Menu

BadRabbit वायरस का खतरा बढ़ा, रूस और यूक्रेन पर हुआ सायबर अटैक

BadRabbit वायरस का खतरा बढ़ा, रूस और यूक्रेन पर हुआ सायबर अटैक BadRabbit raises the risk of virus, cyber attack on Russia and Ukraine, National Rajasthan

कीव/मॉस्‍को। रूस समेत कई देशों पर एक बार फिर सायबर हमला हुआ है। इस बार 'बैडहैबिट' नाम के मालवेयर का इस्‍तेमाल कर निशाना बनाया गया। इसका असर जहां रूस की इंटरफैक्‍स न्‍यूज एजेंसी पर देखने को मिला, वहीं यूक्रेन के ओडेसा एयरपोर्ट पर भी विमान सेवाएं भी प्रभावित हुईं। हालांकि इसकी वजह से अभी तक किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई है, मगर अमेरिका ने सायबर हमले को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। गौरतलब है कि मई-जून में इसी तरह के सायबर हमले की वजह से दुनिया भर में कई बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था।

ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए ही अमेरिका ने चेतावनी जारी की है।एक साइबर कंपनी ईएसईटी के शोधकर्ता रॉबर्ट लिपोस्की ने बताया, 'यह हमले परेशान कर रहे हैं, क्योंकि हमलावरों ने परिवहन संचालकों सहित बहुत महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को संक्रमित किया है। इससे साफ पता चलता है कि यह 'अच्छी तरह से समन्वित' अभियान था।' ईएसईटी के अनुसार, इस सायबर अटैक का सबसे ज्यादा असर रूस में देखने को मिला है। इसके बाद यूक्रेन, बुल्गेरिया, तुर्की और जापान हैं। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी ने 'बैड रैबिट' को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह एक प्रकार का वायरस है, जो आपके कम्प्यूटर को लॉक कर देता है और उसे अनलॉक करने के लिए पैसा मांगता है। कोई भी अमेरिकी इसका शिकार नहीं हुआ है, मगर लोगों को इससे बचने की सलाह दी जा रही है और किसी भी वायरस की सूचना होने पर सरकार के इंटरनेट क्राइम कम्‍प्‍लेंट सेंटर के जरिए एफबीआई को जानकारी देने को कहा गया है।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News