का नाम मंजू है। तीस साल की महिला की हत्या करने वाला महिला के पति का नाम राजूराम नायक है। वह किशननगर जिला बीकानेर का रहने वाला है । राजूराम परिवार सहित काश्त करने नाचना आया था। वह यहां नाहर माइनर पर काश्त करता था। मृतक महिला के भाई देवीलाल ने बहन के पति पर दहेज की मांग पर पैसे नहीं मिलने से हत्या करने का आरोप लगाया है। देवीलाल ने मुकदमे में बताया कि बारह फरवरी को उसके बहनोई राजूराम ने बहन मंजू की गला घोंटकर हत्या कर दी। इसके बाद वह पत्नी का शव लेकर बीकानेर में छतरगढ़ स्थित अपने ससुराल पहुंच गया। मृतका के परिजनों ने अचानक मंजू को मृत हालत में देखा तो संदेह हुआ। घर में कोहराम मच गया। तब तक आरोपी राजूराम वहां से चला गया। इसके बाद देवीलाल ने बहनोई राजूराम, बहन की सास रूखमा देवी व ससुर रीडमल राम पर भी हत्या के आरोप लगाए हैं।

Read more...

चोरी के आरोपी को जेल भेजा

जोधपुर। कल्पतरू शॉपिंग सेंटर के पास निजी टे्रवल्र्स एजेंसी के सामने ठेले पर नाश्ता कर रहे एक व्यक्ति का टेबलेट फोन और जरूरी दस्तावेजों से भरा बैग चुराने के आरोपी से कई खुलासे हुए है। आरोपी ने गत दिनों रातानाडा में महिला के हाथ से बैग लूट की वारदात स्वीकारी है। पुलिस ने उसे अदालत में पेश किया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया। वहीं उसे रातानाडा पुलिस भी जेल से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार करेगी।
शास्त्रीनगर पुलिस थाने के एएसआई मुकेश कुमार ने बताया कि प्रतापनगर में मसूरिया स्थित राव कॉलोनी का रहने वाला घनश्यामसिंह पुत्र मोहनसिंह होम के्रडिट फर्म में काम करता है। वह लोगों से कलेक्शन के काम में लगा है। गत सात फरवरी को वह कल्पतरू शॉपिंग सेंटर के पास निजी टेे्रवल्र्स एजेंसी के सामने एक ठेेले पर नाश्ता कर रहा था। उसने अपना एक बैग ठेले के पास रखा था लेकिन यह बैग कुछ देर बाद चोरी हो गया। इस पर उसने शास्त्रीनगर थाने में रिपोर्ट दी।
एएसआई मुके श कुमार ने बताया कि प्रकरण की जांच करते हुए एक आरोपी रातानाडा पांच बत्ती निवासी राजेश कंडारा उर्फ बाबू पुत्र भारताराम को गिरफ्तार कर टेबलेट फोन व बैग बरामद कि या गया। पूछताछ में पता लगा कि उसने रातानाडा एरिया में महिला से बैग लूटा था। उसे न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया है।

Read more...

