Menu

टेक्नालजी (388)

ईंधन शुल्क में रोजाना बदलाव को लेकर दायर याचिका को प्रतिवेदन के तौर पर माने केंद्र : अदालत

नई दिल्ली , 18 जुलाई (भाषा) दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज केंद्र सरकार को उस याचिका को प्रतिवेदन के तौर पर मानने को कहा जिसमें दावा किया गया है कि पेट्रोल एवं डीजल आवश्यक वस्तुएं हैं और अदालत सरकार को उनके विक्रय के लिए उचित मूल्य तय करने के निर्देश दे।
कार्यवाहक प्रमुख न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की एक पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता ने मुद्दे को लेकर केंद्र के पास शिकायत नहीं की है और आवश्यक वस्तु अधिनियम का प्रथम दृष्टया अध्ययन से यह नहीं लगता कि केंद्र के लिए ईंधनों के मूल्य तय करना अनिवार्य है।
अदालत ने केंद्र सरकार को इस जनहित याचिका को एक प्रतिवेदन के तौर पर मानने को कहकर इसका निपटान किया।
दिल्ली की डिजाइनर पूजा महाजन ने अपनी याचिका में ईंधनों के मूल्य में नियमित वृद्धि का विरोध किया है और तर्क दिया है कि पेट्रोल एवं डीजल आवश्यक वस्तुएं हैं और उनकी बिक्री के लिए एक उचित मूल्य तय करने के लिए केंद्र सरकार बाध्य है।
अधिवक्ता ए मैत्री के जरिए दायर इस याचिका में आरोप लगाया गया कि सरकार अप्रत्यक्ष तौर पर ईंधन शुल्क को नियंत्रित कर रही है क्योंकि इस साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान इनके मूल्य में कोई वृद्धि नहीं हुई थी।
इसके अलावा याचिकाकर्ता ने ईंधन मूल्य रोजना तय करने की मौजूदा प्रक्रिया को असंवैधानिक ठहराने की भी मांग की।

Read more...

किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की दिशा में काम कर रही है राजग सरकार : मोदी

मेदिनीपुर (पश्चिम बंगाल), 16 जुलाई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में काम कर रही है।  यहां एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र का गला घोंटने और सिंडीकेट को बढ़ावा देने के लिए ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा , मेरी सरकार आपकी सरकार है , यह किसानों की सरकार है। हमारी सरकार किसानों के लिए काम करती है ... गुणवत्तापूर्ण बीजों से लेकर बाजार उपलब्ध कराने तक , उत्पाद को सुरक्षित रखने के लिए गोदामों (भंडारगृहों) का होना आवश्यक है। राज्य सरकार पर तीखा हमला करते हुए मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में सिंडीकेट की अनुमति के बिना कुछ हासिल नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा , राज्य में लोकतंत्र का गला घोटा जा रहा है। तृणमूल कांग्रेस सरकार पर किसानों के लिए काम करने का दबाव डालते हुए , मोदी ने कहा , आशा करता हूं कि पश्चिम बंगाल सरकार किसानों के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी। हम चाहते हैं कि हमारे किसान अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग करें।

Read more...

किसानों के लिए सिंचाई परियोजनाएं अधूरी क्यों छोड़ीं : मोदी

मिर्जापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर जनता की उपेक्षा करने और समय पर विकास परियोजनाओं को पूरा न करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि किसानों के लिए घडय़िाली आंसू बहाने वाले, अपने कार्यकाल में सिंचाई परियोजनाओं को अधूरी छोडऩे का कारण बताएं। मिर्जापुर में प्रधानमंत्री मोदी ने आज 40 साल पुरानी महत्वाकांक्षी बाणसागर परियोजना का लोकार्पण करने के बाद कहा इस परियोजना का खाका 40 साल पहले 1978 में खींचा गया था। लेकिन काम शुरू होते होते 20 साल निकल गए। कई सरकारें आईं-गईं लेकिन इस परियोजना पर सिर्फ बातें वायदे हुए।

Read more...

वैश्विक रुख से सोना वायदा भाव 0.22% कमजोर

नई दिल्ली, 12 जुलाई (भाषा) वैश्विक बाजार के कमजोर रूख के बीच वायदा कारोबार में सोना आज 0.22ञ् गिरकर 30,242 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। एमसीएक्स पर अगस्त अनुबंध सौदों के लिए सोना वायदा भाव 68 रुपए यानी 0.22ञ् टूटकर 30,242 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया। इसके लिए 686 लॉट का कारोबार हुआ।
इसी प्रकार, अक्तूबर डिलीवरी के लिए 123 लॉट के कारोबार में यह भाव घटकर 30,540 रुपए प्रति दस ग्राम रहा।
वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना भाव 1.12ञ् गिरकर।,241 डॉलर प्रति औंस पर रहा।

Read more...

