Menu

top banner

DNR Reporter

DNR Reporter

DNR desk

Website URL:

बीकानेर - बनेगा एलिवेटेड, टूटेगी सैकड़ों दुकानें, दुकानों के अंदर तक लग रहे निशान

डीएनआर रिपोर्टर. बीकानेर

बीकानेर की सबसे बड़ी समस्या कोटगेट रेलवे क्रासिंग का निराकरण करने के लिए राज्य सरकार ने एक बार फिर एलिवेटेड रोड के काम को गति प्रदान की है। इसी के साथ एक बार फिर साबित हो गया है कि सैकड़ों घरों को उजाडऩे के बाद ही इस एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जा सकेगा। भाजपा नेताओं से लेकर सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री युनूस खान तक ने एक भी दुकान या मकान नहीं टूटने का वादा किया था लेकिन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग अधिकरण (एनएचएआई) की प्रारम्भिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट में २०८ निर्मित परिसर (जो दुकानें और मकान ही होंगे) तोडऩे की आशंका जताई गई है। हालांकि डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार होने में अभी वक्त लगेगा। यहां तक कि उन दुकानों पर पीले निशान लगने शुरू हो गए हैं, जो टूट सकते हैं।

दुकानों के अंदर तक लग रहे निशान
दो दिन पहले एनएचएआई ने एलिवेटेड के लिए सर्वे शुरू कर दिया। इसके लिए दुकानों के अंदर तक पहुंचकर निशान लगाए जा रहे हैं। किसी की दुकान सत्रह फीट तक तोडऩे की बात कही जा रही है तो किसी की दुकान आठ से दस फीट तक तोड़ी जा सकती है। यहां तक काफी महंगे शो रूम और होटल तक कई फीट तक गिराने की बात सर्वे से जुड़े कार्मिकों ने दुकानदारों को बताई। सबसे पहले रेलवे स्टेशन के पास की दुकानों पर पीले निशान लगाए गए हैं। यहां तीन से सोलह मीटर तक दुकानों को तोडऩे की आशंका जताई है।

IMG 20180426 WA0010
मोहता धर्मशाला सहित कई भवन होंगे ध्वस्त
जिन भवनों को तोड़ा जा सकता है, उनमें मोहता धर्मशाला, नागरी भंडार, फोर्ट स्कूल सहित कई ऐतिहासिक भवनों को भी इस एलिवेटेड रोड से नुकसान हो सकता है। इसे लेकर भी जनता में आक्रोश नजर आ रहा है।

टूटने की जद में आ रही दुकानों पर लग रहे 'पीले' निशान

युनूस ने कहा था नहीं टूटने देंगे दुकानें

एलिवेटेड रोड के लिए अनुकूलता देखने के लिए आए सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री युनूस खाने कहा था एक भी दुकान को तोडऩे नहीं देंगे। अब पीले निशान लग रहे हैं।

अब ऐसे हैं हालात दुकानों पर निशान

अब एनएचएआई से जुड़े दल ने रेलवे स्टेशन के पास स्थित दुकानों के अंदर तक पहुंचकर पीले निशान लगा दिए हैं, इसके बाद से दुकानदारों के होश उड़े हुए हैं।

परकोटे को नहीं लाभ समस्या जस की तस

करोड़ों रुपए की लागत से एलिवेटेड रोड बनाने के बाद भी परकोटे के भीतर रहने वालों को कोई लाभ नहीं मिलेगा। उन्हें स्टेशन से ही एलिवेटेड मिलेगी।

थ्री लेन की तैयारी

एनएचएआई के पास फिलहाल फॉर, थ्री व टू लेन एलिवेटेड रोड के प्रस्ताव है लेकिन थ्री लेन पर सहमति बन पाई है। ऐसे में शुरूआती और अंतिम चरण की दुकानों को भारी नुकसान होना तय है।


विधायक जोशी भी बाइपास के पक्ष में

भारी मात्रा में दुकानों और ऐतिहासिक भवनों को टूटते देख अब बीकानेर पश्चिम के विधायक गोपाल जोशी ने भी कहा है कि एलिवेटेड के बजाय बाइपास ही सबसे सही विकल्प हो सकता है। 'नेशनल राजस्थानÓ के साथ बातचीत में जोशी ने कहा कि सैकड़ों घरों को उजाड़कर बनने वाले एलिवेटेड रोड का मैं समर्थन नहीं कर सकता। इससे बेहतर विकल्प बाइपास है। एलिवेटेड से समस्या का समाधान नहीं होने वाला। उल्लेखनीय है कि विधायक जोशी ने पहली बार एलिवेटेड का विरोध किया है।


