Menu

top banner

'कार्यस्थल के ठग'

एक भिक्षुक था। एक दिन किसी व्यक्ति ने उसे दान में एक बकरा दे दिया। वो भिक्षुक घर जा रहा था तभी सुनसान रास्ते पर तीन ठगों ने उसे देखा। ठगों ने बकरा प्राप्त करने की योजना बनाई और अलग - अलग हो गये। सबसे पहले एक ठग ने भिक्षुक के पास से गुजरते हुए कहा कि वो भिक्षुक एक कुत्ते को अपने कंधे पर उठा कर क्यों ले जा रहा है? इस पर भिक्षुक ने ठग को भला-बुरा कहते हुए कहा कि इतना बड़ा बकरा क्या उसे कुत्ता नजर आता है? थोड़ी दूर चलने के बाद भिक्षुक को दूसरा ठग मिला। उसने भी भिक्षुक से यही कहा कि वो कंधे पर कुत्ता लादकर क्यों चल रहा है। भिक्षुक उसे झिड़ककर आगे बढ़ गया। भिक्षुक से अब तीसरा ठग मिला और उसने भे वही कहा जो पहले दोनों ठगों ने कहा था। भिक्षुक के मन में आया कि हो न हो उसकी आंखे ही धोखा खा रही है क्योंकि इतने सारे लोग झूठ नहीं बोल सकते। उसने बकरे को कुत्ता मान लिया और कंधे से उतारकर घर चला गया। तीनो ठगों ने बकरे को मारकर दावत उड़ाई। सांकेतिक कथा सिखाती है कि-

1. बार-बार अनेकानेक लोगों द्वारा बोला गया झूठ भी सच ही हो जाता है।
2. यदि आप नौकरी करते हैं तो इस बकरे की कथा से सीखिये कि कहीं आपका ही कोई सहकर्मी बारम्बार बॉस के पास जाकर आपके बारे में असत्य बात न कहता जाये। कहीं आपकी इतनी ज्यादा कारसेवा न हो जाये कि आपकी नौकरी छोडऩे की नौबत आ जाये। इस कथा में आप बॉस को भिक्षुक के रूप में देखें और ठग हैं आपके सहकर्मी।
3. इन ठगों की भांति कार्यस्थल पर भी कुछ कर्मचारियों का 'नेक्ससÓ होता है। वे बड़े ही योजनाबद्ध तरीके से श्रेष्ठ जनों, बेहतर कार्यकर्ताओं का सफाया करते हैं क्योंकि वे यह जानते हैं कि बेहतर कार्मिकों जितना अच्छा कार्य तो वे कर नहीं सकेंगे अत: उन्ही बेहतर कार्मिकों के बारे में उल-जलूल फीडबैक देना इनका धर्म होता है।
4. कार्यस्थल के ऐसे ठगों का मूल लक्षण है बॉस से जबरदस्त जुड़ाव, उसके निजी कार्य करना, उसकी पत्नी और बच्चों का विशेष ध्यान रखना, बॉस को सर्वशक्ति संपन्न होने का बोध करवाना और जब सब ठीक प्रकार से हो जाये तो अपने गुप्त एजेंडे पर कार्य प्रारम्भ करके सीधे और श्रेष्ठ लोगों का सफाया करना। जैसा कि कथा में ठगों ने भिक्षुक के साथ किया।
यहां मन्त्र यही है कि कार्यस्थल के ठगों से सावधान रहें, बारम्बार कहा गया असत्य कहीं सत्य न हो जाये - इसका ध्यान रखें और सदा प्लान बी अर्थात आल्टरनेटिव योजना तैयार रखें।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News