Menu

top banner

'रोयें नहीं, समाधान निकालें'

अमरीकाज मोस्ट वांटेड टीवी शो के होस्ट जॉन वॉल्श के छ वर्षीय बेटे का अपहरण शौपिंग मॉल के बाहर से हो गया। कुछ दिन बाद उस बच्चे की लाश वॉल्श को मिली। घटना दुखद हृदय विदारक थी। वॉल्श दंपत्ति चाहता तो निराशा, अवसाद, दु:ख में डूब जाता। चाहता तो केस दर्ज करके मुआवजा लेता। लेकिन वॉल्श दंपत्ति ने मुकदमा छोड़ दिया। उन्होंने चाहा कि जो उनके बेटे के साथ हुआ, वो किसी अन्य के साथ न हो। अत: वॉल्श ने अपने जीवन का एक नया मिशन बनाया और उसपर क्रियान्विति प्रारम्भ की। वॉल्श ने दिन रात मेहनत करके नेशनल कंप्यूटर सिस्टम बनाया ताकि सभी गुमशुदा बच्चों की खोज जल्द से जल्द हो सके। उसके बाद वॉल्श ने नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एण्ड एक्सप्लोइटेड चिल्ड्रन सोसायटी की स्थापना की। इस संस्था में वॉल्श ने 'कोड एडमÓ नामक सुविधा प्रारम्भ कर उसे समूचे देश के डिपार्टमेंटल स्टोर्स से जोड़ दिया ताकि गुमशुदा बच्चे को तुरंत ढूंढ लिया जाये। आज इस संथा में 125 कर्मचारी हैं ओर वे अब तक लगभग पचास हजार से ज्यादा गुमशुदा बच्चों को अपने परिजनों तक पहुंचा चुके हैं। 

इसे कहते हैं समाधान केन्द्रित एप्रोच। रोना रोते रहने वाले को जीवन में कुछ प्राप्त नहीं होता। जो समाधान की सोचता है, वही वास्तविकता में मनुष्य कहलाने का अधिकारी है। 'क्या होना चाहिएÓ कह देने से राष्ट्र, समाज या संगठन की प्रगति असंभव है। हमें तो सदैव समाधान केन्द्रित होकर 'क्या हो सकता हैÓ और 'मैं क्या कर सकता हूंÓ पर बल देना होगा। मैनेजमेंट का मूल तत्व क्रियान्विति है। क्रियान्विति के बिना प्लानिंग बेकार है। महात्मा गांधी ने कहा है कि सौ श्रेष्ठ विचारों को सोचते रहने से अच्छा है एक विचार की क्रियान्विति हो। समस्या यह है कि क्रियान्विति करे कौन? दरअसल सभी ज्ञानदेव की भांति उमड़ घुमड़ के सलाह तो देना चाहते हैं लेकिन कार्य करना नहीं चाहते। अत: कार्य अवस्य करें।
समस्या, बाधा, विपत्ति, क्लेश, झंझट, असफलता तो जीवन का अंग है। इन्हें लेकर न बैठें। इनसे लड़ें, भिड़ें और पराजित करने का दम रखें। रोना आसान है। समस्या से भिड जाना और भिड़कर उसे मात देना ही जीवन का आनंद है। ये बड़ा मुश्किल तो है लेकिन यही तो जीवन है। यहां मन्त्र यही है कि हमें समस्या या कष्ट आने पर समाधान और अवसर तलाशने चाहिये। दीन हीन निर्बल की भांति समस्याओं पर रोना - स्वयं का और मनुष्य जाति का अपमान है।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News