Menu
DNR Reporter

DNR Reporter

DNR desk

Website URL:

केजरीवाल ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन को लेकर न्यायालय के फैसले का स्वागत किया

नई दिल्ली , 23 जुलाई (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने जंतर - मंतर और बोट क्लब पर प्रदर्शनों के संबंध में उच्चतम न्यायालय के आज के फैसले का स्वागत किया है।
उच्चतम न्यायालय ने आज व्यवस्था दी कि संसद भवन के निकट बोट क्लब और जंतर मंतर जैसे स्थलों पर धरना और प्रदर्शन करने पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता। न्यायालय ने केन्द्र को निर्देश दिया कि ऐसे आयोजनों को मंजूरी देने के लिए दिशा निर्देश तैयार किए जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली को पुलिस राज्य में परिवर्तित करने का प्रयास लोकतंत्र के लिए खतरनाक था। मैं मध्य दिल्ली में प्रदर्शन के अधिकार को बनाए रखने संबंधी माननीय उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करता हूं।
केजरीवाल ने ट्वीट किया , दिल्ली को पुलिस राज्य में बदलने की कोशिश लोकतंत्र के लिए खतरनाक है और माननीय उच्चतम न्यायालय ने उसे उचित ही खारिज किया है।
न्यायमूर्ति ए के सिकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने कहा कि विरोध प्रकट करने और शांतिपूर्ण तरीके से रहने के नागरिकों के अधिकार में टकराव के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता है।
पीठ ने मजदूर किसान शक्ति संगठन तथा अन्य की याचिकाओं पर अपने फैसले में कहा, जंतर मंतर और बोट क्लब (इंडिया गेट के निकट) जैसे स्थानों पर विरोध प्रदर्शन करने पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता।
इसके साथ ही न्यायालय ने केन्द्र को इस मामले में दिशा निर्देश बनाने का निर्देश दिया।

बढ़ता व्यापार और भूराजनीतिक तनाव आर्थिक वृद्धि के लिए जोखिम: जी-20

ब्यूनस आयर्स(अर्जेंटिना) , 23 जुलाई (एएफपी) व्यापार मोर्चे पर बढ़ते तनाव और भू - राजनीतिक तनाव को लेकर आज जी 20 समूह के वित्त मंत्रियों ने चेतावनी दी कि इससे वैश्विक आर्थिक वृद्धि संकट में पड़ जाएगी।
उन्होंने जोखिम टालने के लिए परस्पर बातचीत तेज कर के विश्वास स्थापित करने पर बल दिया है। यहां जी -20 शिखर सम्मेलन के समापन पर जारी बयान में यह बात कही गई है। बैठक में वैश्वि स्तर पर व्यापारिक तनाव बढऩे की आशंका छाई रही लेकिन बयान में अमेरिका का उल्लेख नहीं जिक्र नहीं किया गया है जो इस समय उत्तरी अमेरिका और यूरोपीय देशों तथा चीन के साथ व्यापारिक विवाद में उलझा हुआ है।
अमेरिका का उल्लेख नहीं होने के बावजूद यह बयान जी20 के मार्च के बयान की तुलना में मजबूत है। उस बयान में इस मुद्दे के उल्लेख से बचा गया था।
बयान में कहा गया है कि जी -20 देशों के मंत्रियों ने वर्तमान में वैश्विक वृद्धि को ै मजबूत ै बताया लेकिन ै अल्पकालिक और मध्यकालिक ै अवधि में जोखिम बढऩे की चेतावनी दी।
अमेरिका द्वारा यूरोपीय संघ और चीन के अलावा अन्य देशों पर शुल्क लगाने से उत्पन्न तनाव के बीच जी -20 देशों के मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के प्रमुखों की यह बैठक हुई है।
ट्रंप की संरक्षणवादी नीतियों की आलोचना ने उस समय जोर पकड़ा जब यूरोपीय संघ के वित्तीय मामलों के आयुक्त पियरे मोस्कोविकी ने अमेरिका से ै शत्रु नहीं बल्कि सहयोगी ै की तरह कार्य करने की अपील की। फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले माइरे ने अमेरिका की व्यापार कार्वाइयों की निंदा की है और अमेरिका को पहले इसे कम करने को कहा है।
वहीं , अंतरराष्ट्रीय मुद्रा की कोष की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने जवाबी शुल्क लगाने की आलोचना की और व्यापार मोर्चे से जुड़े विवादों को अंतरराष्ट्रीय सहयोग से सुलझाने का आग्रह किया है।
घोषणा पत्र में जी20 ने मार्च के इस प्रतिबद्धता को दोहराया है कि सदस्य देश बाजार प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने केलिए अपनी मुद्राओं के अवमूल्यन की होड़ से बचेंगे।

मांग में तेजी से गेहूं वायदा भाव 0.66 प्रतिशत मजबूत

नई दिल्ली , 23 जुलाई (भाषा) बाधित आवक के बीच हाजिर बाजार में मांग में उछाल और सटोरियों के सौदे बढ़ाने से वायदा कारोबार में आज गेंहू 0.66 प्रतिशत बढ़कर।,969 रुपए प्रति क्विंटल हो गया।
नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज में गेंहू सितंबर 13 रुपए यानी 0.66 प्रतिशत बढ़कर।,969 रुपए प्रति क्विंटल हो गया। इसमें 920 लॉट का कारोबार हुआ।
इसी प्रकार , गेहूं अगस्त 12 रुपए यानी 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ।,955 रुपए प्रति क्विंटल हो गया। इसमें 6,780 लॉट का कारोबार हुआ।
विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों के सौदे बढ़ाने से हाजिर बाजार में तेज मांग और उत्पादक क्षेत्रों से बाधित आपूर्ति के चलते वायदा कारोबार में गेहूं कीमतों में तेजी रही।

स्टरलाइट टेक की अनुषंगी कंपनी ने मेटलर्जिका ब्रिसियाना का अधिग्रहण पूरा किया

नई दिल्ली , 23 जुलाई (भाषा) स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज की अनुषंगी कंपनी ने मेटलर्जिका ब्रिसियाना के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है। कंपनी ने आज यह जानकारी दी। यह सौदा नकद 4.7 करोड़ यूरो में हुआ।
स्टरलाइट ने शेयर बाजार को बताया कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज एपीए ने 20 जुलाई को अधिग्रहण पूरा किया।
मेटलर्जिका ब्रिसियाना की स्थापना 1987 में हुई था और यह विभिन्न संचार उपकरणों में उपयोग होने वाले विशेष ऑप्टिकल फाइबर केबल और विशेष कॉपर केबल का निर्माण करती है। कपंनी इटली और चीन में परिचालन करती है।

Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News