Menu

top banner

टेक्नालजी (14)

नासा के 2020 के मंगल मिशन रोवर में होंगे 23 कैमरे

वाशिंगटन, एक नवंबर (भाषा) नासा के वर्ष 2020 के मंगल मिशन के रोवर को ढेर सारी आंखें लगायी जाएंगी ताकि वह अपने चारों ओर देख सके, अवरोधों का पता लगा सके और लाल ग्रह के पर्यावरण का अध्ययन कर सके।  दरअसल नासा अपने नये रोवर में, अब तक के रोवरों की तुलना में सर्वाधिक, कुल 23 कैमरे लगाने की योजना बना रहा है। अमेरिकी एजेंसी का कहना है कि इन कैमरों की मदद से रोवर के पैराशूट से उतरने की प्रक्रिया को भी शूट कर सकते हैं। नासा का कहना है कि रोवर के भीतर भी कैमरा लगा होगा जो उसके द्वारा एकत्र किये गए नमूनों का अध्ययन करेगा।

Read more...

BadRabbit वायरस का खतरा बढ़ा, रूस और यूक्रेन पर हुआ सायबर अटैक

कीव/मॉस्‍को। रूस समेत कई देशों पर एक बार फिर सायबर हमला हुआ है। इस बार 'बैडहैबिट' नाम के मालवेयर का इस्‍तेमाल कर निशाना बनाया गया। इसका असर जहां रूस की इंटरफैक्‍स न्‍यूज एजेंसी पर देखने को मिला, वहीं यूक्रेन के ओडेसा एयरपोर्ट पर भी विमान सेवाएं भी प्रभावित हुईं। हालांकि इसकी वजह से अभी तक किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई है, मगर अमेरिका ने सायबर हमले को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। गौरतलब है कि मई-जून में इसी तरह के सायबर हमले की वजह से दुनिया भर में कई बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था।

Read more...

व्हाट्सएप ला रहा यह दो नए अपडेट, नंबर बदले ही मिलेगा मैसेज

डेस्क। मोबाइल मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए नई अपडेट्स लाता रहता है। इस बार फिर यह ऐप दो अपडेट लेकर आ रहा है। इनमें से एक अपडेट ऐसी होगी जो व्हाट्सएप पर आपका नंबर बदलते ही आपके सभी कन्टेक्ट्स को नोटिफिकेशन भेजेगी। खबरों के अनुसार फिलहाल यह अपडेट जारी नहीं हुए हैं लेकिन टेक वेबसाइट्स की खबरों की माने ने अगले अपडेट में दो नए फीचर आ सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार एक अपडेट ऐसा होगा जो आपकी सभी कॉन्टेक्ट्स को आपके द्वारा बदले गए नंबर का नोटिफिकेशन भेजेगा।

Read more...

भारत में जन्मे श्रीराम कृष्णन ट्विटर में वरिष्ठ निदेशक नियुक्त

न्यूयॉर्क,भारत में जन्मे श्रीराम कृष्णन को ट्विटर ने अपने उत्पाद के लिए वरिष्ठ निदेशक नियुक्त किया है। वह इससे पहले फेसबुक और स्नैप में शीर्ष पदों पर काम कर चुके हैं। तकनीक क्षेत्र से जुड़ी खबरें देने वाली वेबसाइट रीकोड के अनुसार कृष्णन दो अक्तूबर से ट्विटर में पद संभालेंगे। उनके पास ट्विटर की मुख्य एप के कई फीचरों की जिम्मेदारी होगी। इनमें टाइमलाइन, सीधे संदेश भेजना, सर्च इत्यादि शामिल हैं। कृष्णन ने इस संबंध में ट्वीट करके जानकारी दी है।

Read more...

