Menu

टेक्नालजी (484)

आरबीआई के परिपत्र का अनुपालन नहीं हुआ तो उसकी स्वायत्तता खत्म मानी जाएगी: कांग्रेस

नई दिल्ली, 27 अगस्त (भाषा) कांग्रेस ने आज कहा कि बैंक ऋण की अदायगी के संदर्भ में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के छह महीने पुराने परिपत्र का अगर अनुपालन नहीं किया गया तो इसका यह अर्थ होगा कि सरकार ने इस संस्था की स्वायत्तता खत्म कर दी है।
पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आरबीआई की ओर से 12 फरवरी, 2018 को जारी उस परिपत्र का हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि एक मार्च से 180 दिनों के भीतर अगर दो हजार करोड़ से अधिक की कर्ज वाली कंपनियों ने ऋण अदायगी नहीं की तो दिवाला प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।
उन्होंने गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कारपोरेशन (जीएसपीसी) पर बैंकों के 12 हजार करोड़ रुपए के कर्ज का हवाला दिया और संवाददाताओं से कहा, आरबीआई के परिपत्र में जो समयसीमा दी गई थी उसकी मियाद आज पूरी हो गई है। अब देखना होगा कि भारतीय स्टेट बैंक जीएसपीसी के कर्ज को लेकर क्या करता है?
कांग्रेस नेता ने कहा, इस सरकार ने पहले ही नोटबंदी के जरिए आरबीआई को कमजोर करने का काम किया। अगर अब उसके परिपत्र का अनुपालन नहीं होता है तो समझा जाएगा कि सरकार ने आरबीआई की स्वयत्तता खत्म कर दी।
उन्होंने आरोप लगाया कि गुजरात में जीएसपीसी से संबंधित दीनदयाल उपाध्याय केजी बेसिन की परियोजना के नाम पर महाघोटाला किया गया है।
रमेश ने कहा, केजी बेसिन में नया तेल स्त्रोत मिलने पर जून 2005 में दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर प्राकृतिक गैस बेसिन नाम रखा गया। दुर्भाग्य से उसमे 20 हजार करोड़ का घोटाला हुआ है। ए कांग्रेस की नहीं, बल्कि कैग की विधानसभा में रखी रिपोर्ट में लिखा है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, कैग की रिपोर्ट के अनुसार, जीएसपीसी ने 15 बैंकों से 20 हजार करोड़ ऋण लिया और मनपसन्द लोगों को ठेके दिए गए। आजतक उसमें से गैस नहीं निकाली गई। आज जीएसपीसी इस हालत में पहुंच गई है कि उसको दिवालिया घोषित करने की आवश्यकता पड़ गई है। उस पर 12 हजार करोड़ रुपए का बकाया है।
कांग्रेस नेता ने दावा किया कि पिछले साल अगस्त माह में ओएनजीसी को केन्द्र के दबाव में सीएसपीसी को आठ हजार करोड़ रूपए की सहायता देनी पड़ी। इसके बावजूद 12 हजार करोड़ रुपए आज भी बकाया हैं।

Read more...

गूगल ने ईरान से जुड़े कई यूट्यूब चैनल, अन्य खातों पर लगाई रोक

सान फ्रांसिस्को, 24 अगस्त (एएफपी) गूगल ने कथित रूप से ईरान से जुड़े कुछ यूट्यूब चैनल और अन्य खातों को ब्लॉक कर दिया है। बताया जा रहा है कि इन खातों का इस्तेमाल गलत सूचनाएं फैलाने में किया जा रहा था।
इससे पहले फेसबुक और ट्विटर ने भी इसी तरह का कदम चुके हैं।
गूगल ने कल कहा कि साइबर सुरक्षा कंपनी फायरआई की मदद से जांच में उसने पाय कि ए खाते इस्लामिक रिपब्लिक आफ ईरान ब्रॉडकास्टिंग से जुड़े थे। उसके अनुसार यह सबंध कम से कम जनवरी, 2017 से चुल रहे एक प्रयास के तहत था।
गूगल के उपाध्यक्ष केंट वॉकर ने बयान में कहा, हमने आईआरआईबी संगठन से जुड़े कई खातों की पहचान कर उन्हें बंद कर दिया है।
उन्होंने कहा कि इस तरह खातों के जरिए भ्रम फैलाना हमारी नीतियों का उल्लंघन है। हम अपने नेटवर्क से इस तरह की सामग्री को शीघ्रातिशीघ्र हटा देते हैं और ऐसे लोगों के खातों को बंद कर देते हैं।
गूगल ने कहा कि उसने 39 यू ट्यूब चैनल ब्लॉक और संबंधित वीडियो ब्लॉक किए हैं। साथ ही उसने ब्लॉगरों के छह खातों को बंद किया और गूगल प्लस सोशल नेटवर्क पर 13 खाते ब्लॉक किए हैं।

Read more...

