Menu

जोधपुर (8)

शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक?

बाड़मेर, एक नवम्बर1 राजस्थान लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा में गुरुवार को हिन्दी विषय का प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक होने को लेकर परीक्षार्थियों में ऊहापोह की स्थिति रही। हालांकि प्रशासन ने प्रश्न पत्र लीक होने से इनकार किया है। यह प्रश्न पत्र कथित तौर पर परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। बाडमेर से वायरल हुए इस प्रश्न पत्र का जब परीक्षा समाप्त होने के बाद मूल प्रश्नपत्र से मिलान किया गया तो सवाल हू-ब-हू मिले। मामले की जानकारी मिलने के बाद आयोग ने बाड़मेर जिला प्रशासन से इस मामले में रिपोर्ट मांगी। आयोग को भेजी रिपोर्ट में बाड़मेर जिला प्रशासन ने पेपर लीक होने से इंकार किया है। बाड़मेर जिला कलेक्टर शिवप्रसाद नकाते ने बताया कि इस बारे में रिपोर्ट आयोग को भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा-2018 के हिंदी विषय का पेपर सुबह 9 बजे से 11.30 तक हुआ। वहीं प्रशासन को सोशल मीडिया पर पेपर उपलब्ध होने की जानकारी 11 बजे के बाद मिली। नकाते ने कहा कि कहा कि यदि परीक्षा शुरू होने से पहले पेपर सोशल मीडिया पर उपलब्ध होता तो इसे लीक माना जा सकता था लेकिन उनकी जांच के दौरान गुरूवार की हिन्दी परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर 11.16 पर उपलब्ध पाया गया। उन्होंने कहा कि इसे पेपर लीक की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता। यह पुलिस अनुंसधान का विषय है कि किसने और कहां से सोशल मीडिया पर पेपर वायरल किया।

Read more...

सेंट्रल जेल पहुंचे सलमान खान, जमानत पर सुनवाई कल

जोधपुर। 19 साल पुराने कांकणी के काले हिरण के शिकार के मामले में जोधपुर की सीजेएम कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उन पर 10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। कोर्ट के सजा सुनाते ही पुलिस ने उन्हें हिरासत मे ले लिया और सेंट्रल जेल लेकर पहुंची है। यहां उनका मेडिकल होगा और फिर उन्हें बैरक दिया जाएगा जहां उनकी रात कटेगी।हालांकि, इस दौरान सलमान के वकील उनकी जमानत याचिका लेकर कोर्ट पहुंचे लेकिन जज ने यह कहते हुए उन्हें लौटा दिया कि इस पर कल सुनवाई होगी। इसके बाद आज रात सलमान को जेल में ही गुजारना होगी। खबरों के अनुसार सलमान को आसाराम बापू वाली बैरक में रखा जाएगा।

जोधपुर जेल के डीआईजी विक्रम सिंह ने कहा कि फैसले के मद्देनजर जेल में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं और सलमान खान को जेल में वही खाना दिया जाएगा, जो अन्य कैदियों को दिया जाता है।

इससे पहले खबर आई थी कि उन्हें 2 साल की ही सजा हुई है और उन्हें जमानत मिल जाएगी और उन्हें जेल नहीं जाना होगा। कोर्ट ने सलमान को वन्य जीव संरक्षण की धारा 9/51 के तहत दोषी करार दिया गया है। उनके अलावा मामले में सह आरोपी बनाए गए सैफ अली खान, तब्बू, नीलम, सोनाली बेंद्रे और उनके ड्रायवर को संदेह के आधार पर बरी कर दिया है।

इससे पहले सलमान खान को दोषी ठहराए जाने के बाद अब उनके खिलाफ सजा पर बहस हुई। सजा पर बहस के दौरान सलमान के वकील इस कोशिश में थे कि उन्हें तीन साल से कम की सजा हो। उनके वकीलों ने कहा कि सलमान एक अच्छे व्यक्ति हैं और समाजसेवा के काम करते हैं इसलिए उन्हें सजा कम दी जाए। वहीं सरकारी वकील ने कोर्ट में कहा कि सलमान आदतन अपराधी हैं और उन्हें कम से कम 6 साल की सजा सुनाई जाए।

res

Read more...

