Menu

खेल (781)

विश्व कप में बेनूर रहे नेमार, सलाह और मेस्सी जैसे सितारे

सरांस्क, 22 जून (भाषा) फुटबाल के महासमर के आगाज से पहले सभी की नजरें इन पर थी और दुनिया भर में इनके पोस्टरों और टीशर्ट की बिक्री ने रिकार्ड तोड़ दिए लेकिन फीफा विश्व कप 2018 में अभी तक नेमार, मेस्सी और सलाह जैसे सितारे कोई कमाल नहीं कर सके।
दो मैचों में एक हैट्िरक समेत चार गोल कर चुके पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को छोड़कर कोई भी बड़ा सितारा छाप नहीं छोड़ सका है।
दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी ब्राजील के नेमार के साथ तो बहुत बुरा हुआ। स्विटजरलैंड के खिलाफ। .। से ड्रा रहे पहले मैच में उनके साथ 10 फाउल हुए तो 1998 विश्व कप के बाद किसी एक खिलाड़ी के साथ एक मैच में सबसे ज्यादा फाउल है। बीस साल पहले ट्यूनीशिया के खिलाफ इंग्लैंड के एलेन शीयरर के खिलाफ 11 फाउल हुए थे।
ब्राजीलियों का कहना है कि स्विस खिलाड़ी काफी आक्रामक थे जबकि स्विस मिडफील्डर जेल्सन फर्नांडिस का मानना है कि नेमार को गिरने की बीमारी है।
बार्सीलोना के लिए कामयाबी की ऊंचाइयों को छूने वाले लियोनेल मेस्सी अर्जेंटीना के प्रदर्शन में सुधार नहीं कर सके और क्रोएशिया से हारने के बाद अब वह पहले दौर से बाहर होने की कगार पर है।
आइसलैंड के खिलाफ मेस्सी पहले मैच में पेनल्टी पर गोल नहीं कर सके। अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेस्सी का खिताब जीतने का सपना टूटता नजर आ रहा है।
मिस्र के मोहम्मद सलाह ने लीवरपूल के लिए प्रीमियर लीग में रिकार्ड गोल किए और उनकी फिटनेस पर सभी की नजरें थी। उरूग्वे के खिलाफ पहले मैच में एक गोल से हार के दौरान वह बाहर बैठे थे। रूस के खिलाफ वह एकमात्र गोल कर सके और टीम हारकर पहले दौर से बाहर हो गई।
दूसरी ओर रोनाल्डो ने स्पेन के खिलाफ पहले ही मैच में हैट्िरक लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। स्पेन के अब तक चार में से तीन गोल डिएगो कोस्टा ने किए जबकि इंग्लैंड के दोनों गोल हैरी केन ने दागे।
फ्रांस की आस्ट्रेलिया पर 2 .। से जीत के नायक 19 बरस के काइलियान बाप्पे रहे जो फ्रांस के लिए विश्व कप में गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रहे।
अब तक के मैचों को देखकर लग रहा है कि इस विश्व कप में कई सितारे बेनूर होकर अर्श से फर्श पर आ गिरेंगे तो कई नए सितारे विश्व फुटबाल में उभरेंगे।

Read more...

भारत के पास इंग्लैंड को परेशान करने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं : कुंबले

चेन्नई, 22 जून (भाषा) भारत के पूर्व कोच अनिल कुंबले का मानना है कि आगामी इंग्लैंड दौरे पर मेजबान को परेशान करने के लिए भारत के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर और गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी में अनुभवी खिलाड़ी हैं।
उन्होंने यहां एक कार्यक्रम से इतर कहा कि हमारे पास बेहतरीन हरफनमौला टीम है। गेंदबाजी में हमारे पास अनुभव है और ऐसे गेंदबाज हैं जो लगातार 20 विकेट ले रहे हैं। बल्लेबाजी क्रम को देखें तो इसमें काफी अनुभव है।
उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ी औसतन 50 टेस्ट खेल चुके हैं। वे पहली बार इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा रहे हैं।वे सभी वहां जा चुके हैं और हालात से वाकिफ हैं।
भारत के पूर्व कप्तान का मानना है कि भारत के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं और गर्मियों के दूसरे हाफ में वहां खेलने का भारत को फायदा मिलेगा।
उन्होंने कहा कि हमारे पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं और हम दूसरे हाफ में खेल रहे हैं जिसका हमें फायदा मिलेगा। हमारे पास श्रृंखला जीतने का मौका है और ड्यूक गेंद से भी दिक्कत नहीं होनी चाहिए।
कुंबले ने कहा कि कलाई के स्पिनरों की भूमिका अहम होगी। विकेट को देखते हुए उन्हें गेंद जल्दी सौंपी जाएगी।
अंबाती रायुडू हाल ही में यो यो टेस्ट में नाकाम रहने के बाद इंग्लैंड दौरे पर जा रही वनडे टीम से बाहर हो गए। कुंबले ने कहा कि अगर यो यो टेस्ट प्रक्रिया का हिस्सा है तो इसका सम्मान किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि यदि कोई मानदंड तय किए गए हैं और वे प्रक्रिया का हिस्सा हैं तो उसका सम्मान किया जाना चाहिए।

Read more...