कुड़ी और चौपासनी हाउसिंग बोर्ड इलाके में दो स्थानों पर हुई चोरी

जोधपुर। बंद और सूने मकानों में चोरी की वारदातें थम नहीं रही। लगातार चोरी के प्रकरण पुलिस में दर्ज हो रहे है। पुलिस की गश्त को धत्ता बताते हुए नकबजन अपनी कारस्तानी से बाज नहीं आ रहे। कुड़ी और चौपासनी हाउसिंग बोर्ड एरिया में दो सूने मकानों में चोरों ने सेंध लगाकर वहां से आभूषण, नकदी और अन्य सामान चोरी कर ले गए।
छोटी खाटू खुनखुना नागौर हाल 5-ई, 127 कुड़ी निवासी महेन्द्रसिंह पुत्र भंवरसिंह ने पुलिस को बताया कि आठ फरवरी से तेरह फरवरी के बीच उसके सूने मकान के ताले तोड़कर अज्ञात चोर घर में रखी 2 एलईडी, एक लैपटॉप, बीस हजार की नकदी, 2 चांदी की छड़े और अन्य सामान चुरा ले गए। कुड़ी थाने में इस बारे में बुधवार को रिपोर्ट दी गई। दूसरी ओर चौपासनी हाउसिंग बोर्ड थाने में दी रिपोर्ट में हरिनगर में पीएफ कार्यालय के पीछे रहने वाले जयप्रकाश खत्री पुत्र सगाानाथ खत्री ने पुलिस को बताया कि सात फरवरी से तेरह फरवरी के बीच बंद पड़े उसके मकान में सेंधमारी करके अज्ञात चोर घरेलू कीमती सामान चुरा ले गए।
माताजी के मंदिर में चोरों ने लगाई सेंध
निकटवर्ती भोजासर के चांपासर गांव में माताजी मंदिर में चोरों ने सेंध लगाकर चांदी के आभूषण और दान पात्र से नकदी चोरी कर ली। मंदिर के पुजारी की तरफ से इस बारे में पुलिस में रिपोर्ट दी गई। पुलिस ने मौका मुआयना के बाद अज्ञात चोरों की तलाश आरंभ की है। चाम्पासर निवासी मगाराम विश्नोई ने पुलिस को बताया कि चाम्पासर स्थित माताजी के मंदिर में बारह फरवरी की रात्रि को अज्ञात चोरों ने ताले तोड़कर वहां माताजी की मूर्ति पर लगा चांदी का छत्र और अन्य सामान चुरा लिया। साथ ही मंदिर की दानपेटी से भी नकदी ले गए। भोजासर पुलिस इस बारे में पता लगाने का प्रयास कर रही है।
अलग-अलग स्थानों से बाइक चोरी
शहर में दुपहिया वाहन चोर गिरोह भी सक्रिय है। लगातार बाइक चोरी की घटनाएं हो रही है लेकिन पुलिस वाहन चोरों तक अपनी पकड़ नहीं बना पा रही है। पुलिस कमिश्नरेट में कुछ स्थानों से बाइक चोरी के प्रकरण सामने आए है।
रातानाडा थाने में दी रिपोर्ट में एयरफोर्स स्टेशन में तैनात कार्मिक आशीष पुत्र कमलेश कुशवाह ने पुलिस को बताया कि अज्ञात व्यक्ति एयरफोर्स स्टेशन से उसकी बाइक को चुरा ले गया। दूसरी तरफ पृथ्वीराज नगर झालामंड निवासी दिनेश जांगिड़ पुत्र थानाराम ने पुलिस को बताया कि बारह फरवरी को वह एम्स अस्पताल गया था जहां से अज्ञात व्यक्ति अस्पताल के बाहर खड़ी बाइक को ले गया। बासनी पुलिस ने मामला दर्ज किया। वहीं प्रतापनगर थाने में दी रिपोर्ट में सुभाष कॉलोनी निवासी मुकेश पुत्र भंवरलाल सुथार ने पुलिस को बताया कि वह एनएस गार्डन पालरोड में शादी समारोह में गया था, जहां से अज्ञात वाहन चोर बाहर खड़ी उसकी बाइक को चुरा ले गया।

Read more...

वाल्मीकि समाज ने मांगी सरकार में पर्याप्त भागीदारी

जोधपुर में हुई प्रथम राष्ट्रीय वाल्मीकि धर्म संसद, कई महामंडलेश्वर, गादीपति, संत-महंत ने लिया भाग
जोधपुर। अखिल भरतीय सतगुरु मात्रंग गषि नवल धर्मसभा के तत्वावधान में गुरुवार को प्रथम राष्ट्रीय वाल्मीकि धर्म संसद का आयोजन रावण के चबूतरे पर किया गया जिसमें राजस्थान के अलावा तमिलनाडु, आसाम, बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटका, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, वेस्ट बंगाल, प. बंगाल, मेघालय, पंजाब, नई दिल्ली, पूना, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों के महामंडलेश्वर, गादीपति, संत-महन्त और पीठेश्वरों की भागीदारी रही।

