Menu

top banner

खेल (141)

भारत 100 बार 'तिहरा शतक' लगाने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय टीम

मोहाली। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच मोहाली में खेला गया। जहां भारत ने श्रीलंका को 141 रनों से शिकस्त देकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने वो मुकाम हासिल किया है जिसके आजतक कोई भी टीम हासिल नहीं कर सकी है। जी हां, धर्मशाला में खेले गए पहले मैच में भारत को मुंह की खानी पड़ी थी। श्रीलंकाई तेज गेंदबाजों के सामने भारतीय टीम ताश के पत्तों क तरह बिखरती नजर आई। धर्मशाला में हुए पहले वनडे मैच में 7 विकेट की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। लेकिन रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया ने दूसरे वनडे में कमाल कर दिया। जहां कप्तान रोहित शर्मा ने 153 गेंदों में 13 चौकों व 12 छक्कों की मदद से नाबाद 208 रन बनाए तो वहीं टीम इंडिया ने एक नया कीर्तिमान रच दिया। दरअसल मोहाली वनडे में भारत ने 4 विकेट खोकर 392 रन बनाए। ये भारत का 100वां 300 से ज्यादा स्कोर था। इसी के साथ भारत वनडे क्रिकेट में 100 बार 300 प्लस का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बन गई है। 300 प्लस का स्कोर बनाने के मामले में भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया (96) दूसरे और दक्षिण अफ्रीका (79) तीसरे नंबर पर है। बता दें कि इस मैच में रोहित शर्मा के अलावा अलावा भारत के लिए अपना दूसरा वनडे खेल रहे श्रेयस अय्यर ने तूफानी अंदाज में 70 गेंदों में 88 रनों की पारी खेली। इससे पहले ओपनल शिखर धवन ने भी शानदार 68 रनों की पारी खेल भारत को ठोस शुरुआत दी थी।

Read more...

एफसी गोवा ने चेन्नईयन एफसी को रोमांचक मुकाबले में हराया

नई दिल्ली। गोवा एफसी ने पहले हाफ में 14 मिनट के अंदर किये गये तीन गोल के दम पर इंडियन सुपर लीग के मुकाबले में चेन्नईयन एफसी को 3-2 से पराजित कर आपने अभियान को शुरूआत जीत से की। आईएसएल के इस सत्र में यह पहला मैच था जिसका नतीजा निकला। गोवा एफसी के लिये फेर्रान कोरोमिनास ने 25वें मिनट में गोलकर टीम का खाता खोला। मैनुएल लानजारोटे ने 29वें मिनट में टीम के लिये दूसरा गोल दागा। इसके बाद 39वें मिनट में मैन्युएल ब्रूनो के गोल से गोवा पहले हाफ में 3-0 से आगे हुई।

Read more...

यामागुची ने जापान को दिलाया पहला चाइना ओपन खिताब

नई दिल्ली। चौथी विश्व वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची ने रविवार को चीन के फुजोउ में खेले जा रहे चाइना ओपन बैडमिंटन वर्ल्ड सुपर सीरीज प्रीमियर का खिताब अपने नाम किया। यामागुची ने इसके साथ ही एक नया इतिहास कायम किया है। वह इस टूनार्मेंट को जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी बन गई हैं। महिला एकल वर्ग के फाइनल में यामागुची ने चीन की गाओ फांगजिए को 42 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 21-13, 21-15 से मात देकर पहला चीन ओपन खिताब अपने नाम किया। यामागुची और 89वीं विश्व वरीयता प्राप्त फांगजिए अपने करियर में पहली बार इस टूनार्मेंट में आमने-सामने आईं थीं और इसमें जापानी खिलाड़ी ने जीत हासिल की।

Read more...

