Menu

'गैली बहू' Featured

दादा- दादी के साथ खेलना और सीखना नब्बे फीसदी अंक लाने से भी ज्यादा जरूरी है। जो वे सिखायेंगे, वे शायद किताबें न सिखा सकें। जीवन जीने का सलीका संयुक्त परिवार सिखाता है। कहीं आप 'गैली बहू' यानि मूर्ख बहू बनकर संयुक्त परिवार को जाने या अनजाने में तोड़ तो नहीं रही हैं? 

जरा इन प्रश्नों पर गौर कीजिये.
* क्या आप रोजाना नियम से तीन से चार बार अपनी माताजी से फोन पर या सोशल मीडिया पर बातचात करती हैं?
* क्या आप अपने पीहर वालों के साथ अंतहीन गपशप करते हुए उन्हें जेठ-जेठानी की लड़ाई, ननद के लिये आये रिश्ते की डीटेल्स, भोजन का मेन्यू, सास की प्रत्येक बात आदि घरेलू बातें बताती हैं?
* क्या आप अपने सास-ससुर के साथ खेल रहे बच्चों को देखकर यह सोचती हैं कि यह सब बेकार है और अध्ययन करना ही श्रेष्ठ है?
यदि इन सभी प्रश्नों का उत्तर हां है तो आप 'गैली बहू' का खिताब जीत सकती हैं. ऊपर लिखे सारे काम 'गैली बहुओंÓ के हैं. परिवार की निजता बचाना आपके हाथ में हैं. अपने माता-पिता, पीहर के सदस्यों से भरपूर प्रेम रखें लेकिन ये न भूलें कि अब पति का घर ही आपकी कर्मभूमि है. परिवार की निजी बातों को बताने से आपके पीहर वालों को लगेगा कि आप बहुत ही दुखी हैं. प्रत्येक मां को यह लगता है कि ससुराल में उसकी बेटी दुखी है. ऊपर से आपकी मूर्खतापूर्ण गपशप परिवार का विनाश करने को काफी है. इन सब पर कोढ़ में खाज है सोशल मीडिया. आपने अपनी मौसी की लडकी का व्हाट्सएप स्टेटस देखा जिसमे फोटो के साथ लिखा है 'एन्जोयिंग एट खजियारÓ. अब यह देखते ही आपने अपने पति की शिकायत अपनी मां और अनेकानेक लोगों से कर दी.
जरा सोचिये, इससे क्लेश और कष्ट के अलावा क्या प्राप्त हो सकता है? गैली बहू न बनकर सुघ? बहू बनें जिसके निम्नलिखित लक्षण हैं-
* घर की समस्याएं चारदीवारी के अन्दर ही रखें.
* बच्चों पर यह अधिकार न जतायें कि वे आपकी संतान हैं. दादा-दादी, काका-काकी के लिये भी स्कोप छोडिये.
* अपने ससुराल की जितनी ज्यादा चर्चा आप अपनी माँ के साथ करेंगी, पति और ससुराल से उतनी ही दूर होती चली जायेंगी.
यहां मन्त्र यही है कि सभी कपडे सार्वजनिक स्थान पर धोये या सुखाये नहीं जा सकते. कुछ कपड़ों को सिर्फ बाथरूम में ही सुखाया जाता है. घर की निजी बातों को बाहर कहने से परिवार टूटते हैं. इसे रोकिये वरना दाम्पत्य जीवन और घर-नरक सामान हो जायेगा. यह कठोर कटु सत्य है।

DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News