Menu
DNR Reporter

DNR Reporter

DNR desk

Website URL:

Breaking..... News..... घोषणा: 21 फरवरी को होगा पुष्करणा सावा

बीकानेर! विश्व विख्यात पुष्करणा सावा इस बार २१ फरवरी २०१९ को होगा। पुष्करणा समाज के सैंकड़ों युवक-युवतियों को परिणय सूत्र में बांधने वाले इस सावे के दौरान भगवान शिव और पार्वती के नाम से विवाह की तिथि तय होती है। इस बार उमाशंकर और उमा के नाम से सावा तय हुआ। तिथि तय करने से पहले विद्वान पंडितों ने शास्त्रार्थ किया। जिसमें पंडित राजेन्द्र किराडू, अशोक ओझा, जटिया महाराज आदि ने हिस्सा लिया। राज ज्योतिष के सदस्य ने सावे की तिथि प्रस्तावित की। सावे की अन्य तिथियां बाद में घोषित होगी। विजया दशमी के अवसर पर ही पुष्करणा समाज अपने सावे की तिथि घोषित करता है। पहले ये सावा चार साल से आता था लेकिन अब हर दो साल बाद पुष्करणा सावा घोषित होता है। शुक्रवार को तिथि तय होने के बाद नारायण दास व्यास, बद्रीदास व्यास, भवानी शंकर व्यास, गोपाल व्यास ने पूजा कराई।

Big Breaking रावण दहन के वक्त अमृतसर में बड़ा ट्रेन हादसा, 50 से ज्यादा लोगों की मौत

चंडीगढ़
पंजाब के अमृतसर में एक बड़े ट्रेन हादसे में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। यह हादसा अमृतसर और मनावला के बीच फाटक नंबर 27 के पास हुआ है। यह हादसा जिस वक्त हुआ उस समय वहां रावण दहन देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटी हुई थी। इसी दौरान डीएमयू ट्रेन नंबर 74943 वहां से गुजर रही थी। रावण दहन के वक्त पटाखों की तेज आवाज के कारण ट्रेन का हॉर्न लोगों को नहीं सुनाई पड़ा। इसकी वजह से यह हादसा हो गया। घटना के बाद पंजाब सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया गया है।
पिछले कई वर्षों से यहां दशहरे के अवसर पर रावण दहन का आयोजन किया जाता था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, इस साल भी यहां रावण दहन का आयोजन किया गया था। दहन के दौरान पटाखों की आवाज तेज होने की वजह से वहां मौजूद लोग ट्रेन के हॉर्न की आवाज नहीं सुन पाए और यह घटना हो गई। घटना के बाद पुलिस, जीआरपी की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। इसी के साथ ही घटना स्थल पर स्थानीय लोगों की मदद से बचाव कार्य चलाया जा रहा है।