चांदी वायदा भाव में 0.16% गिरावट

नई दिल्ली, 12 जुलाई (भाषा) वैश्विक बाजारों में नरमी के रुख के बीच आज चांदी वायदा भाव 0.16ञ् घटकर 39,226 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया। एमसीएक्स पर सितंबर के अनुबंध सौदों के लिए चांदी वायदा भाव 64 रुपए यानी 0.16ञ् टूटकर 39,226 रुपए प्रति किलोग्राम रहा। इसके लिए।,433 लॉट का कारोबार हुआ। इसी प्रकार दिसंबर डिलीवरी के लिए 13 लॉट के कारोबार में यह भाव 47 रुपए यानी 0.12ञ् गिरकर 40,100 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी भाव 1.53ञ् गिरकर 15.78 डॉलर प्रति औंस रहा।

Read more...

सेंसेक्स 250 अंक की शुरुआती बढ़त के बाद सर्वकालिक उच्च स्तर पर, निफ्टी 11,000 अंक से अधिक पर खुला

मुंबई , 12 जुलाई (भाषा) वृहद आर्थिक आंकड़ों के जारी होने से पहले शुरुआती कारोबार में आज शेयर बाजार गुलजार रहे। सेंसेक्स 250 अंक से अधिक की बढ़त के साथ 36,525.66 अंक के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया तो वहीं निफ्टी भी 11,000 अंक के पार खुला।
उल्लेखनीय है कि आज शाम में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक और मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने हैं।
बंबई शेयर बाजार का 30 कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 259.73 अंक यानी 0.72ञ् चढ़कर 36,525.66 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर खुला। इससे पहले 29 जनवरी को दिन में कारोबार के समय इसने 34,443.98 अंक के उच्च स्तर को छुआ था।
इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित निफ्टी 77.35 अंक यानी 0.71ञ् की बढ़त के साथ 11,025.65 अंक पर खुला है।
ब्रोकरों के अनुसार घरेलू संस्थागत निवेशकों की भारी लिवाली और रुपए में सुधार से शेयर बाजारों में धारणा मजबूत रही।
इसके अलावा औद्योगिक उत्पादन सूचकांक और मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से पहले निवेशकों का रुख सकारात्मक बना रहा।

Read more...

बीएसएनएल ने शुरू की देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा

नई दिल्ली , 11 जुलाई (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की है। अब कंपनी के ग्राहक उसके विंग्स मोबाइल एप से देशभर में किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इससे पहले मोबाइल एप पर कॉल करने की सुविधा किसी विशिष्ट एप के जरिए आपस में ही कर सकते थे , लेकिन अब एप से किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल किया जा सकेगा।
इस सेवा का शुभारंभ करते हुए दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा , मौजूदा प्रतिस्पर्धी परिवेश में बीएसएनएल का बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना एक सराहनीय कार्य है। इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू करने के लिए मैं बीएसएनएल के प्रबंधन को बधाई देता है। यह सेवा उपयोक्ताओं को बिना सिम के कॉल करने की सुविधा देगी। इस सेवा का उपयोग कर बीएसएनएल के उपयोक्ता देश में किसी भी नेटवर्क पर कॉल कर सकेंगे। इसे वह बीएसएनएल वाई - फाई या किसी अन्य सेवा प्रदाता के इंटरनेट का प्रयोग कर उपयोग कर सकते हैं। गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग में निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई दूरसंचार आयोग ने वैध दूरसंचार लाइसेंस रखने वाली कंपनियों को एप आधारित कॉल सेवा देने की अनुमति प्रदान की है।

Read more...

कील-मुहांसों के लिए काल है नींबू की चाय, इस तरह बनाकर चेहरे पर लगाएं

पिंपल्स चेहरे की सारी खूबसूरती को छीन लेते हैं। कुछ समय बाद पिंपल्स तो चले जाते हैं। मगर उनके निशान वैसे ही रह जाते हैं, जो देखने में बहुत गंदे लगते हैं। चेहरे पर पड़े कील-मुहांसों के दोगों को मिटाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। पर फिर भी कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में आप नींबू की चाय बनाकर चेहरे पर लगाने से सारे दाग-धब्बों को जाएंगे। नींबू में नैचुरल ब्लीच होता है जो पिंपल्स के दागों को मिटाने के साथ ही चेहरे की त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखता है। इसलिए आज हम आपको नींबू की चाय बनाने का तरीका और उसे इस्तेमाल करने की विधि के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

इस तरह बनाकर चेहरे पर लगाएं नींबू की चाय

 सबसे पहले 1 कप पानी लें। अब इस पानी में थोड़ी सी चाय पत्ती डालकर उबाल लें। जब पानी उबल जाएं तो इसको गैस के नीचे उतार दें। फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर ठंड़ा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर इस पानी को रूई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। इस चाय को कम से कम 1 घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर ना तो कील-मुंहासों के दाग होंगे और ना ही पिंपल्स। इसके साथ ही कुछ दिनों तक नींबू वाली चाय को लगाने से काले घेरे भी दूर हो जाएंगे।

Read more...

