Menu

नीवर मोदी का जैसलमेर कनेक्शन, विंड एनर्जी में लम्बे-चौड़े कारोबार का खुलासा Featured

RK for website02

जैसलमेर। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी के बाद फरार हुए हीरा कारोबारी नीरव मोदी का राजस्थान के जैसलमेर से भी कनेक्शन सामने आया है। इसके साथ ही इस बात का भी खुलासा हुआ है कि नीरव ने यहां विंड एनर्जी सेक्टर में भी अपना लम्बे—चौड़े कारोबार फेला रखा था। इन तमाम बातों का उस वक्त खुलासा हुआ, जब आज जैसलमेर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी पर शिकंजा कसते हुए जब्ती की कार्यवाही को अन्जाम दिया। इस दौरान ईडी ने यहां नीरव मोदी की 50 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति भी जब्त की है।

गौरतलब है कि पीएनबी के 13 हजार 400 करोड़ रुपए के घोटाले का मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी फरार चल रहा है। वहीं नीरव के खिलाफ जांच एजेंसियों का चौतरफा शिकंजा कसता जा रहा है। इसी बीच आज राजस्थान के जैसलमेर में ईडी ने अपनी कार्यवाही को अन्जाम देते हुए नीरव के सहभागिता वाले ठिकानों पर जब्ती की कार्यवाही की। ईडी ने इस दौरान नीरव मोदी की कंपनी एनरकॉन व उसके विंड फार्म को सीज किया।

जैसलमेर में ईडी ने कार्यवाही करते हुए अलग-अलग जिले से नीरव की कुल 52.80 करोड़ की विंड फार्म प्रॉपर्टी को पीएमएलए एक्ट के तहत अटैच किया है। जैसलमेर में मुंबई ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नीरव के 52.80 करोड़ की विंड फार्म प्रॉपर्टी की सीज किया है। इसके साथ ही जैसलमेर के आकल गांव में ईडी ने नीरव के 12 पवन चक्कियों एवं विंड एनर्जी की मशीनों को भी जब्त किया है।

इस तरह बनाया नेटवर्क
इन सबके अतिरिक्त एक और चौकाने वाली खबर यह भी सामने आई है कि नीरव मोदी ने जहां पंजाब नेशनल बैंक से धोखाधड़ी के साथ ईडी को भी अपने हाथ की सफाई दिखाते हुए अपना काम कर लिया। पीएनबी घोटाले के सामने आने के बाद नीरव के भाग जाने के बाद ईडी ने उनके शोरूम और फैक्ट्री से जो करोड़ों की ज्वैलरी और हीरे-जवाहरात जब्त किए थे, उनकी कीमत कौडिय़ों के भाव निकली है। खबरों के मुताबिक, नीरव मोदी के बही खातों में हीरों, जवाहरात और सोने के गहनों का दाम बढ़ा-चढ़ाकर लिखा गया था, लेकिन जब इन सबकी वैल्युएशन निकाली गई तो नीरव की पोल खुलकर सामने आ गई।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News