शहर में कैसे आएगा राष्ट्रीय राजमार्ग

जानकारी के अनुसार डीपीआर में सार्दुल सिंह सर्किल से विधायक गोपाल जोशी के होटल जोशी तक के काम को ही शामिल किया गया है। यह हिस्सा राष्ट्रीय राजमार्ग में नहीं आता। ऐसे में इस हिस्से पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग अधिकरण अपना धन कैसे लगा सकता है? यह सवाल उठाते हुए व्यापारियों ने कानूनी लड़ाई लडऩे का मानस बना लिया है। एक तरफ जहां देशभर में राष्ट्रीय राजमार्ग शहरों से बाहर जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर बीकानेर में राष्ट्रीय राजमार्ग को शहर में बढ़ाया जा रहा है।

मेघालय में पांच साल में इंसान-हाथी संघर्ष में मारे गए 25 लोग

शिलांग , मेघालय में पिछले पांच साल में इंसान और हाथियों के बीच संघर्ष के करीब 10,000 से अधिक मामले सामने आए और इसमें 25 लोग मारे गए हैं। इससे बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचा है।
भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( कैग ) ने यह बात कही है।
कैग ने 31 मार्च 2017 को समाप्त हुए वित्त वर्ष की रिपोर्ट में कहा है कि राज्य में करीब।,800 हाथी हैं। ऐसे करीब दो तिहाई संघर्ष गारो हिल्स क्षेत्र में हुए हैं।
मुख्यमंत्री कोनार्ड सी संगमा ने हाल ही में विधानसभा में रिपोर्ट पेश की है। इसमें बताया गया है , वन विभाग ने इंसान और हाथियों के बीच संघर्ष ( एचईसी ) का 9,622 से अधिक मामला दर्ज किया जिसमें 25 लोगों की मौत हो गई , 22 लोग घायल हो गए और करीब 4,009 हेक्टेयर भूमि पर लगी फसलों को नुकसान पहुंचा है।
2012 से 2017 के बीच की अवधि को कैग की रिपोर्ट में शामिल किया गया है। इसमें जोर दिया गया है कि बालपकरम नेशनल पार्क सहित गारो हिल्स क्षेत्र में 6,500 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। खासी हिल्स क्षेत्र से करीब 2,500 मामले दर्ज किए गए हैं।
इसमें बताया गया है कि लोगों की मौत , संपत्तियों और फसलों को हुए नुकसान के लिए ग्रामीणों को मुआवजे के तौर पर 4.41 करोड़ रूपए की राशि दी गई है।

मादक पदार्थ मामले में अभिनेत्री ममता कुलकर्णी की संपत्ति होगी कुर्क

ठाणे , मादक द्रव्य रोधी ( एनडीपीएस ) अदालत ने यहां बॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री ममता कुलकर्णी की संपत्ति को कुर्क करने का आदेश दिया है।साल 2016 में ठाणे पुलिस ने कई करोड़ रुपए का कारोबार करने वाले एक मादक पदार्थ गिरोह का पर्दाफाश किया था , जिसमें मुख्य आरोपियों में ममता कुलकर्णी भी शामिल है।
एनडीपीएस की विशेष अदालत के न्यायाधीश एच एम पटवर्धन ने मादक पदार्थ गिरोह मामले में ममता कुलकर्णी के हाजिर नहीं होने के बाद पिछले सप्ताह अभिनेत्री के मुंबई के अलग अलग इलाकों में बने तीन आलीशान फ्लैट्स को कुर्क करने का आदेश दिया था।
ममता के इन तीन आलीशान फ्लैट्स की कीमत करीब 20 करोड़ रुपए बताई जाती है।
विशेष लोक अभियोजक शिशिर हिरे ने बताया कि अभियोजन पक्ष की ओर से अपील किए जाने के बाद अदालत ने कुलकर्णी की इन तीन संपत्तियों को कुर्क करने के निर्देश दिए।
अदालत ने 2,000 करोड़ रुपए के मादक पदार्थ से जुड़े मामले में पेश नहीं होने के बाद कुलकर्णी को भगोड़ा घोषित कर दिया।
उल्लेखनीय है कि कुलकर्णी को दो साल पहले मादक द्रव्य कारोबारी विक्की गोस्वामी से जुड़े इस मामले में मुख्य आरोपी बनाया गया था। पुलिस ने दावा किया था कि वह मादक पदार्थ कारोबार की अवैध गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल थी।

आतंकवादियों ने बडगाम में पुलिस चौकी पर किया हमला, चार राइफल छीनकर फरार

श्रीनगर , आतंकवादियों ने जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले के एक मंदिर में तैनात पुलिस कर्मियों पर हमला कर उनकी चार सर्विस राइफल छीन ली और फरार हो गए।
पुलिस के एक अधिकारी ने आज बताया कि बडगाम के गोरीपोरा में मंदिर की सुरक्षा के लिए बनाई गई पुलिस चौकी पर कल रात आतंकवदियों ने हमला कर दिया। उन्होंने सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों से उनके हथियार छीन लिए। उन्होंने बताया कि इसके बाद आतंकवादी पुलिस चौकी से चार सर्विस राइफल के साथ फरार हो गए। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर आतंकवादियों को पकडऩे के लिए तलाशी अभियान शुरू किया है।
अधिकारी ने बताया कि घटना की विभागीय जांच की जा रही है।

Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News