डॉ. पी.के. गुप्ता को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड

जोधपुर। इंडियन चेस्ट सोसायटी की राज्य इकाई ने प्रदेश के विख्यात चिकित्सक डॉ. पी.के. गुप्ता को 'लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्डÓ देने का निर्णय किया है। यह अवार्ड शनिवार को कोटा में आयोजित भव्य समारोह में दिया जाएगा।
सोसायटी के आयोजन सचिव डॉ. अनिल सक्सेना ने बताया कि रेस्पीरेटरी मेडिसन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. गुप्ता को यह सम्मान दिया जा रहा है। 'राजपल्मोकॉनÓ के वार्षिक समारोह में प्रदेश के किसी चिकित्सक को पहली बार लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि डॉ. गुप्ता जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल, अजमेर के जहवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और जोधपुर के एस.एन. मेडिकल कॉलेज में सेवाएं दे चुके हैं। अब तक पचास से अधिक रिसर्च पेपर पेश कर चुके डॉ. शर्मा को वर्ष २००९ में टी.एन. शर्मा अवार्ड भी मिल चुका है।

Read more...

बिजली कर्मियों के लिए खुशखबरी - ऊर्जा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी, अब होंगे प्रमोशन

जोधपुर। राजस्थान सरकार ने गुरुवार को ऊर्जा विभाग के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अब राजस्थान की तीनों बिजली कंपनियों में नई भर्ती एवं प्रमोशन का रास्ता साफ हो गया है। जानकारी के मुताबित मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर,जोधपुर और अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के पुनर्गठन को हरी झंडी दिखा दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय के निकले इन आदेशों के बाद राजस्थान के तीनो डिस्कॉम के स्वरूप में व्यापक और बड़ा बदलाव आ जाएगा। सबसे ज्यादा खुशी उन कार्मिकों को हो रही है जो वर्षों से प्रमोशन की आस लगाए हुए थे। वहीं बिजली विभाग में नौकरियों की बाट जो रहे युवाओं को भी उम्मीद जगी है। आदेशों के अनुसार अब बिजली कंपनियों में नए पद सृजित किए जाएंगे। इन पदों के सृजन पर वित्त विभाग ने मुहर भी लगा दी है। हालांकि, कई पदों पर कटौती की तलवार भी लटकी है। लेकिन, माना जा रहा है सरकार की इस मंजूरी से तीनों डिस्कॉम में मैनपावर में कमी की समस्या दूर होगी। जानकारी के अनुसार प्रबंधकीय, अभियंता, लेखा सेवा, मंत्रालयिक, विधि, विजिलेंस सहित अन्य सेवाओं के नए पद सृजित किए जाएंगे। जयपुर डिस्कॉम के बाद अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। आशा जताई जा रही है कि इन प्रस्तावों को मंजूरी के बाद तीनों डिस्कॉम तेजी से घाटे से उबरे हैं।

sagarmal

Read more...

महामंदिर थाने के वारंटी को रेलवे स्टेशन पर उत्पात मचाते पकड़ा

जोधपुर। जोधपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों से धक्काधूूम करने और समझाइश के बावजूद नहीं मानने पर रेलवे पुलिस ने एक युवक को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार किया। यह युवक महामंदिर थाने का स्टेडिंग वारंटी निकला। रेलवे पुलिस ने इस बारे में महामंदिर पुलिस को सूचना दी है।
रेलवे थानाधिकारी रविंद्र बोथरा ने बताया कि जोधपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की जेबें तराशने के प्रयास व भीड़भाड़ में यात्रियों से धक्काधूम करने पर एक युवक को गश्त कर रही पुलिस ने समझाइश की लेकिन वह नहीं माना तब उसे शांतिभंग में पकड़ लिया गया। यह युवक नागौरी गेट थानान्तर्गत भिश्तियों का बास निवासी नदीम पुत्र मोहम्मद सलीम है। पूछताछ में पता लगा कि यह युवक महामंदिर पुलिस थाने का स्टेडिंग वारंटी भी है। इस बारे मेें महामंदिर पुलिस को सूचना दी गई है।

Read more...