अरुणाचल की चाय बिक्री 40,000 रुपए किलोग्राम के भाव


गुवाहाटी, 24 अगस्त (भाषा) अरुणाचल प्रदेश ने बाजार में सबसे महंगी चाय पेश करने के मामले में असम का रिकार्ड भंग कर दिया है। पूर्वाेत्तर के इस राज्य में उत्पादित चाय गुवाहाटी के चाय नीलामी केंद्र पर 40,000 रुपए प्रति किलो ग्राम के भाव बिकी जो एक विश्व रिकार्ड है।
इससे पहले पिछले महीने असम की एक किस्म की चाय को नीलामी में 39,001 रुपए प्रति किलोग्राम का भाव मिला था।
गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र के क्रेताओं के संघ के सचिव दिनेश बिहानी ने एक बयान में कहा कि अरुणाचल प्रदेश के डोनीई पोलो चाय बागान में उगाई गई गोल्डन नीडल्स किस्म की चाय कल हुई नीलामी में 40,000 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर बिकी। इसे असम के एक चाय व्यापारी ने खरीदा जो प्रदेश में चाय की सबसे पुरानी दुकानों में एक का परिचालक है।
जुलाई की नीलामी में असम की एक किस्म की चाय 39,001 रुपए किलो के भाव पर नीलाम हुई थी। बिहानी ने कहा कि गोल्डन नीडल्स किस्म की चाय को पानी में उबालने पर काढ़े का रंग चमकदार सुनहरा दिखता है। इसका स्वाद मीठा है और खुशबू बहुत अच्छी है।
बिहानी ने कहा कि विशेष किस्म की चाय के अब अपेक्षाकृत ज्यादा ग्राहक आ रहे है। हमें उम्मीद है कि ऐसी किस्म की चाय की बदौलत हम दुनिया के चाय बाजार में अपना पुराना गौरव फिर हासिल कर सकेंगे। असम के एक चाय व्यापारी ललित कुमार जलान के हवाले से कहा गया है कि अच्छी किस्म की चाय की मांग बढ़ रही है। हम विशिष्ट प्रकार की चाय की बराबर बिक्री कर रहे है।
अरुणाचल प्रदेश की गोल्ड नीडल्स किस्म की इस चाय को आगे एक ऑनलाइन प्लेटफार्म एब्सॉल्यूटटी.कॉम के जरिए बेचा जाएगा।
डोनीई पोलो बागान के मनोज कुमार ने कहा कि इस तरह की चाय तैयार करने में बहुत मेहनत लगती है।

Read more...

सकारात्मक वैश्विक रुख्र, आभूषण कारोबारियों की लिवाली से सोना चढ़ा, चांदी भी मजबूत

नई दिल्ली, 24 अगस्त (भाषा) सकारात्मक वैश्विक रुख और स्थानीय आभूषण कारोबारियों की लिवाली से दिल्ली र्साफा बाजार में सोना आज 30 रुपए की बढ़त के साथ 30,650 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। औद्योगिक इकाइयों तथा सिक्का विनिर्माताओं का उठाव बढऩे से चांदी भी 50 रुपए की बढ़त के साथ 37,850 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।
कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजारों के मजबूत रुख के बीच मौजूदा त्योहारी सीजन के लिए स्थानीय जौहरियों की छिटपुट लिवाली से मुख्य रूप से सोने की कीमतों में तेजी आई।
वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.30 प्रतिशत बढ़कर।,188.10 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया और चांदी 0.83 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 14.57 डॉलर प्रति औंस रहा।
राष्ट्रीय राजधानी में सोना 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता 30-30 रुपए की बढ़त के साथ क्रमश: 30,650 रुपए और 30,500 रुपए प्रति दस ग्राम रहा। कल के कारोबार में सोना 30 रुपए टूटा था।
आठ ग्राम की गिन्नी का भाव हालांकि 24,500 रुपए प्रति आठ ग्राम पर स्थिर रहा।
सोने की तर्ज पर चांदी हाजिर भी 50 रुपए सुधरकर 37,850 रुपए प्रति किलोग्राम रही। साप्ताहिक डिलिवरी के भाव हालांकि 130 रुपए टूटकर 36,620 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गए।
वहीं चांदी सिक्का लिवाल 72,000 रुपए प्रति सैकड़ा तथा बिकवाल 73,000 रुपए प्रति सैकड़ा पर कायम रहा।

Read more...

