Menu

लॉकहीड ने 100 से अधिक लड़ाकू विमान खरीदने की भारत की बड़ी पहल का स्वागत किया

वाशिंगटन , अमेरिका की वैमानिकी और रक्षा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने 15 अरब डालर से अधिक के सौदे में बड़ी संख्या में लड़ाकू जेट विमान खरीदने की भारत की पहल का स्वागत किया है। कंपनी ने कहा है कि वह इस मामले में जारी शुरुआती निविदा का जवाब देने पर गौर कर रही है।
भारत ने अब तक के ऐसे सबसे बड़े सौदे की दिशा में प्रक्रिया की शुरुआत की है जिसमें करीब 110 लड़ाकू जेट विमान की खरीद की जाएगी। हाल के वर्ष में इतने बड़े पैमाने पर खरीदारी का दुनियाभर में यह सबसे बड़ा सौदा होगा जिसकी कीमत 15 अरब डालर (97,500 करोड़ रुपए ) से अधिक होगी।
इस सौदे के तहत कम से कम 85 प्रतिशत विमानों का विनिर्माण भारत में करना होगा जबकि शेष 15 प्रतिशत जेट विमान पूरी तरह तैयार करके भारत पहुंचाए जाएंगे।
अधिकारियों ने कहा , इस संबंध में सूचना के लिए आग्रह अथवा मेगा सौदे के लिए शुरुआती निविदा को भारतीय वायु सेना ने जारी किया है। सौदा सरकार की रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल के अनुरूप किया जाएगा।
लॉकहीड मार्टिन के रणनीति और व्यावसाय विकास , उपाध्यक्ष डॉ . विवेक लाल ने कहा , लॉकहीड मार्टिन भारत की लड़ाकू जेट विमान के लिए सूचना भेजने संबंधी आग्रह का स्वागत करती है और हम इसका जवाब जल्द देने पर गौर कर रहे हैं।
उन्होंने कहा , बेहतर प्रदर्शन और औद्योगिक पैमाने के मुताबिक एफ -16 ही इस प्रतिस्पर्धा में एकमात्र विमान कार्यक्रम बचता है जो कि अतुलनीय निर्यात संभावनाओं के साथ साथ भारत की संचालन जरूरतों और उसकी मेक इन इंडिया प्राथमिकताओं को पूरा करता है।
ट्रंप प्रशासन के पिछले साल जनरल एटामिक्स से बिना शस्त्र प्रणाली वाले ड्रोन भारत को बेचने के फैसले के पीछे भी भारतीय - अमेरिकी लाल की ही अग्रणी भूमिका रही।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News