लुटेरों से लूटा गया मोबाइल बरामद

जोधपुर। मोबाइल लूटने के आरोपियों से पुलिस ने रिमांड अवधि के दौरान उनकी निशानदेही पर लूटा गया मोबाइल बरामद किया गया है। बासनी पुलिस उनसे अन्य वारदातों के बारे में पूछताछ कर रही है।
शहर के विभिन्न इलाकों में राह चलते मोबाइल पर बात करते हुए लोगों के मोबाइल लूटकर भागने वाले झपटमार गिरोह का खुलासा करते हुए बासनी पुलिस ने तीन शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया था। इनसे हुई प्रारंभिक पूछताछ में बदमाशों ने महीने भर में ही दो दर्जन से ज्यादा वारदातें करना स्वीकार किया। पुलिस ने टैक्सी चालक मसूरिया निवासी सुनील राजनट पुत्र राकेश और उसके साथी बिहारी कॉलोनी निवासी अनिल पुत्र तहसील राजनट को गिरफ्तार कर पूछताछ की तब इन दोनों ने अपने तीसरे साथी मसूरिया नट बस्ती निवासी रवि राजनट पुत्र अमीन के साथ शहर में कई वारदातें करना स्वीकार किया। इस पर पुलिस टीम ने रवि नट को भी गिरफ्तार किया था। तीनों अभियुक्तों को न्यायालय के आदेश पर दो-दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया।
बासनी थानाधिकारी मदन बेनीवाल ने बताया कि तीनों बदमाशों ने एक महीने में दाउजी की होटल, एम्स रोड, खेमे का कुआं, रावण का चबूतरा, नहर चौराहा, एमडीएम हॉस्पिटल रोड सहित कई अन्य इलाकों से राह चलते लोगों के दर्जनों मोबाइल फोन, पर्स या बैग लूटने की वारदातों को अंजाम दिया है।

Read more...

अवैध बजरी खनन पकड़ा, एक गिरफ्तार

जोधपुर। कांकाणी के पास लूणी नदी से अवैध रूप से बजरी खनन कर ले जा रहे एक ट्रैक्टर चालक को पुलिस ने गिरफ्तार कर बजरी से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की।
लूणी थाने के हैड कांस्टेबल मोहनराम ने सरहद कांकाणी लूणी नदी क्षेत्र से अवैध रूप से ट्रैक्टर ट्रॉली में बजरी भर कर ले जा रहे मोगड़ा कल्ला निवासी अशोक पुत्र घेवरराम मेघवाल को गिरफ्तार कर बजरी से भरा ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की। उसके खिलाफ माइनिंग एक्ट में मामला दर्ज किया गया।

Read more...

नई सडक़ पर दिनदहाड़े चाकूबाजी

जोधपुर। शहर के नई सडक़ एरिया में एक मिठाई की दुकान के नजदीक आज दोपहर में हुई चाकूबाजी में एक युवक घायल हो गया। शरीर चाकू से दो तीन घाव लगना बताया जाता है। पुलिस ने घायल को एमजीएच में उपचार करवाया है। हमले की वजह फिलहाल पता नहीं लगी है। सदर बाजार पुलिस घटनास्थल पर पहुंची।
सदर बाजार पुलिस ने बताया कि मदिना कोलोनी निवासी फयाज पुत्र मोहिनुद्दीन पर आज दोपहर में उसके क्षेत्र के रहने वाले दो तीन युवकों ने किसी बात को लेकर झगड़ा किया। फिर किसी ने अपने पास रखे से चाकू से हमला किया। घायल ने पर्चा बयान में चाकू से वार करना बताया है। पुलिस ने घायल फयाज का एमजीएच में उपचार करवाया है। पुलिस ने बताया कि हमले की वजह आरंभिक तौर पर स्पष्ट नहीं हुई है। माना जा रहा है कि इनके बीच आपसी रंजिश हो सकती है। हमला करने के बाद युवक फरार हो गए। चाकू के वार से फयाज के शरीर पर दो तीन जख्म लगना बताया गया है। अनुसंधान जारी है।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News