वाल्मीकि धर्म संसद आयोजन समिति के राष्ट्रीय संयोजक प्रेमदास बारासा ने बताया कि गुरुवार को प्रात: रातानाडा स्थित श्री नवल गुरुद्वारा में ब्रह्मनिष्ठ नवल रत्न आचार्य कुंदन साहेब की प्रथम पुण्यतिथि पर मूर्ति अनावरण पंडित नाथूलाल वर्मा द्वारा विधि विधान मंत्रोच्चार व गुरु वंदना का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके बाद रावण का चबूतरा मैदान में धर्म संसद का आयोजन हुआ। इसमें ं समाज के अनेक धर्मगुरुओं द्वारा समाज में सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक, धार्मिक एवं राजनीतिक उत्थान के लिए कई निर्णय लिए गए। धर्म संसद के मुख्य वक्ताओं ने कहा कि आजादी के बाद आज भी देश में जातिवाद चरम पर है, भारत में वाल्मीकि समाज के शोषण की पराकाष्ठा हो गई है आज भी देश में दूर दराज के क्षेत्रों में मैला ढोने की प्रथा विद्यमान है।
धर्म संसद में यह हुए शामिल
धर्म संसद में साउथ के महामंडलेश्वर स्वामी ब्रह्मानंद महाराज, संत धामीयंती, मणिवर्णिन, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशोराज, बाल योगी संत उमेश्नाथ, संत शिरोमणि महामंडलेश्वर दबाबा प्रगटनाथ, पीठेश्वर ब्रह्मानंद महाराज बैंगलोर, अरूणानंद महाराज मथुरा, मीठू महाराज भोपाल, जयराम महाराज, संत चंचल बाबा वधवा एमपी, संत किशोरनाथ महाराज राजगढ़, संत मिश्रीक शाह दिगी, जयश्रीनाथ दिगी, रामचरण कलोसिया सूरतगढ़, मुन्नादास खोडा जयपुर, ओंकार ढिगीया नई दिगी, यशोराज जीवन, कमल चंावरिया जयपुर, महिला महामंडलेश्वर निर्मला माता, बालयोगी संगमनाथ महाराज कुरूक्षेत्र हरियाणा आदि शामिल हुए।
इन प्रस्तावों पर हुई चर्चा
धर्मसंसद में वाल्मीकि समाज को लोकसभा और देश की विधानसभाओं में पर्याप्त भागीदारी, महर्षि वाल्मीकि और अंतरराष्ट्रीय धर्मगुरु नवल साहेफोटो
दो दिवसीय इंडिया हैरिटेज वॉक फेस्टिवल शुरू
कई स्थानों पर हुआ स्वागत, जोधपुरी व्यंजनों का चखा स्वाद
जोधपुर। इंटेक जोधपुर चैप्टर के नेतृत्व में और मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के सहयोग से शहर में दो हैरिटेज वॉक गुरुवार को शुरू हुई। प्रथम दिन सुबह तीन घंटे के भ्रमण कार्यक्रम में जोधपुर की विभिन्न गलियों का दौरा किया गया। इस दौरान उनका कई स्थानों पर स्वागत हुआ।
दो दिवसीय इंडिया हैरिटेज वॉक फेस्टिवल के पहले दिन साथ चलने वाले विशेषज्ञ अपनी गुणवत्ता तथा शिल्पकारी के लिए मशहूर शहर के हस्तशिल्प उद्योग के पीछे की कहानियों का वर्णन कर रहे थे। बता दे कि यहां के बांधनी वस्त्र और रंग-बिरंगी मोजरी जूतियां अपने खास डिजाइन के कारण सैलानियों के बीच खास तौर पर लोकप्रिय रही है। इस दौरे में शामिल लोगों को मावा कचौरी, मिचीबड़ा और रबड़ी के लड्डू जैसे व्यंजनों का स्वाद चखने का भी अवसर मिला। ये सभी व्यंजन जोधपुर की शानदार पाकशैली के नमूने है।
बता दे कि आईएचडब्ल्यूएफ 2018 के तहत देशभर के 20 शहरों और नगरों को शामिल किया गया है जिसमें ऐतिहासिक स्मारकों, पवित्र स्थलों, जाने-माने स्थलों, कला एवं संस्कृति के लिए मशहूर स्थानों, व्यंजनों और प्रसिद्ध व्यापारिक स्थलों का दौरा किया जाना शामिल है। इसके तहत सांस्कृतिक विषयों और व्याख्यान श्रृंखला पर आधारित एक ऑनलाइन डॉक्यूमेंटरी फिल्म समारोह भी आयोजित किया जा रहा है जिसे पूरे महीने चलने वाले लगभग 70 कार्यक्रमों की बैठकों और मिलन समारोहों से संचालित किया जाएगा।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News