झड़ते बालों से हैं परेशान तो पीना शुरू कर दें ये जूस

आजकल बाल झडऩे की समस्या आम हो गई है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे से महंगे हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिससे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। हेयरफॉल का एक कारण आपकी गलत डाइट भी है। ऐसे में अपनी खानपान में कुछ बदलाव करें। डाइट में अखरोट, बीन्स, पनीर, बादाम, किशमिश और खजूर को शामिल करें। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है तो अंडे और मछली का सेवन करें। आज हम आपको एक जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करने से बाल झडऩा बंद होने के साथ-साथ शाइनी भी हो जाएंगे।

सामग्री
- आधा चुंकदर
- 1 गाजर
- 1 आंवला
- 1 टमाटर
- 2-3 पालक के पत्ते
- 2-3 पुदीने के पत्ते
- 2-3 धनिया के पत्ते

विधि
ग्राइंडर में सारी सामग्री और थोड़ा-सा पानी डालकर पीस लें। इसका सेवन बिना नमक और चीनी के ही करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देगा।

Read more...

नाश्ते में बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी-टेस्टी Mughlai Paratha

सुबह-सुबह नाश्ते में परांठा खाना तो हर किसी को पसंद होता है। अगर आप आलू या गोभी के परांठे खाकर बोर हो चुके है तो इस बार नाश्ते में हेल्दी, क्रिस्पी और टेस्टी मुघलाई परांठा ट्राई करके देखें। यह खाने में भी टेस्टी होगा और बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद भी आएगा। तो चलिए जानते हैं घर पर आसानी से मुघलाई परांठा बनाने की रेस्पी।

सामग्री:
फॉर ढोह:
मैदा- 2 कप
तेल- टेबलस्पून
नमक- ½ टीस्पून
पानी- जरूरत अनुसार

फॉर स्टफिंग:
तेल- 2 टीस्पून
प्याज- ½ (बारिक कटे हुए)
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक लहसुन पेस्ट- 1 टीस्पून
शिमला मिर्च- 1 (कटी हुई)
गाजर- 1 (कटी हुई)
हल्दी- द टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर- ½ टीस्पून
धनिया पाउडर- ½ टीस्पून
जीरा पाउडर- द टीस्पून
अमचूर- ½ टीस्पून
गरम मसाला- द टीस्पून
नमक- ½ टीस्पून
पनीर- 2 कप (बारिक कटा हुआ)

–– ्रष्ठङ्कश्वक्रञ्जढ्ढस्श्वरूश्वहृञ्ज ––

विधि
(आटे के लिए)
1. एक बाऊल में सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और नरम आटे की तरह गूंथ लें।

2. अब इसे 20 मिनट के लिए एक तरफ रख दें।

(स्टफिंग के लिए)
1. एक पैन में 2 टेबलस्पून तेल गर्म करके उसमें ½ कटे हुए प्याज, 2 कटी हुई हरी मिर्च और 1 टीस्पून अदरक लहसुन पेस्ट डालकर 2 मिनट तक फ्राई करें।

2. इसके बाद इसमें 1 कटी हुई शिमला मिर्च और 1 गाजर डालकर कुछ देर तक पकने के लिए छोड़ दें।

3. अब इसमें द टीस्पून हल्दी, ½ टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, ½ टीस्पून धनिया पाउडर, द टीस्पून जीरा पाउडर, ½ टीस्पून अमचूर, द टीस्पून गरम मसाला और ½ टीस्पून नमक डालकर 2-3 मिनट के लिए भूल लें।

4. मसाला पकाने के बाद इसमें 2 कप बारिक कटा हुआ पनीर डालकर अच्छी तरह पका लें।

5. अब ढोह में से थोड़ा-सा आटा लेकर उसे गोल शेप में बेल लें। अब इसमें पनीर मसाले की स्टफिंग करें। इसके बाद इसे चारों तरफ से बंद करके परांठे की शेप दें।

6. तवा गर्म करके परांठे को हल्का गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक तेल लगाकर दोनों साइड से सेंक लें। सेंकने के बाद इसे अब्सॉर्बेंट पेपर पर रख लें।

7. आपका मुघलाई परांठा बनकर तैयार है। अब आप इसे रायता या चटनी के साथ सर्व करें।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News