अशोक लेलैंड को रक्षा वाहन के लिए ठेका मिला

नई दिल्ली, 24 अगस्त (भाषा) हिंदुजा समूह की कंपनी अशोक लेलैंड ने आज कहा कि उसने युद्धक वाहनों के लिए ठेका हासिल किया है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में उसकी पहल हुई है। अशोक लेलैंड के रक्षा- कारोबार प्रमुख अमनदीप सिंह ने कहा कि कंपनी की कारोबार विस्तार की रणनीति के तहत कंपनी ट्रैक्ड व्हीकल्स के क्षेत्र में काम कर रही है। उन्होंने कहा, इस जीत के साथ हमने एक और अहम् पड़ाव हासिल कर लिया है जिसमें हमने रक्षा युद्धक वाहनों पर काम करना शुरू किया है। हम भारतीय नौसेना के मौजूदा बीएमपी..टैंक में उन्नयन के लिए काफी संभावनाएं देखते हैं। सिंह ने कहा कि ऐसे सैनिक वाहनों के लिए कई अन्य देशों में भी संभावनाएं मौजूद है।

Read more...

रुपए में अचानक गिरावट अथवा मजबूती आना ठीक नहीं: स्टेट बैंक

कोलकाता, 24 अगस्त (भाषा) भारतीय स्टेट बैंक के समूह आर्थिक सलाहकार सौम्या घोष ने आज कहा कि रुपए में अचानक गिरावट अथवा तेजी आना ठीक नहीं है इससे मुद्रा विनिमय बाजार में उतार- चढ़ाव बढ़ता है।
इंडियन चैंबर आफ कामर्स (आईसीसी) के एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए घोष ने कहा कि पिछले पांच छह माह में डालर के मुकाबले रुपया 64 से गिरता हुआ 70 रुपए प्रति डालर पर आया है। इस दौरान उसका मूल्यह्रास व्यवस्थित रहा है।
डालर के मुकाबले रुपया 72 को छूएगा, यह कोई मायने नहीं रखता है।
सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि के बारे में उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक शोध अनुमान के मुताबिक पहली तिमाही में इसके 7.7 प्रतिशत और पूरे वित्त वर्ष के दौरान 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है।
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर रिजर्व बैंक और सरकार के दोहरे नियंत्रण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, शीर्ष बैंक के पास उनके नियंत्रण के लिए बहुत अधिकार हैं, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजी बैंकों के मुकाबले कहीं अधिक आडिट होता है।
नोटबंदी और जीएसटी के दोहरे प्रभाव पर उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पर इनका असर समाप्त हो चुका है।

Read more...

अमेरिका- चीन के बीच व्यापार बातचीत बिना किसी परिणाम के समाप्त

वाशिंगटन, 24 अगस्त (एपी) अमेरिका और चीन के वार्ताकारों के बीच व्यापार मुद्दों को लेकर दो दिन चली बातचीत बिना किसी ठोस परिणाम के समाप्त हो गई।
अमेरिका और चीन के बीच व्यापार में तनाव के चलते दुनियाभर के वित्तीय बाजारों पर असर पड़ा है और वैश्विक व्यापार प्रभावित हुआ है।
व्हाइट हाउस की प्रवक्ता लिंडसे वाल्टर्स ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि दोनों प्रतिनिधिमंडलों के बीच आर्थिक रिश्तों में निष्पक्षता, संतुलन और पारस्परिकता को लेकर विचारों का आदान प्रदान हुआ। उन्होंने आगे बातचीत के बारे में कुछ नहीं कहा।
चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने वक्तव्य में कहा कि बातचीत रचनात्मक और खुले माहौल में हुई। हालांकि, उन्होंने बातचीत का कोई ब्यौरा नहीं दिया। इसमें कहा गया कि दोनों पक्ष संपर्क बनाए रखेंगे।
चीन की उच्च- प्रौद्योगिकी औद्योगिक नीति को लेकर विवाद कल उस समय और बढ़ गया जब ट्रंप प्रशासन और बीजिंग दोनों ने एक दूसरे के 16 अरब डालर के और सामान पर आयात शुल्क लगा दिया।
ट्रंप प्रशासन ने पिछले महीने ही 34 अरब डालर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया है। बीजिंग ने भी उसके जवाब में अमेरिकी आयात पर शुल्क लगा दिया।
ट्रंप प्रशासन, चीन के 200 अरब डालर के उत्पादों पर शुल्क लगाने की तैयारी कर रहा है जबकि दूसरी तरफ चीन भी 60 अरब डालर के अमेरिकी सामान पर जवाबी शुल्क की तैयारी में है।
ट्रंप प्रशासन का आरोप है कि चीन उसकी प्रौद्योगिकी को हासिल करने के लिए गलत तरीके अपनाता है। चीन के बाजार में प्रवेश देने के नाम पर वह अमेरिकी कंपनियों से उनकी गोपनीय जानकारी और प्रौद्योगिकी की मांग करता है।

Read more...