तेजी से घूमते तारे ने भारतीय नोबल विजेता के सिद्धांत की पुष्टि की

मेलबर्न,  भारतीय अंतरिक्ष विज्ञानी और नोबल विजेता सुब्रमण्यम चंद्रशेखर की 70 साल से भी पहले की गई भविष्यवाणी की पुष्टि अब हुई है। उनके सिद्धांत की यह पहली पुष्टि ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने की है। सुब्रमण्यम ने अपनी इस भविष्यवाणी में कहा था कि तेजी से घूमते हुए तारे ध्रुवित प्रकाश उत्सर्जित करेंगे। ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी और ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने रेगुलुस नामक तारे से निकलते ध्रुवित प्रकाश की पहचान के लिए एक बेहद संवेदनशील उपकरण का इस्तेमाल किया। रेगुलुस रात के समय आकाश में सबसे ज्यादा चमकने वाले तारों में से एक है। इस उपकरण की मदद से तारे से जुड़ी अभूतपूर्व जानकारी मिली। इससे वैज्ञानिकों को तारे के घूर्णन की दर और घूर्णन कक्षा में उसकी स्थिति के बारे में पता लगाने में मदद मिली। यूएनएसडब्ल्यू के डेनियल कॉटन ने कहा, ‘‘वह 320 किमी प्रति सेकेंड की दर से घूर्णन कर रहा है।’’ वर्ष 1946 में चंद्रशेखर ने तारों के किनारों से ध्रुवित प्रकाश के उत्सर्जन की भविष्यवाणी की थी। इससे स्टेलर पोलरीमीटर जैसे संवेदनशील उपकरणों का विकास संभव हुआ। ये उपकरण इस प्रभाव की पहचान कर सकते हैं। ऑप्टिकल पोलराइजेशन किसी प्रकाश पुंज का अपनी यात्रा की दिशा में किए जा रहे कंपनों की स्थिति की माप है। यह अध्ययन नेचर एस्ट्रोनॉमी नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया।

Read more...

गूगल ने मोबाइल भुगतान सेवा ‘तेज’ शुरू की

नयी दिल्ली,  सर्च इंजन कंपनी गूगल ने भारत में अपनी मोबाइल भुगतान सेवा ‘तेज’ आज शुरू की। कंपनी ने देश में डिजिटल भुगतान में बढ़ती संभावनाओं का दोहन करने के लिए यह कदम उठाया है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज यहां कंपनी के इस एप की शुरुआत की। उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएप और फेसबुक भी एनपीसीआई के साथ इस तरह की सुविधा शुरू करने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

Read more...

नयी प्रौद्योगिकी के साथ बढ़ेगा डिजिटल भुगतान: जेटली

नयी दिल्ली,  वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज उम्मीद जाहिर की कि बाजार में अधिक उन्नत प्रौद्योगिकी आने के साथ ही डिजिटल भुगतान में तेजी आयेगी। गूगल द्वारा भारत के लिए विकसित डिजिटल भुगतान मोबाइल एप ‘तेज’ को पेश किये जाने के मौके पर जेटली ने कहा कि कई लोगों ने डिजिटल भुगतान का रास्ता इसलिये नहीं चुना कि यह लेनदेन का आसान जरिया है बल्कि मजबूरीवश इसे चुना, लेकिन इसी मजबूरी के चलते उनको अब डिजिटल भुगतान की आदत पड़ गई। उन्होंने कहा, ‘‘नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा है और फिर इसमें थोड़ी गिरावट आयी लेकिन अब इसमें फिर से तेजी आने लगी है।’’ उल्लेखनीय है कि गूगल ने भारत सरकार समर्थित यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित डिजिटल भुगतान एप तेज पेश किया है। इसके जरिये बैंक खातों से बिना शुल्क के ही सीधे छोटे एवं बड़े भुगतान किये जा सकते हैं। इसे भारत को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह अंग्रेजी समेत सात भारतीय भाषाओं हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध है। वित्त मंत्री ने आगे कहा, ‘‘अब इस तरह के आसान एप का समय आ गया है ताकि जो काम मजबूरीवश शुरू हुआ वह अब सुविधा में बदल जाये और आखिर में यह भारतीय लोगों के खर्च करने की आदत बन जाये। ’’ यह एप गूगल प्ले (एंड्रायड) और एप स्टोर में उपलब्ध है ।

Read more...