श्रीलंकाई तिकड़ी पर लेवल तीन के उल्लंघन का आरोप

दुबई, 22 जून (भाषा) वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में गेंद से छेडख़ानी विवाद के बाद मैदान पर उतरने से इनकार करने वाले श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांदीमल समेत टीम प्रबंधन ने खेल भावना के विपरीत आचरण के आईसीसी के आरोप को स्वीकार कर लिया है।
चांदीमल, कोच चंदिका हाथुरूसिंघे और मैनेजर असांका गुरूसिंघा ने दूसरे टेस्ट में टीम के मैदान पर उतरने से इनकार में अपनी भूमिका को स्वीकार किया।
इस मामले की सुनवाई के लिए आईसीसी द्वारा नियुक्त न्यायिक आयुक्त माइकल बेलोफ आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2 . 3 .। (लेवल तीन का अपराध) के उल्लंघन के तहत सजा तय करेंगे जो खेलभावना से विपरीत आचरण के संदर्भ में है।
बेलोफ चांदीमल की अपील पर आज सुनवाई करेंगे। लेवल तीन के अपराध के तहत चार से आठ के बीच निलंबन अंक और दो से चार टेस्ट या चार से आठ वनडे का प्रतिबंध लगता है।

Read more...

क्रोएशिया से शर्मनाक हार के बाद विश्व कप से बाहर होने की कगार पर मेस्सी की अर्जेंटीना

निजनी नोवगोरोद, 22 जून (एएफपी) लियोनेल मेस्सी का विश्व कप जीतने का सपना टूटता नजर आ रहा है क्योंकि क्रोएशिया के हाथों 3 . 0 से मिली हार के बाद अर्जेंटीना टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच गया है। वहीं क्रोएशिया ने ग्रुप डी से अंतिम 16 में प्रवेश कर लिया। उसके लिए दूसरे हाफ में एंटे रेबिच, लूका मोडरिच और इवान रेकिटिच ने गोल दागे। इस हार के साथ अर्जेंटीना पहले दौर से शर्मनाक वापसी की कगार पर पहुंच गया है। अर्जेंटीना के दो मैचों में एक ही अंक है। उसे न सिर्फ आखिरी मैच में नाइजीरिया पर अच्छी जीत दर्ज करनी होगी बल्कि दूसरे मैचों के सकारात्मक नतीजों की भी उम्मीद करनी होगी।  दर्शक दीर्घा में बैठे अर्जेंटीना के प्रशंसक इस प्रदर्शन को देखकर अपने आंसू नहीं रोक सके। डिएगो माराडोना भी स्टेडियम में मौजूद थे जो हतप्रभ नजर आए। अर्जेंटीना के गोलकीपर विली काबालेरो की गलती पर क्रोएशिया ने 53वें मिनट में बढत बना ली। उन्होंने सीधे रेबिच को गोल सौंप दी जिसने गोल करने में देरी नहीं की। रीयाल मैड्रिड के स्टार मोडरिच ने 80वें मिनट में दूसरा गोल किया जबकि बार्सीलोना में मेस्सी के साथ खेलने वाले रेकेटिच ने इंजुरी टाइम में तीसरा गोल दागा।
अर्जेंटीना 2002 में भी ग्रुप चरण से ही बाहर हो गया था जबकि उसे खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। दुनिया के महानतम खिलाडिय़ों में शुमार मेस्सी भी कोई कमाल नहीं कर सके और अब उनका विश्व कप जीतने का सपना टूटता नजर आ रहा है।

Read more...

ऋद्धिमा ने महिला टूर का सातवां चरण जीता

बेंगलुरू, 22 जून (भाषा) एशियाई खेलों के लिए भारतीय टीम में चुनी गई ऋद्धिमा दिलावरी ने आज यहां हीरो महिला प्रो गोल्फ टूर के सातवें चरण का खिताब जीता। इस तरह से वह उन कुछेक एमेच्योर में शामिल हो गई हैं जिन्होंने गोल्फ टूर का खिताब अपने नाम किया। दिल्ली की यह 20 वर्षीय गोल्फर दिन के शुरू में त्वेसा मलिक से तीन शॉट पीछे चल रही थी। उन्होंने आखिरी दौर में चार अंडर 68 का कार्ड खेला। इस बीच उन्होंने आठ बर्डी बनाई और चार बोगी की।
ऋद्धिमा ने आखिर में त्वेसा मलिक पर दो शाट की बढत से खिताब जीता। त्वेसा ने आज एक ओवर 73 का कार्ड खेला और उनका कुल स्कोर 221 रहा।
ऋद्धिमा से पहले गुरबाणी सिंह, अदिति अशोक, त्वेसा मलिक और दीक्षा डागर भी एमेच्योर के रूप में खिताब जीत चुकी हैं।

Read more...