ऑनलाइन ठगी के तीन आरोपी गिरफ्तार

3,27000  रुपये बरामद 
बज्जू (बीकानेर)। ऑनलाइन की लाखों की ठगी के मामले में पुलिस ने मुख्य सरगना सहित तीन जनों को गिरफ्तार कर उनसे 3,27000 रूपए की राशि बरामद की है। आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया। जहां न्यायालय ने तीनों आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया। पुलिस के मुताबिक इस प्रकरण में अब तक पांच आरोपियों से 13 लाख रूपए की बरामदगी हो चुकी है। पुलिस इस प्रकरण के मुख्य आरोपी अंकुर वर्मा को भी गिरफ्तार कर चुकी है।  रोहित सैनी पुत्र रविन्द्र सैनी, मोनू शाह पुत्र उपेन्द्र शाह व चंदन गुप्ता पुत्र योगेन्द्र गुप्ता निवासी शहादरा दिल्ली को गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों ने महेशदान से ऋण व बोनस दिलाने का झांसा देकर उससे उक्त राशि हड़पी थी। 
यूं करते थे ठगी
आरोपी पहले मोबाइल पर बात करके लोगों से पॉलिसी करवाने का कहतेए जब कोई आदमी उनकी बातों में आ जाता तो फिर वे उसे धीरे धीरे अपने जाल में फंसा लेते है। इसी प्रकार करीब तीन साढे तीन साल पहले बज्जू के चारणवाला निवासी महेशदान के पास एक फोन आया तथा उसे पोलिसी करवाने के लिये कहा तथा पोलिसी पर अच्छा लोन देने का प्रलोभन दिया। जब महेशदान उनकी बातों में आ गया तब उन्होने महेशदान की धीरे धीरे अलग अलग कम्पनियों में करीब छरू लाख रुपये की पोलिसी करवा दी। उसके बाद इन लोगों ने महेशदान से लोन व बोनस दिलाने के लिए टैक्स व फाइल चार्ज के नाम पर नकद रुपये भी अपने बैंक खातो में डलवाये तथा उससे ओटीपी लेकर करीब 16 लाख रुपये हड़प लिए। आरोपी पहले मोबाइल पर बात करके लोगों से पोलिसी करवाने का कहते, जब कोई आदमी उनकी बातों में आ जाता तो फिर वे उसे धीरे धीरे अपने जाल में फंसा लेते है।
ये रहे टीम में शामिल 
अनुसंधान अधिकारी आदेश कुमार सहायक उप निरीक्षक, कैलाश बिश्नोई, प्रवीण चौधरी, संजय कुमार, छगनलाल व साईबर सैल से दीपक यादव। 

पुष्करणा समाज जुटा अपने शहर को बारातघर बनाने में

बीकानेर। पुष्करणा समाज के विश्व विख्यात ‘ओलम्पिक सावे’ की तैयारियां धीरे धीरे परवान चढ़ रही है। हर दो साल में होने वाले इस सावे में समाज के सैकड़ों युवक-युवतियां विवाह के बंधन में बंध जाते हैं। मितव्ययता का अनूठा उदाहरण पेश करने वाला यह आयोजन एक बार फिर दीपावली के बाद होगा। तारीख दशहरा को तय होगी।
पुष्करणा समाज सावा समिति के पदाधिकारी नारायण दास व्यास ने बताया कि दशहरे को बीकानेर के व्यास पार्क के पास स्थित मंदिर में समाज के विद्वान पंडितों को आमंत्रित किया जाता है। इस दौरान  काफी चर्चा और चिंतन के बाद शिव व पार्वती के नाम से विवाह व उपनयन संस्कार की तिथियां घोषित की जाएगी। 
व्यास ने बताया कि विद्वानों को आमंत्रित करने का सिलसिला मंगलवार से शुरू हो गया है। सभी प्रमुख जातियों के पंचों से मिलकर उन्हें सावा तय करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। इसके बाद दशहरे से पहले सभी के घर एक बार फिर पहुंचकर आमंत्रित किया जाएगा। व्यास ने बताया कि मक्खनलाल व्यास, गोपाल व्यास और गिरिराज व्यास को निमंत्रण समिति में शामिल किया गया है। मंदिर के रंगरोगन के लिए गोरधन व्यास, राजेश व्यास, अविनाश व्यास व श्रीकांत व्यास को सदस्य बनाया है। पूजन के लिए वल्लभ व्यास, गिरिराज व्यास, श्याम व्यास, विजय कुमार व्यास को प्रभारी बनाया है। वहीं बृजेश्वर व्यास व गोपाल व्यास को प्रवक्ता का जिम्मा दिया गया है। इससे पहले बृजेश्वर व्यास को संयोजक व गोपाल दास व्यास को उप संयोजक नियुक्त किया जा चुका है। 
Subscribe to this RSS feed

Bikaner Trusted News Portal

  • Bikaner Local News
  • National News
  • Sports News
  • Bikaner Events
  • Rajasthan News