पुजारा ने दिखाया दम, हरी पिच पर 47 रन की नाबाद पारी में जमाए 9 चौके

कोलकात्ता। टीम इंडिया के स्टार टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने अपने धैयज़् और एकाग्रता का फिर से बेजोड़ नमूना पेश करते हुए एक छोर संभाले रखा। लेकिन दूसरे छोर से श्रीलंका के तेज गेंदबाज दासुन शनाका ने दो विकेट झटके जिससे भारत पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन पांच विकेट पर 74 रन तक पहुंचा। पुजारा एकमात्र भारतीय बल्लेबाज रहे जिन्होंने बादलों भरे मौसम में घसियाली पिच पर श्रीलंका के गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ मोचाज़् संभाले रखा। पुजारा ने फिर से बेहतरीन रक्षात्मक तकनीक का नमूना पेश किया और केवल खराब गेंदों पर ही रन जुटाए। वह अभी 47 रन बनाकर खेल रहे हैं। पुजारा सुबह आठ रन के स्कोर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। उन्होंने 102 गेंद का सामना करते हुए अपनी नाबाद 47 रनों की पारी में नौ चौके जमाए। वह अपने अधज़्शतक से केवल तीन रन दूर हैं। भारत के तीसरे नंबर के इस बल्लेबाज ने बेहतरीन संयम बरतकर पारी आगे बढ़ाई। उन्होंने ढीली गेंदों का इंतजार किया और उन्हीं पर शॉट जमाए। जब पुजारा 24 रन पर थे, तो उनके हाथ के निचले हिस्से पर गेंद लगी। 25वें ओवर में लाहिरू गामागे की उछाल लेती हुई शॉटज़् पिच गेंद उनके हाथ पर लगी और इस बल्लेबाज ने ददज़् से कराहते हुए तुरंत दस्ताना निकाला। अगले ही ओवर में शनाका ने अश्विन का विकेट झटका। लेकिन पुजारा इससे विचलित हुए बिना, संयम के साथ खेलते रहे। उन्होंने ढीली गेंदों का इंतजार किया और बारिश के कारण पहले सेशन के रूकने तक बाउंड्री से ही रन जुटाए। बारिश के कारण लंच निधाज़्रित समय से दस मिनट पहले लिया गया। कल सिफज़् 11।5 ओवर डाले गए थे और आज भी केवल 21 ओवर का खेल ही संभव हो पाया। सीरीज के पहले टेस्ट मैच के बारिश से प्रभावित पहले दिन सुरंगा लकमल ने तीन विकेट चटकाकर शानदार प्रदशज़्न किया था, लेकिन आज शनाका अपने प्रदशज़्न से सुखिज़्यों में आए जिन्होंने सुबह अजिंक्य रहाणे (04) और रविचंद्रन अश्विन (04) को आउट कर 23 रन देकर दो विकेट हासिल किए थे।

Read more...

हाकी इंडिया ने राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए 35 खिलाड़ियों की घोषणा की

नयी दिल्ली, चार नवंबर (भाषा) एशिया कप में जीत के साथ महाद्वीप में अपना दबदबा बनाने वाली भारतीय पुरुष हाकी टीम भुवनेश्वर में एक दिसंबर से शुरू हो रहे हाकी विश्व लीग फाइनल से पूर्व बेंगलुरू के भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र में 18 दिवसीय राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा लेगी। पैंतीस सदस्यीय कोर ग्रुप में एशिया कप टीम के 18 सदस्यों के अलावा आस्ट्रेलिया हाकी लीग में हिस्सा लेने वाली भारत ए टीम के खिलाड़ी भी शामिल हैं। ओड़िशा में होने वाले हाकी विश्व लीग फाइनल से पूर्व ये सभी खिलाड़ी पांच नवंबर से शिविर में हिस्सा लेंगे। कोर ग्रुप में कोई बदलाव नहीं किया गया है इसलिए गोलकीपर आकाश चिक्ते और सूरज करकेरा के साथ विकास दहिया और अनुभवी पीआर श्रीजेश शामिल हैं जो चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। ड्रैगफ्लिक विशेषज्ञ रूपिंदर पाल सिंह, फुल बैक बीरेंद्र लाकड़ा और कोथाजीत सिंह भी चोट के बाद चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे जबकि फारवर्ड मनदीप सिंह एशिया कप के लिए आराम दिए जाने के बाद शिविर में वापसी करेंगे।

Read more...

सिंधू ने ‘बुरे’ बर्ताव के लिये एयरलाइन स्टाफ की आलोचना की

नयी दिल्ली, चार नवंबर (भाषा) ओलंपिक रजत पदकधारी बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने आज इंडिगो एयरलाइन मैदान स्टाफ पर बुरा बर्ताव करने का आरोप लगाया और इसे बुरा अनुभव करार दिया। सिंधू ने हैदराबाद से मुंबई की फ्लाइट ली थी। दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी ने दावा किया कि स्टाफ ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और एक एयरहोस्टेस ने हस्तक्षेप कर उस स्टाफ को ऐसा नहीं करने की सलाह भी दी। सिंधू ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘मैदानी स्टाफ अजीतेश ने मेरे साथ बहुत बुरा और अक्खड़ तरीके से व्यवहार किया। जब एयर होस्टेस आशिमा ने उन्हें यात्री (मेरे) के साथ सही व्यवहार करने की सलाह देने की कोशिश की तो हैरानी की बात है कि उसने एयर होस्टेस के साथ भी इसी तरह का बुरा व्यवहार किया। अगर इस तरह के लोग ऐसी नामी एयरलाइन जैसे इंडिगो के साथ काम करेंगे तो उसकी साख ही खराब होगी।

Read more...

