Menu

top banner

मूर्खों को न देवें सलाह

एक बन्दर और एक चिड़िया पीपल के पेड़ पर रहते थे. चिड़िया ने दिन – रात मेहनत करके घोंसला बनाया था ताकि विपत्ति काल में या वर्षा ऋतु में वह सुखपूर्वक जी सके. एक दिन भीषण वर्षा हुई. वर्षा होते ही बन्दर सर्दी से ठिठुरने लगा. चिड़िया ने बन्दर से कहा कि बन्दर ने अपना घर न बनाकर बहुत बड़ी गलती की है. बन्दर ने गुस्से से चिड़िया को चुप रहने को कहा. थोड़ी देर बाद चिड़िया ने पुनः बन्दर को घर बनाने और घर के फायदों पर भाषण दे डाला. बार – बार घर बनाने के सलाह सुनकर बन्दर क्रोधित हो गया. बन्दर बोला कि वह घर बना तो नहीं सकता लेकिन तोड़ तो सकता है. ऐसा कहकर बंदर ने चिड़िया का घोंसला तोड़ दिया. चिड़िया भी अब सर्दी में धूजने लगी. चिड़िया को मूर्खों को सलाह देने का दंड मिला.

यह कथा कॉर्पोरेट जगत और नौकरी करने वाले कर्मचारियों पर फिट बैठती है. हमारे संस्थानों में बहुत से सुझावचंद या सलाहकार होते हैं जिनका काम ही सलाह देना है. क्या सभी को सलाह दी जा सकती है? शायद नहीं. निहायत ही अकर्मण्य, मूर्ख किस्म के व्यक्तियों को यदि आप कार्य करने की या उनके फायदे की भी सलाह देंगे तो यह गलत होगा. ऐसे अकर्मण्य कर्मचारी स्वयं तो काम नहीं करेंगे, लेकिन साथ ही आपका काम करना भी दूभर कर देंगे. कुंठाग्रस्त नकारात्मक निकृष्ट कर्मचारियों को अच्छी सलाह देना, उन्हें प्रेरित करना भी एक तरह की मूर्खता है. इससे बचिये. कुंठित मानसिकता के निकृष्ट कर्मचारियों से डील करने का सबसे अच्छा तरीका है – उन्हें एवोइड करना अर्थात उनका प्रसंज्ञान न लेना.

adbig

ऐसे निकृष्ट सहकर्मियों की हालत कोयले जैसी होती है. कोयले से आप न तो मित्रता कर सकते हैं और न ही शत्रुता. कोयले से शत्रुता की तो वह आपको जलाकर रख देगा. कोयले से मित्रता की तो वह आपके चरित्र को काला और मलिन करके नकारात्मक बना देगा. ऐसे लोगों को सलाह न देवें जिन्हें आवश्यकता नहीं है. यहाँ मन्त्र यही है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने भाग्य का स्वयं निर्माता है. वह आज जो भी प्राप्त कर रहा है वह उसी के पूर्व कर्मों के कारण है. मूर्खों को समझाना “होम करते हाथ जलाना” है. अतः इनसे पर्याप्त दूरी बनाये रखें वरना समस्या हो सकती है. यह मैनेजमेंट का शाश्वत सत्य है.

( डॉ. गौरव बिस्सा )

Last modified onMonday, 14 May 2018 09:27
DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News