एयरटेल ने हाई स्पीड नेटवर्क और 5जी के लिए एसके टेलीकॉम से समझौता किया

नयी दिल्ली, 13 सितंबर (भाषा) दूरसंचार सेवाएं देने वाली कंपनी भारती एयरटेल ने दक्षिण कोरिया की कंपनी एसके टेलीकॉम के साथ रणनीतिक करार की आज घोषणा की। दोनों मिलकर देश में सबसे उन्नत दूरसंचार नेटवर्क तैयार करेंगे। भारती एयरटेल ने बयान जारी कर कहा कि दोनों कंपनियां 5जी तथा इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के मानकों को सुधारने के लिए भी मिलकर काम करेंगी। वे संयुक्त तौर पर इन प्रौद्योगिकियों को भारत में पेश करने के लिए पारिस्थितिकी तैयार करने पर भी काम करेगी। भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा, ‘‘इस भागीदारी से भारत में एयरटेल के उपभोक्ताओं को काफी बेहतर अनुभव मिलेगा। उन्हें एक ऐसी कंपनी के अनुभव का लाभ मिलेगा जिसने विश्व के सबसे शानदार मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क में से एक तैयार किया है।’’ मित्तल ने कहा कि एयरटेल ने हमेशा अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को भारत लेने की कोशिश की है। उन्होंने कहा, ‘‘एसके टेलीकॉम की प्रौद्योगिकी में निर्विवाद और स्पष्ट बढ़त के कारण यह ऐसी भागीदारी होगी जो भारत में सारा परिदृश्य बदल देगी। इससे भारत विश्व के उन देशों में शामिल हो जाएगा जहां सबसे उन्नत ब्रॉडबैंड सेवा होगी।’’ उल्लेखनीय है कि एसके टेलीकॉम ने ही विश्व में पहली बार सीडीएमए (2जी), डब्ल्यूसीडीमीए (3जी) और एलटीई-ए(4जी) तकनीक पेश किया था। कंपनी 500 एमबीपीएस तक 4जी स्पीड मुहैया कराती है। 2014 में उसने नोकिया नेटवर्क्स की प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर 600 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा ट्रांसमिशन कर दिखाया था।

Read more...

अपनाएं ये ट्रिक्स और मोबाइल में चलाए एकसाथ 3 Whatsapp

मल्टीमीडिया डेस्क। मौजूदा समय में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है। जाहिर है कि एक स्मार्टफोन पर एक ही व्हाट्सएप अकाउंट चलाया जा सकता है। अब अगर आप ड्यूल सिम स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और दोनों नंबर्स पर अलग-अलग व्हाट्सएप अकाउंट चलाना चाहते हैं तो क्या आपको इसका तरीका पता है। अगर नहीं, तो हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लाएं हैं जिसके जरिये आप एंड्रॉयड फोन में 1 नहीं, दो नहीं ब्लकि 3 व्हाट्सएप अकाउंट चला सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताने जा रहे हैं।

दो व्हाट्सएप चलाने का यह है तरीका - 

1. सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।

2. अब Parallel space ऐप सर्च करें। इस ऐप को फोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल करें।

3. इंस्टॉल होने के बाद यह आपको मेन मेन्यू में ले जाएगा। यहां आपको ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऐप जैसे-व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर आदि दिखाई देंगे।

4. अब इसमें व्हाट्सएप को ओपन करें। उसमें अपना दूसरा नंबर डालें जिससे आप व्हाट्सएप नहीं चलाते हैं।

5. नंबर एंटर करते ही आपके पास एक OTP आएगा जिससे आपको अपना नंबर वेरिफाई करना है।

6. OTP डालते ही आपका दूसरा व्हाट्सएप अकाउंट ओपन हो जाएगा। इसका इस्तेमाल आप ऐप के जरिये कर सकते हैं।

Read more...

9.32 लाख रुपए की है ये मोटर साइकिल

नई दिल्ली। महंगी मोटरसाइकिलें बनाने वाली इटली की डुकाती ने स्क्रेंबलर कैफे रेसर पेश की जिसकी शोरूम में कीमत 9.32 लाख रुपए है। डुकाती ने एक बयान में बताया कि यह मोटरसाइकिल यूरो-4 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप है। इसमें दो सिलेंडर वाला 803 सीसी का इंजन है। कंपनी ने कहा कि यह मॉडल उसके दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरू, पुणे, अहमदाबाद अैर कोच्चि स्थित डीलरशिप पर उपलब्ध होगी।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News