विश्व कप के दौरान महिला पत्रकार को चुंबन देने वाले ने माफी मांगी

बर्लिन, 22 जून (एएफपी) विश्व कप की कवरेज कर रही जर्मन टीवी की एक पत्रकार को पकड़कर चुंबन देने वाले रूसी फुटबालप्रेमी ने काफी मांग ली है।
जर्मनी के सार्वजनिक प्रसारक डाइचे वेले ने दिखाया कि एक वीडियो कॉल में उस व्यक्ति ने कोलंबियाई पत्रकार जूलिएथ गोंजालेज थेरान से कहा कि मैं आपसे तहेदिल से माफी मांगता हूं।
उसने कहा कि मैने लापरवाही से काम किया और मैने यह नहीं सोचा कि इससे आपको कितनी परेशानी हुई होगी।
कोलंबयाई पत्रकार थेरान रूस के सरांस्क शहर में रिपोर्टिंग कर रही थी तभी अचानक एक व्यक्ति ने एक हाथ से उसकी कलाई और दूसरे से सीना पकड़कर गाल पर चुंबन दे दिया।
उस व्यक्ति ने कहा कि उसने अपने दोस्त से शर्त लगाई थी कि वह किसी पत्रकार को गाल पर चुंबन दे सकता है या नहीं। उसने थेरान के लाइव कवरेज पर आने का इंतजार किया।

Read more...

हसमुद्दीन समेत तीन केमिस्ट्री कप के सेमीफाइनल में

नई दिल्ली, 22 जून (भाषा) राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता मोहम्मद हसमुद्दीन (56 किलो) समेत तीन भारतीय मुक्केबाज जर्मनी में चल रहे केमिस्ट्री कप के सेमीफाइनल में पहुंच गए जबकि दो अन्य बाहर हो गए।
कल देर रात हुए मुकाबले में हसमुद्दीन, पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन मदन लाल (56 किलो) और नरेंदर (प्लस 91 किलो) अंतिम चार में पहुंच गए जिससे उनका कांस्य पदक सुनिश्चित हो गया।
स्ट्रांजा मेमोरियल में दो बार पदक जीत चुके हसमुद्दीन ने जोर्डन के मोहम्मद अलवादी को 5 . 0 से हराय। मदन ने स्लोवाकिया के विलियम टांको को इसी अंतर से मात दी। नरेंदर ने मोलदोवा के अलेक्जेइ जवातिन को 4 . 0 से हराया।
राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार पदक जीत चुके मनोज कुमार (69 किलो) और मनीष पंवार (81 किलो) क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गए।
मनोज को रूस के आंद्रेइ जामकोवोइ ने हराया जबकि मनीष को स्लोवाकिया के मातुस एस ने मात दी।
इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता अमित पंघाल (49 किलो), गौरव सोलंकी (52 किलो) और धीरज रांगी भी सेमीफाइनल में पहुंच गए। वहीं विकास कृष्णन को मिडिलवेट वर्ग में ओलंपिक चैम्पियन क्यूबा के अर्लेन लोपेज ने हराया।

Read more...

वनडे में दो नई गेंदें अच्छा प्रयोग नहीं : तेंदुलकर

नई दिल्ली, 22 जून (भाषा) वनडे मैचों में हाल ही में लगे रनों के अंबार से चिंतित चैम्पियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने इस प्रारूप में दो नई गेंदों के इस्तेमाल की आलोचना करते हुए कहा कि यह नाकामी को न्यौता देने जैसा है।
इंग्लैंड ने हाल ही में आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सर्वाेच्च स्कोर बनाया।
तेंदुलकर ने ट्विटर पर लिखा, वनडे में दो नई गेंदों का इस्तेमाल नाकामी को न्यौता देने जैसा है। गेंद को उतना समय ही नहीं मिलता कि रिवर्स स्विंग मिल सके। हमने डैथ ओवरों में लंबे समय से रिवर्स स्विंग नहीं देखी।
इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में छह विकेट पर 481 रन बनाए। अगले वनडे में 312 रन का लक्ष्य 45 ओवरों में हासिल कल लिया।
रिवर्स स्विंग के महारथी पाकिस्तान के वकार युनूस ने तेंदुलकर का समर्थन करते हुए कहा कि यही वजह है कि अब आक्रामक तेज गेंदबाज नहीं निकलते। सभी रक्षात्मक खेलते हैं। सचिन से पूरी तरह सहमत हूं। रिवर्स स्विंग लुप्त ही हो गई है।
आईसीसी ने अक्तूबर 2011 में वनडे में दो नई गेंदों का प्रयोग शुरू किया था।

Read more...

