Menu

सुषमा स्वराज के विमान से 14 मिनट तक संपर्क नहीं हो सका

नई दिल्ली , तीन जून (भाषा) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दक्षिण अफ्रीका लेकर जाने वाला वीआईपी एम्ब्रायर विमान से 14 मिनट के लिए संपर्क टूट गया जिसके बाद मॉरिशस हवाई यातायात नियंत्रण के पैनिक बटन दबाने से अफरा - तफरी मच गई।
भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने बयान जारी कर बताया कि भारतीय वायुसेना के विमान आईएफसी 31 के कल माले एटीसी से मॉरिशस के वायु क्षेत्र के लिए रवाना होने के बाद संपर्क स्थापित नहीं हो सका।
इसने कहा कि आवश्यक रूप से 30 मिनट के समय का इंतजार किए बगैर अनिश्चितता वाले चरण को सक्रिय किया गया जिसे विमानन की भाषा में आईएनसीईआरएफए कहा जाता है।
एएआई ने कहा , मॉरिशस एटीसी ने तय समय सीमा 30 मिनट का इंतजार किए बगैर एटीसी को सक्रिय कर दिया। ऐसा इसलिए किया गया कि विमान में वीआईपी सवार थीं।
मंत्री को ले जाने वाले एंब्रायर विमान का रेंज अधिक नहीं होने के कारण इसे तिरुवनंतपुरम और मॉरिशस में ईंधन भराने के लिए रूकना पड़ा।
विमान तिरुवनंतपुरम से मॉरिशस के लिए दोपहर दो बजकर आठ मिनट पर रवाना हुआ। भारतीय हवाई क्षेत्र से रवाना होने के बाद इसे माले आईटीसी के हवाले कर दिया गया जिसने विमान से शाम चार बजकर 44 मिनट पर संपर्क किया था।
एएआई ने बताया कि मॉरिशस एटीसी के हवाले किए जाने के तुरंत बाद यह घटना हुई जिससे घबराहट फैल गई। बहरहाल चार बजकर 58 मिनट पर विमान से संपर्क होने के बाद सबने चैन की सांस ली।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News