मेरीकाम एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में

हो चि मिन्ह सिटी (वियतनाम), चार नवंबर (भाषा) एम सी मेरीकाम ने आज यहां एशियाई महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में अपना छठा पदक पक्का किया। उन्होंने क्वार्टरफाइनल में चीनी ताइपे की मेंग चिए पिन को हराकर 48 किग्रा लाइट फ्लाइवेट वर्ग के अंतिम चार में जगह बनायी। इस 34 वर्षीय ने इस प्रतियोगिता के पिछले चरणों में चार स्वर्ण और एक रजत पदक जीता है और अब सेमीफाइनल में उनकी भिड़ंत जापान की सुबासा कोमुरा से होगी। दोनों मुक्केबाजों ने एक दूसरे पर शुरूआती तीन मिनट में ज्यादा हमले नहीं बोले और दूसरे राउंड में दोनों ने थोड़ी आक्रामकता बरती। मेरीकाम ने अपने खेल में सुधार करते हुए चीनी ताइपे की मुक्केबाज को पस्त कर अगले दौर में प्रवेश किया।

Read more...

प्रकाश, अमनप्रीत , जीतू को राष्ट्रमंडल निशानेबाजी में पदक

गोल्ड कोस्ट, तीन नवंबर ( भाषा ) भारतीय निशानेबाजों प्रकाश नांजप्पा, अमनप्रीत सिंह और जीतू राय ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में क्लीन स्वीप करते हुए तीनों पदक झटके । प्रकाश ने 222 . 4 का स्कोर करके स्वर्ण पदक हासिल किया जबकि अमनप्रीत को रजत और जीतू को कांस्य पदक मिला । पुरूषों की 50 मीटर राइफल प्रोन में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता गगन नारंग को रजत जबकि स्वप्निल कुसाले को कांस्य पदक मिला । इससे पहले महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में अन्नु राज सिंह को कांस्य पदक मिला । भारतीय पिस्टल निशानेबाजों ने 10 मीटर एयर पिस्टल में भी तीनों पदक अपने नाम किये । शाहजार रिजवी को स्वर्ण, ओंकार सिंह को रजत और जीतू राय को कांस्य पदक मिला था ।

Read more...

कुवास को हराकर नडाल पेरिस मास्टर्स क्वार्टर फाइनल में

पेरिस, तीन नवंबर ( एएफपी ) दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल ने उरूग्वे के पाब्लो कुवास को हराकर पेरिस मास्टर्स टेनिस के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया । 
स्पेन के 31 बरस के नडाल ने बुधवार को साल के आखिर में नंबर एक की रैंकिंग सुनिश्चित कर ली । उन्होंने हालांकि कुवास को 6 . 3, 6 . 7, 6 . 3 से हराने में काफी मेहनत करनी पड़ी । अब उनका सामना 77वीं रैंकिंग वाले फिलिप क्राजिनोविच से होगा जिसने निकोलस माहूत को 6 . 2, 3 . 6, 6 . 1 से हराया । अर्जेंटीना के जुआन मार्तिन देल पोत्रो ने जर्मनी के राबिन हासे को 7 . 5, 6 . 4 से हराया । अब वह नौवी वरीयता प्राप्त जान इसनेर से खेलेंगे जिन्होंने ग्रिगोर दिमित्रोव को 7 . 6, 5 . 7, 7 . 6 से हराया ।

Read more...

भारत की नजरें श्रृंखला जीतने पर, वापसी करने के लिये उतरेगा न्यूजीलैंड

राजकोट, तीन नवंबर ( भाषा ) भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में उतरेगी तो उसका इरादा पांच साल में तीसरी टी20 श्रृंखला जीतने का होगा जबकि कीवी टीम मजबूत वापसी करने के इरादे से खेलेगी। भारत ने दिल्ली में पहला टी20 मैच 53 रन से जीता और अब कल यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर दूसरा मैच जीतकर वह श्रृंखला में 2 . 0 से अजेय बढत बनाना चाहेगा । शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने पहले मैच में जबर्दस्त प्रदर्शन करके जीत के सूत्रधार की भूमिका निभाई । सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने खास तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया । वहीं डैथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने उम्दा प्रदर्शन किया । स्पिनरों ने भी बीच के ओवरों में प्रभावी स्पैल फेंका । भारतीय टीम के हरफनमौला प्रदर्शन को देखते हुए केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम के लिये यह श्रृंखला जीतना आसान नहीं होगा । आखिरी मैच सात नवंबर को तिरूवनंतपुरम में खेला जायेगा । न्यूजीलैंड को अगर इस मैच के जरिये वापसी करनी है तो उसे धवन, रोहित और विराट कोहली के बल्लों पर अंकुश लगाना होगा ।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News