जर्मनी के सामने अहम मुकाबले में स्वीडन की कठिन चुनौती

सोची, 22 जून (एएफपी) विश्व कप से जर्मनी का पहले दौर में बाहर होना नामुमकिन जैसा लगता है लेकिन इसे हकीकत में बदलने से बचने के लिए मौजूदा चैम्पियन को कल दूसरे मैच में स्वीडन को हर हालत में हराना होगा।
पहले मैच में मैक्सिको से एक गोल से हारी जर्मन टीम अब कोई कोताही नहीं बरत सकती। उसका सामना जान्ने एंडरसन की मजबूत टीम से है जिसके पास यूरोप के सबसे प्रतिभाशाली स्ट्राइकरों में से एक एमिल फोर्सबर्ग है।
जर्मनी के डिफेंडर मैट्स हमेल्स ने कहा कि मैं एमिल फोर्सबर्ग का बड़ा प्रशंसक हूं। वह महान खिलाड़ी है।
बुंडेस्लिगा और आर बी लेइपजिग के साथ दो सत्र में शानदार प्रदर्शन के बाद फोर्सबर्ग रूस आया है। जर्मन टीम में उसके क्लब के साथी खिलाड़ी टिमो वेरनेर भी हैं।
प्लेआफ में इटली को हराकर क्वालीफाई करने वाली स्वीडिश टीम ने पहले मैच में दक्षिण कोरिया को। . 0 से हराया।
मैक्सिको अगर कल कोरिया को हरा देता है तो स्वीडन और जर्मनी का मैच ड्रा रहने पर ग्रुप एफ से जर्मनी बाहर हो जाएगा। स्वीडन और मैक्सिको के बीच आखिरी मैच सिर्फ औपचारिकता का रह जाएगा क्योंकि दोनों अगले दौर में पहुंच चुके होंगे।
जर्मन टीम में अनुभवी खिलाडिय़ों की भरमार है जिसने पिछले विश्व कप क्वालीफायर में स्टाकहोम में 5 . 3 से जीत दर्ज की थी लेकिन बर्लिन में 4 . 4 से ड्रा खेला।
यह पूछने पर कि क्या अतिरिक्त अनुभव का कल के मैच में कोई फर्क पड़ेगा, हमेल्स ने कहा कि शायद यह हमारे लिए अच्छा है लेकिन कोई गारंटी नहीं है। किसी बात की गारंटी नहीं है।

Read more...

बीसीसीआई ने खिलाडिय़ों के केंद्रीय अनुबंध को आखिरकार मंजूरी दी

नई दिल्ली, २२ जून ( भाषा) भारतीय क्रिकेटरों के केंद्रीय अनुबंधों का आखिरकर बीसीसीआई ने आज आमसभा की विशेष बैठक में मंजूरी दे दी जिससे ब्रिटेन के लंबे दौरे से पहले अनिश्चितता का दौर भी खत्म हो गया।
उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति ने सात मार्च को खिलाडिय़ों के संशोधित अनुबंधों का ऐलान किया था लेकिन बोर्ड के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने यह कहकर दस्तखत करने से इनकार कर दिया था कि इसे आमसभा की मंजूरी की जरूरत है।
आज हुई बैठक में २८ राज्य संघों के प्रतिनिधि मौजूद थे जिसमें अनुबंधों को मंजूरी दे दी गई।
चौधरी ने कहा कि आशंकाओं के बावजूद आज एसजीएम हुई। आमसभा ने सर्वसम्मति से सभी प्रस्ताव पारित कर दिए।
अब यह तय हो गया है कि खिलाडिय़ों को ब्रिटेन दौरे से पहले भुगतान हो जाएगा। भारतीय टीम आज रवाना हो रही है।
संशोधित अनुबंधों के तहत ए प्लस श्रेणी के क्रिकेटरों को सात करोड़ रूपए, ए बी और सी श्रेणी में क्रमश : पांच करोड़, तीन करोड़ और एक करोड़ रूपए दिए जाएंगे।
आमसभा ने घरेलू क्रिकेटरों और महिला क्रिकेटरों के वेतन में भी बढोतरी को मंजूरी दे दी।
आगामी घरेलू सत्र में पूर्वोत्तर राज्यों और बिहार की टीमों को प्लेट वर्ग में उतारने का फैसला किया गया। उत्तराखंड की टीम को भी रणजी ट्राफी खेलने के लिए सीओए से मंजूरी मिल गई थी लेकिन आमसभा ने उसे हरी झंडी नहीं दी।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News