कमजोर वैश्विक संकेतों से चांदी वायदा 0.06 प्रतिशत गिरा

नई दिल्ली, 24 अगस्त (भाषा) वैश्विक बाजारों से नरमी के संकेत मिलने के बाद कारोबारियों के अपने सौदे हल्के करने से स्थानीय वायदा बाजार में चांदी 0.06 प्रतिशत गिरकर 37,407 रुपए प्रति किलो रह गई।
मौजूदा ऊंचे भाव पर मुनाफा वसूली निकलने से भी चांदी में नरमी का रुख रहा।
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर डिलीवरी के लिए चांदी वायदा भाव 24 रुपए यानी 0.06 प्रतिशत गिरकर 37,407 रुपए प्रति किलो रह गया। इसमें 31 लॉट के लिए कारोबार किया गया।
इसी प्रकार सितंबर डिलीवरी के लिए चांदी वायदा भाव 13 रुपए यानी 0.06 प्रतिशत गिरकर 36,595 रुपए प्रति किलो का भाव रहा। इसमें 360 लॉट के लिए कारोबार किया गया।
व्यापारियों ने कहा कि वैश्विक बाजारों के कमजोर संकेतों के चलते यहां भी धारणा नरमी की रही। वैश्विक बाजारों की नरमी से कारोबारियों ने अपने सौदे काटने शुरू कर दिए।
बहरहाल, न्यूयार्क में कल चांदी का भाव 1.87 प्रतिशत गिरकर 14.46 डालर प्रति औंस रह गया।

Read more...

सोना वायदा मुनाफा वसूली से 0.10 प्रतिशत गिरा

नई दिल्ली, 24 अगस्त (भाषा) वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के चलते स्थानीय वायदा बाजार में आज सोना 0.10 प्रतिशत गिरकर 29,780 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया।  मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर डिलीवरी के लिए सोना वायदा भाव 31 रुपए यानी 0.10 प्रतिशत गिरकर 29,780 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया। इसमें मात्र एक लॉट के लिए कारोबार किया गया। इसी प्रकार अक्तूबर माह की डिलीवरी के लिए सोना वायदा भाव 26 रुपए यानी 0.09 प्रतिाशत गिरकर 29,582 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया। इसमें 143 लॉट के लिए कारोबार किया गया। विश्लेषकों ने सोना वायदा भाव में आई गिरावट के लिए मुनाफा वसूली को मुख्य वजह बताया। इसके साथ वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख से भी वायदा बाजार में नरमी का रुख रहा। वैश्विक बाजार में न्यूयार्क में कल सोना 0.90 प्रतिशत गिरकर।,184.60 डालर प्रति औंस रह गया।

Read more...

टाटा संस के निजी कंपनी में परिवर्तित होने पर स्थगन देने से एनसीएलएटी का इनकार

नई दिल्ली, 24 अगस्त (भाषा) राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी)
ने टाटा संस को पब्लिक लिमिटेड कंपनी से एक निजी कंपनी में परिवर्तित करने के मामले में कोई आदेश देने से इनकार कर दिया।
एनसीएलएटी ने कहा कि विवाद लंबित रहने तक साइरस मिस्त्री कैंप को टाटा संस में उसकी हिस्सेदारी बेचने के लिए दबाव नहीं डाला जा सकता। मिस्त्री कैंप मामले में यथास्थिति बनाए रखने की मांग कर रहा है।
चेयरपर्सन न्यायमूर्ति एस जे मुखोपाध्याय की अध्यक्षता वाली एनसीएलएटी की दो सदस्ईय पीठ ने कहा टाटा संस के पब्लिक लिमिटेड कंपनी से प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में परिवर्तित होने के मुद्दे पर वह बाद में फैसला करेगी।
इस दौरान पीठ ने मिस्त्री की याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया और टाटा संस सहित अन्य पक्षों से 10 दिन के भीतर जवाब देने को कहा है।
एनसीएलएटी ने मामले की अगली सुनवाई 24 सितंबर को तय की है। इससे पहले एनसीएलएटी ने 14 अगस्त को साइरस मिस्त्री कैंप द्वारा मांगी गई अंतरिम राहत के मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था।

Read more...
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News