Menu

'एवरी डे' Featured

* फिलिपीन्स की मशहूर जिमनास्ट नादिया कोमान्ची को ओलंपिक में दस में से दस अंक मिले। उसने कहा कि उसकी सफलता का राज है -एवरी डे सिक्सटीन ऑवर्स प्रेक्टिसण्

* अमरीकन तैराक बियोंडी और जर्मन महिला तैराक क्रिस्टीन ऑटो से सफलता का राज पूछा गयाण् उसने कहा कि 'एवरी डे - ट्वेंटी ऑवर्स इन स्विमिंग पूल फॉर एन इयरÓ अर्थात स्विमिंग पूल में रोजाना बीस घंटे का अभ्यास एक साल तक।
* मशहूर क्रिकेटर कपिल देव से वल्र्ड कप जीतने के बाद सफलता का रहस्य पूछा गया। कपिल का एक ही जवाब था-रोजाना जमकर प्रेक्टिस, रोजाना मेहनत और नियमित अभ्यास।
* कार रेसर माइकल शूमाकर रोजाना बारह से चौदह घंटेए तेज गति के धावक कार्ल लेविस रोजाना दस से बारह घंटे अभ्यास करते रहे हैं। इन्होने अपनी सफलता का मन्त्र सिर्फ 'एवरी डेÓ को माना है।
एवरी डे अर्थात रोजाना। संसार के समस्त विद्वानों का कहना है कि एवरी डे की ताकत शायद सबसे बड़ी है।
एवरी डे का तात्पर्य हैत्न:
* नित्य नियम बनाये रखनाण् चाहे जो भी हो जाये, रोज का नियम न टूटे। स्नान, पूजा, अध्ययन, कसरत आदि में नित्य नियम बनाने चाहियेण् भले ही स्नानए पूजाए नित्य मंदिर जाना एक मशीनी पेटर्न बन जाये तो भी घबरायें नहीं। यह नियमितता कभी न कभी सकारात्मक परिणाम अवश्य देगी।
* रोजाना अभ्यास करना। रोजाना कार्य करना आसान नहीं होता। नियमितता को कदापि टूटने न देवें। खरगोश और कछुए की कथा को सदा याद रखें कि नियमित चलते रहने से कछुआ जीत गया था।
* अपना रोजाना का टाइम लॉग बनाना। टाइम लॉग का अर्थ है सुबह आठ बजे से लेकर रात दस बजे तक प्रति घंटे आपने क्या किया, उसे लिखना। ऐसा करने से पता चल जाता है कि हमारा समय कहां जा रहा है।
यही तो नियमितता है। एक अध्यापक ने अपने अनुभवों में कहा कि यदि वो एक दिन बिना तैयारी के कक्षा में जाते हैं तो उन्हें पता चल जाता है कि तैयारी नहीं की है और नियमितता टूटी है। यदि तीन दिन तक तैयारी न करें तो सभी विद्यार्थियों को पता चल जाता है कि तैयारी नहीं की है। नियमितताए रोजाना करने का भाव ही विजेता और पराजित में अंतर स्थापित करता है। यहां मन्त्र यही है कि नियमितता से किये गये कार्य ही व्यक्ति को उच्च शिखर पर ले जाते हैं।

Last modified onMonday, 09 July 2018 13:29
DNR Reporter

DNR desk

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

back to top

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News